महीने में 10 बार सफर करने वाले यात्री भी नहीं जानते होंगे ट्रेन सीट और टिकट से जुड़ी ये 5 खास बातें

By मेघना वर्मा | Published: July 19, 2018 08:50 AM2018-07-19T08:50:54+5:302018-07-19T08:50:54+5:30

ट्रेन से सफर के दौरान आप चाहें जिस भी क्लास से यात्रा कर रहे हों, एक पीएनआर पर बुक किए गये सभी यात्र‍ियों में से किसी एक यात्री को पहचान पत्र दिखाना जरूरी है।

indian railway irctc rules on ticket bookig, verification and travel rules | महीने में 10 बार सफर करने वाले यात्री भी नहीं जानते होंगे ट्रेन सीट और टिकट से जुड़ी ये 5 खास बातें

महीने में 10 बार सफर करने वाले यात्री भी नहीं जानते होंगे ट्रेन सीट और टिकट से जुड़ी ये 5 खास बातें

भले ही फ्लाइट से आवागमन भारत के लोगों के लिए अब आम सी बात हो लेकिन आज भी ज्यादा तर लोग ऐसे हैं जो भारतीय रेलवे में सफर करना पसंद करते हैं। सबसे पहले तो भारतीय रेलवे के किराये कम होते हैं और दूसरी बात उसमें प्राकृतिक नजारों के साथ सफर करने का अवसर मिलता है। यही कारण है कि अक्सर लोग परिवार के साथ यो दोस्तों के साथ भारतीय रेल में यात्रा करते हैं। यात्रा करते समय आपको कोई परेशानी ना हो और यात्रा सुगम तरीके से हो जाए इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर भारतीय रेल में सफर करने पर किसी तरह की मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

1. रात 9 से सुबह 6 बजे तक है सीट पर सोने का समय

ट्रेन में सफर के दौरान आपको बहुत से ऐसे लोग भी मिलेंगे जो ट्रेन में चढंते ही बस सीट गिराकर सोने की तैयारी करने लगते हैं। मगर रेलवे प्रशासन के हिसाब से रात के 9 बजे से सुबह के 6 बजे तक सीट पर सोने का समय है। ताकि सुबह 6 से रात के 9 बजे तक बाकी यात्री के बैठने के लिए जगह रहे। 

2. टिकट पर ट्रेन के टाइमिंग की फेर-बदल की है संभावना

जरूरी नहीं है कि 120 दिन पहले करवाए गए रिजर्वेशन टिकट पर दिए गए ट्रेन की टाइमिंग में फेर-बदल ना हो। चूंकी यह टिकट चार महीने पहले करवाई जाती हैं इसलिए इस बात की बहुतेरी संभावना होती है कि टिकट की टाइमिंग में अंतर आ जा जाए। इसलिए रेलवे की हिदायत है कि जिस दिन आपको सफर करना है उस दिन रेलवे से ट्रेन के निकलने का समय जरूर पता कर लें। 

ये भी पढ़ें - जीवन भर के लिए यादगार बन जाएगा देश के इन 5 रोड का सफर

3. आधार से लिंक करा कर एक साथ कर सकते हैं 12 टिकट की बुकिंग

ऑनलाइन टिकट बुकिंग के तहत अगर आप आईआरसीटीसी से वैसे तो 1 महीनें पहले 6 टिकट बुक कर सकते हैं लेकिन अगर आप अपने आईआरसीटीसी अकाउंट को आधार लिंक से जोड़ते हैं तो आप महीने में 12 टिकट बुक करवा सकते हैं। सरकार की इस सुविधा का लाभ आप भी ले सकते हैं।  

4. एक पीएनआर पर बुक किए गए सभी यात्रियों की पहचान जरूरी

ट्रेन से सफर के दौरान आप चाहें जिस भी क्लास से यात्रा कर रहे हों, एक पीएनआर पर बुक किए गये सभी यात्र‍ियों में से किसी एक यात्री को पहचान पत्र दिखाना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं होता है, तो सभी यात्र‍ियों को बिना टिकट सफर करने वाला माना जाएगा और चार्ज वसूला जाएगा।

5. एक समय में एक ही मांग पत्र होते हैं स्वीकार

भारतीय रेलवे के मुताबिक एक समय में एक व्यक्ति से एक ही मांग पत्र फॉर्म स्वीकार किया जा सकता है। हालांकि अगर कोई व्यक्ति वापसी और आगे की यात्रा के लिए टिकट लेना चाहता है, तो उससे 2 या 3 फॉर्म्स लिए जा सकते हैं।

Web Title: indian railway irctc rules on ticket bookig, verification and travel rules

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे