लाइव न्यूज़ :

भगवान राम के भक्तों के लिए खुशखबरी, प्रभु से जुड़े सभी स्थलों की यात्रा कराएगी IRCTC की 'श्री रामायण एक्सप्रेस'

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: July 11, 2018 5:38 AM

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे कैटेरिंग एवं टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने राम भक्तों के लिए विशेष ट्रेन शुरू की है।

Open in App

नई दिल्ली, 11 जुलाई: धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे कैटेरिंग एवं टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने राम भक्तों के लिए विशेष ट्रेन शुरू की है।  रामायण से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों से गुजरने वाली विशेष पर्यटन ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस चलाने जा रही है।

 दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से श्री रामायण एक्सप्रेस 14 नवंबर से शुरू होगी। यह 16 दिनों का एक सामूहिक पैकेज होगा जिसमें भारत में भगवान राम से जुड़े हर महत्वपूर्ण स्थलों के साथ-साथ श्रीलंका के 4 स्थलों की भी यात्रा कराई जाएगी। इस पैकेज में धार्मिक स्थलों में भ्रमण, खानपान, धर्मशाला आदि मुहैया करवाई जाएगी।

रामायण यात्रा-श्रीलंका नाम के इस तीर्थाटन रामायण सर्किट को दो भागों में बांटा गया है जिसका एक हिस्सा भारत में और दूसरा हिस्सा श्रीलंका में होगा। ऐसे में खबर के अनुसार दिल्ली से निकलने के बाद यात्री सबसे पहलेअयोध्या, हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर पहुंचे।

जिसके बाद यह विशेष पर्यटन ट्रेन रामायण सर्किट के अन्य महत्वपूर्ण स्थल नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रिंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी और रामेश्वरम यात्रियों को ट्रेन ले जाएगी। करीब 800 यात्री इस ट्रेन में यात्रा कर पाएगे। इस ट्रेन की पूरी यात्रा के लिए यात्रियों को 15,120 रुपये प्रति व्यक्ति की दर से चुकाना होगा।

अगर जो यात्री श्रीलंका में भी रामायण से जुड़े स्थलों का दर्शन करना चाहेंगे, उन्हें चेन्नई से कोलम्बो की फ्लाइट लेनी होगी, जिसके लिए आईआरसीटीसी अलग से चार्ज करेगा।श्रीलंका में पांच दिन और छह रात वाले इस टूर पैकेज के लिए आईआरसीटीसी ने शुरूआती रेट प्रति व्यक्ति 47,600 रखी है। इस यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा प्राप्त होगी। साथ ही ट्रेन की बुकिंग आईआरसीटीसी के देश में 27 टूरिज्म फैसिलिटेशन सेंटर से भी हो सकेगी। 

टॅग्स :इंडियन रेलवे
Open in App

संबंधित खबरें

रोजगारRRB Recruitment 2018: रेलवे के 26,502 पदों पर 9 अगस्त को होगी परीक्षा, जानें कब जारी होगा एडमिट कार्ड

भारतटिकट बुकिंग के लिए IRCTC के अलावा किसी और ऐप का करते हैं इस्तेमाल, तो संभल जाइए, देने होंगे इतने पैसे

भारतभगवा रंग के साथ सामने आई नई तेजस एक्सप्रेस, जाने किन-किन आधुनिक सुविधाओं से है लैस

मुसाफ़िरमहीने में 10 बार सफर करने वाले यात्री भी नहीं जानते होंगे ट्रेन सीट और टिकट से जुड़ी ये 5 खास बातें

भारतरेलवे लोको पायलट भर्ती: 70,000 अभ्यर्थियों को मिलेगा दूसरा मौका, तीन दिन का मिला अल्टीमेटम

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब