लाइव न्यूज़ :

ईवीएम-वीवीपीएटी वेरिफिकेशन मामले पर आज आ सकता सुप्रीम कोर्ट का फैसला, जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: April 24, 2024 9:11 AM

सुप्रीम कोर्ट बुधवार को 100 प्रतिशत ईवीएम-वीवीपीएटी सत्यापन की मांग करने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाएगा।

Open in App

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट बुधवार को वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) के साथ ईवीएम का उपयोग करके डाले गए वोटों के पूर्ण क्रॉस-सत्यापन की मांग करने वाली याचिकाओं पर कुछ निर्देश सुनाने के लिए तैयार है। वीवीपीएटी एक स्वतंत्र वोट सत्यापन प्रणाली है जो मतदाताओं को यह देखने में सक्षम बनाती है कि उनका वोट सही तरीके से डाला गया है या नहीं।

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की उच्चतम न्यायालय की पीठ उन याचिकाओं पर निर्देश सुनाने वाली है जिनमें शीर्ष अदालत ने 18 अप्रैल को आदेश सुरक्षित रख लिया था। सात चरण का लोकसभा चुनाव 2024 19 अप्रैल को शुरू हुआ और दूसरा चरण 26 अप्रैल को होना है।

याचिकाकर्ताओं में से एक, एनजीओ एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने वीवीपैट मशीनों पर पारदर्शी ग्लास को अपारदर्शी ग्लास से बदलने के चुनाव आयोग के 2017 के फैसले को उलटने की मांग की, जिसके माध्यम से एक मतदाता केवल सात सेकंड के लिए प्रकाश चालू होने पर ही पर्ची देख सकता है।

एडीआर ने ईवीएम में गिनती का मिलान उन वोटों से करने की मांग की है जिन्हें सत्यापित रूप से डाले गए के रूप में दर्ज किया गया है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि मतदाता वीवीपैट पर्ची के माध्यम से सत्यापित कर सके कि उसका वोट, जैसा कि कागज की पर्ची पर दर्ज किया गया था, दर्ज के रूप में गिना गया है।

लगभग दो दिनों तक चली सुनवाई के दौरान, सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं से कहा था, जिन्होंने बैलेट पेपर का उपयोग करने के लिए वापस जाने का निर्देश देने की मांग की थी, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की प्रभावकारिता पर संदेह न करें और अगर चुनाव आयोग अच्छा काम करता है तो उसकी सराहना करें।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, सुनवाई के दौरान पीठ ने ईवीएम की कार्यप्रणाली को समझने के लिए वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त नितेश कुमार व्यास के साथ लगभग एक घंटे तक बातचीत की और एनजीओ की ओर से पेश वकील प्रशांत भूषण से कहा कि मतदाताओं की संतुष्टि और विश्वास चुनावी प्रक्रिया के मूल में है।

चुनाव आयोग की ओर से पेश वरिष्ठ वकील मनिंदर सिंह ने कहा था कि ईवीएम स्टैंडअलोन मशीनें हैं और उनके साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती, लेकिन मानवीय त्रुटि की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। 

16 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम की आलोचना की निंदा की और मतपत्रों पर वापस जाने का आह्वान करते हुए कहा कि भारत में चुनावी प्रक्रिया एक बड़ा काम है और सिस्टम को खराब करने का प्रयास नहीं किया जाना चाहिए।

टॅग्स :सुप्रीम कोर्टECI
Open in App

संबंधित खबरें

भारतचुनाव के कारण केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर विचार करेगा सुप्रीम कोर्ट, ईडी को 7 मई की सुनवाई के लिए तैयार रहने को कहा

भारतब्लॉग: उन्हें भी अपने गिरेबां में झांकना चाहिए

भारत'सीबीआई के कार्यों पर भारत सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है', सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार की ओर से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा

भारतफैसले लिखने में बिताई छुट्टियां, जजों को शनिवार और रविवार की भी छुट्टी नहीं मिलती, जस्टिस गवई ने कहा- जो लोग आलोचना करते हैं इसका एहसास नहीं...

भारतचुनाव से ठीक पहले केजरीवाल को क्यों गिरफ्तार किया? सुप्रीम कोर्ट ने ईडी से पूछा

भारत अधिक खबरें

भारतDelhi LS polls 2024: दिल्ली में भाजपा के आठ विधायक, लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनाव की तैयारी, साधे एक तीर से दो निशाने, आप-कांग्रेस छोड़कर आएं नेता पर लगेगा दांव!

भारतGujarat Lok Sabha Elections: टूटा रिकॉर्ड, कांग्रेस ने पहली बार किसी मुस्लिम उम्मीदवार को नहीं दिया टिकट, गुजरात की 26 में से 25 सीट पर 7 मई को मतदान, जानिए समीकरण

भारत...तो पाकिस्तान का परमाणु बम भारत पर गिरेगा! POK को लेकर ये क्या बोल गए फारूक अब्दुल्ला

भारतLok Sabha Election 2024: श्रीकला धनंजय सिंह का जौनपुर से कटा टिकट, BSP ने श्याम सिंह को फिर से बनाया उम्मीदवार

भारतISC ICSE Result 2024: CISCE ने जारी किए 10वीं और 12वीं के नतीजे, ऐसे करें चेक