Lok Sabha Elections 2024: "वोट लोकतंत्र के लिए, प्यार और भाईचारे के लिए करें, नफरत और तानाशाही के लिए नहीं", पांचवें चरण की वोटिंग में मल्लिकार्जुन खड़गे ने मतदाताओं से कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 20, 2024 08:58 AM2024-05-20T08:58:46+5:302024-05-20T09:01:58+5:30

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पांचवें चरण के मतदान पर लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे लोकतंत्र के लिए वोट करें, तानाशाही के लिए नहीं।

Lok Sabha Elections 2024: "Vote for democracy, love and brotherhood, not for hatred and dictatorship", Mallikarjun Kharge told voters in the fifth phase of voting | Lok Sabha Elections 2024: "वोट लोकतंत्र के लिए, प्यार और भाईचारे के लिए करें, नफरत और तानाशाही के लिए नहीं", पांचवें चरण की वोटिंग में मल्लिकार्जुन खड़गे ने मतदाताओं से कहा

फाइल फोटो

Highlightsमल्लिकार्जुन खड़गे ने लोगों से कहा कि वोट लोकतंत्र के लिए करें, तानाशाही के लिए नहींईवीएम पर बटन दबाने से पहले याद रखें कि हमें प्यार के लिए वोट करना है, नफरत के लिए नहींहमें अपने मौलिक अधिकारों की रक्षा के लिए वोट देना है, हमारे अधिकार छीनने वालों के लिए नहीं

नई दिल्ली:कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पांचवें चरण के मतदान पर सोमवार को लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे लोकतंत्र के लिए वोट करें, तानाशाही के लिए नहीं। पांचवें चरण की वोटिंग में 49 सीटों पर सत्ता का संघर्ष चल रहा है।

इसमें महाराष्ट्र की 13, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की सात, बिहार की पांच, झारखंड की तीन, ओडिशा की पांच और जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख की एक-एक सीट का भविष्य ईवीएम में कैद होने जा रहा है।

कांग्रेस प्रमुख खड़गे ने सोशल प्लेफॉर्म एक्स पर किये एक पोस्ट में कहा, ''मेरे प्यारे देशवासियों, अगर आप लोकतंत्र और संविधान की रक्षा करना चाहते हैं तो वोट जरूर करें। ईवीएम पर बटन दबाने से पहले याद रखें कि हमें प्यार और भाईचारे के लिए वोट करना है, नफरत के लिए नहीं।''

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहास "हमें बेरोजगारी और महंगाई के खिलाफ वोट करना है, चंद पूंजीपतियों को अमीर बनाने के लिए नहीं। हमें अपने मौलिक अधिकारों की रक्षा के लिए वोट देना है, हमारे अधिकार छीनने वालों के लिए नहीं। हमें न्याय के लिए वोट करना है, अन्याय और उत्पीड़न के लिए नहीं।"

उन्होंने आगे कहा, हमें लोकतंत्र के लिए वोट करना चाहिए, तानाशाही के लिए नहीं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मतदाता जो आज 49 लोकसभा सीटों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, वे युवा न्याय, महिला न्याय, किसान न्याय, मजदूर न्याय और हिस्सेदारी न्याय के एजेंडे पर मतदान करने जा रहे हैं। जब आप ईवीएम का बटन दबाएंगे तो तानाशाही की डोलती कुर्सी को एक और धक्का लगेगा और लोकतंत्र को ताकत मिलेगी।

पहली बार मतदाताओं से अपील करते हुए उन्होंने कहा, "मैं उन युवाओं का स्वागत करता हूं जो पहली बार लोकसभा चुनाव में भाग ले रहे हैं। मौजूदा चुनावों में उनकी जिम्मेदारी है। चार चरणों के रुझान से संकेत मिलता है कि हुकुमशाह का जाना तय है। आज यह उनके प्रस्थान की ओर पांचवां कदम है, 4 जून को एक नई शुरुआत होगी।"

मौजूदा लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के लिए छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के 49 संसदीय क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा और व्यवस्था के बीच सोमवार सुबह मतदान शुरू हो गया।

भारतीय चुनाव आयोग (ECI) के मुताबिक, ओडिशा विधानसभा की 35 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को एक साथ मतदान हो रहा है।

पांचवें चरण में विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में प्रमुख मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। राहुल गांधी, बीजेपी नेता राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, ​​राजीव प्रताप रूडी, पीयूष गोयल, उज्जवल निकम, करण भूषण सिंह, एलजेपी (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान, जेकेएनसी प्रमुख उमर अब्दुल्ला और राजद नेता रोहिणी आचार्य जैसे नेता चुनावी मैदान में हैं। सफलता।

5वें चरण में मतदान करने वाले आठ राज्य/केंद्र शासित प्रदेश हैं: बिहार, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: "Vote for democracy, love and brotherhood, not for hatred and dictatorship", Mallikarjun Kharge told voters in the fifth phase of voting

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे