घास पर चलने के फायदे : बीपी रहेगा कंट्रोल, आंखों की रोशनी के लिए भी है लाभदायक

By संदीप दाहिमा | Published: August 31, 2021 01:29 PM2021-08-31T13:29:59+5:302021-08-31T20:20:54+5:30

Next

सुबह हरी घास पर चलने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। जब घास पर नंगे पैर चलते हैं तो त्वचा सीधे धरती के संपर्क में आती है और पृथ्वी में मौजूद नकारात्मक आयन शरीर में सकारात्मक आयनों को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं जो स्वास्थ्य को कई तरह से बेहतर बनाता है।

सुबह अगर आप घास पर चलते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ सकती है क्योंकि बॉडी का प्रेशर अंगूठे पर होता है। इन पॉइंट्स की मदद से आंखों की रोशनी बढ़ सकती है। इसके अलावा घास को देखने पर भी आंखों की रोशनी तेज होती है और हमें बहुत राहत मिल सकती है।

नींद न आना, जिसे अनिद्रा भी कहा जाता है, एक नींद का विकार है। यदि आपको सोने में परेशानी होती है या रात में नींद में खलल पड़ता है तो आपको घास पर नंगे पांव चलना शुरू करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि घास पर नंगे पैर चलने से अनिद्रा का इलाज हो सकता है।

पैर और तलवों की एक्सरसाइज सुबह घास पर चलने से मांसपेशियों और तलवों की एक्सरसाइज होती है और कोई खिंचाव नहीं आता है। अगर आपके पैरों में दर्द या खिंचाव रहता है, तो आपको रोजाना हरी गास पर चलना चाहिए।

घास पर नंगे पैर चलने से पैर के एक्यूपंक्चर पॉइंट उत्तेजित होते हैं और इसकी वजह से नसों को उत्तेजित करने में मदद मिलती है जिससे तंत्रिका तंत्र में सुधार होता है। वेरीकोज नर्व के कारण होने वाले दर्द को कम करने के लिए आपका ऐसा करना चाहिए।

तनाव आज की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। इससे राहत पाने कल इए आप यह उपाय अपना सकते हैं। सुबह नंगे पांव चलने से तनाव भी कम हो सकता है और दिमाग शांत रहता है।

जब आप पैरों पर नंगे पैर चलते हैं तो आपका तनाव का स्तर अपने आप नीचे आ जाता है, क्योंकि पैरों की नसें उत्तेजित हो जाती हैं, जिससे तनाव दूर होता है। जतनाव कम होने से आपका रक्तचाप भी नियंत्रित हो सकता है।