लाइव न्यूज़ :

Artery cleansing Foods: नसों में जमा गंदगी को दूर करेंगी ये 15 चीजें, दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों से भी होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: September 29, 2019 6:14 AM

Open in App
1 / 8
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, दुनिया में सबसे ज्यादा मौत हृदय रोगों की वजह से होती है। हृदय रोगों का एक प्रमुख कारण धमनियों में गंदगी जमा होना है जिसे मेडिकल भाषा में प्लेक कहा जाता है। यह धमनियों की आंतरिक दीवारों में फैलता है और ब्लड फ्लो को रोकने का काम करता है।
2 / 8
प्लेक का निर्माण होने से रक्त प्रवाह बाधित हो जाता है, जिससे आपको दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों का खतरा हो सकता है। यही वजह है कि एक्सपर्ट धमनियों को ब्लॉक होने से बचाने के लिए एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट की सलाह देते हैं। आप अपने खाने में इन चीजों को शामिल करके इस मुसीबत से छुटकारा पा सकते हैं।
3 / 8
शतावरी आपकी धमनियों को साफ करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। फाइबर और खनिजों से भरपूर यह सब्जी रक्तचाप को कम करने और रक्त के थक्कों को रोकने में मदद करती है जिससे गंभीर हृदय रोग हो सकता है। यह नसों और धमनियों के भीतर सूजन को कम करने के लिए काम करती है जो समय के साथ जमा हो सकता है।
4 / 8
एवोकैडो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है जिससे धमनियों को साफ करने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन ई भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है, साथ ही पोटेशियम, जो निम्न रक्तचाप के लिए जाना जाता है।
5 / 8
विटामिन के से भरपूर यह सब्जी कैल्शियम को धमनियों को नुकसान पहुंचाने से रोकती है। ब्रोकोली कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को भी रोकता है। फाइबर से भरी यह सब्जी रक्तचाप को कम करती है। तनाव से धमनियों की दीवारों में प्लेक जमा हो सकता है और सब्जी तनाव कम करती है। इसमें सल्फोराफेन भी होता है, जो धमनियों में प्लेक रोकने के लिए शरीर को प्रोटीन का उपयोग करने में मदद करता है।
6 / 8
तरबूज अमीनो एसिड L-citrulline का एक बेहतरीन प्राकृतिक स्रोत है, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड धमनियों को शिथिल करता है, सूजन को कम करता है और निम्न रक्तचाप में मदद कर सकता है।
7 / 8
इस मसाले का मुख्य घटक कर्क्यूमिन है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हल्दी धमनियों की दीवारों को होने वाले नुकसान को भी कम करती है, जिससे रक्त के थक्के और पट्टिका का निर्माण हो सकता है। हल्दी में विटामिन बी 6 भी होता है, जो होमोसिस्टीन के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।
8 / 8
इसके अलावा आपको पालक, साबुत अनाज, ओलिव ऑयल, नट्स, फैटी एसिड, अनार, संतरे का रस, दालचीनी, क्रेंबेरी, कॉफ़ी, ग्रीन टी जैसी चीजों का भी खूब सेवन करना चाहिए। इन चीजों में पाए जाने वाले तत्व भी बंद नसों को खोलने में सहायक हैं।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्यDry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 180 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यमुंबई: फिर एक बार कोविड-19 का डर सताने लगा, जेएन.1 वैरिएंट का पहला मामला 41 साल के व्यक्ति में मिला

स्वास्थ्यअध्यात्म से पहचानिए अपनी आतंरिक शक्ति: रेवति का सोल स्कूल और चक्र वेबिनार है एक अद्वितीय आत्मा का सफर

स्वास्थ्य'15 मार्च से पहले मालदीव छोड़े भारतीय सेना', चीन से लौटे मोहम्मद मुइज्जू ने दी डेडलाइन

स्वास्थ्यCovid-19 Update: भारत में कोरोना वायरस के 441 नए मामले