लाइव न्यूज़ :

Ram Mandir Ayodhya: "आज जनता का दिन है, सारे संघर्ष खत्म हो चुके हैं", रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर बाबरी के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: January 22, 2024 9:12 AM

अयोध्या में आज रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने कहा कि चाहे जो भी संघर्ष रहा हो, आज खत्म हो गया है। आज राम भक्तों का दिन है।

Open in App
ठळक मुद्देबाबरी का चाहे जो भी संघर्ष रहा हो, आज खत्म हो गया है। आज राम भक्तों का दिन है।राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले बाबरी विवाद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने कहा इकबाल अंसारी ने कहा कि अयोध्या में सभी धर्मों के सभी देवता निवास करते हैं।

लखनऊ: अयोध्या में आज रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने कहा कि राम मंदिर पर विवाद पूरी तरह से समाप्त हो गया है। इकबाल अंसारी ने कहा कि चाहे जो भी संघर्ष रहा हो, आज खत्म हो गया है। आज राम भक्तों का दिन है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार इकबाल अंसारी ने कहा, "अयोध्या में सभी धर्मों के सभी देवता निवास करते हैं। आज रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। यह मंदिर की शुरुआत है। चाहे कितना भी संघर्ष रहा हो, आज का दिन लोगों का दिन बन गया है। अयोध्या में जो कुछ भी है, उसे जाकर देखना चाहिए। लोगों को भगवान राम के दिखाए रास्ते पर चलना चाहिए।"

इसके साथ उन्होंने इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी अयोध्या में स्वागत किया। इकबाल अंसारी ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का अयोध्या में हार्दिक स्वागत है। आने वाला हर मेहमान हमारे लिए स्वागत के योग्य है। आज जो भी वहां है, जो भी हमारे दरवाजे पर आता है, हम उसका स्वागत करते हैं। यह हमारी परंपरा है।"

राम मंदिर ट्रस्ट ने इकबाल अंसारी को विशेष रूप से पहले से ही 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह का निमंत्रण दिया है। अंसारी ने कहा, "हमें बहुत खुशी है कि हमें भी प्राण प्रतिष्ठा में आमंत्रित किया गया है। हम वहां पर अयोध्या के मेहमानों का स्वागत करेंगे।"

इस बीच, कड़ी सुरक्षा के बीच मंदिर शहर अयोध्या में सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया जाएगा। राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' का ऐतिहासिक अनुष्ठान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संतों और कई विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति में होगा।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रविवार को घोषणा की कि 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह को 'मंगल ध्वनि' नामक एक चमकदार संगीत कार्यक्रम द्वारा चिह्नित किया जाएगा। संगीत की दुनिया के कुछ सबसे बड़े नामों की विशेषता वाली इस भोज का मंचन सुबह 10 बजे किया जाएगा। अयोध्या मंदिर में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा दोपहर 12:30 बजे होगी।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ को भगवान राम के पोस्टरों और झंडों से सजाया गया है, जबकि देश भर के शहरों को रोशनी, भगवान राम के विशाल कटआउट और भगवान राम से संबंधित धार्मिक नारों वाले पोस्टरों से सजाया गया है। केंद्र सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि उसके सभी कार्यालय 22 जनवरी को आधे दिन के लिए बंद रहेंगे।

कई राज्यों ने प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए छुट्टी की घोषणा की है। इनमें महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, त्रिपुरा, असम, उत्तर प्रदेश और राजस्थान शामिल हैं। दिल्ली में एलजी वीके सक्सेना ने शनिवार को 22 जनवरी को दोपहर 2:30 बजे तक आधे दिन के लिए सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की मंजूरी दे दी।

वहीं अयोध्या की सुरक्षा के मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के अधिकारियों ने रविवार को कहा कि मंदिर कार्यक्रम के सुरक्षित और सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए अयोध्या और उसके आसपास 13 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

एएनआई से बात करते हुए स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार ने कहा, "यह यूपी पुलिस के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। यूपी पुलिस के लिए यह चुनौती और अवसर दोनों है। आसपास के जिलों से ट्रैफिक डायवर्जन सहित व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है। केवल अधिकृत वाहनों को ही अयोध्या में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।”

इसके अलावा, आमंत्रित लोगों के लिए बैठने की विस्तृत व्यवस्था की गई है। सुरक्षा और व्यवस्था की देखरेख करने वाले अधिकारियों और कर्मियों की सेक्टरवार तैनाती होगी। विशेष महानिदेशक ने कहा कि पूरा जिला लगभग 10,000 सीसीटीवी कैमरों से सुसज्जित है और केंद्रीय और राज्य एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित किया गया है।

टॅग्स :राम मंदिरBabri Masjidबाबरी मस्जिद विवादअयोध्या
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "भाजपा राम मंदिर पर नहीं रुकेगी, हमें देश का हर मंदिर मुक्त कराना है, हमारा एजेंडा लंबा है", हिमंत बिस्वा सरमा ने दिया विवादित बयान

भारत"राम मंदिर बेकार है": राम गोपाल यादव के बयान ने विवाद को दिया जन्म, बीजेपी ने दी प्रतिक्रिया

भारतRadhika Khera: 'वह मेरे कमरे को बार खटखटाते थे, पूछते थे कौन सी शराब चाहिए', इस्तीफे के बाद राधिका खेड़ा ने कहा

भारतPics: राम मंदिर उद्घाटन के बाद पहली यात्रा में पीएम मोदी ने रामलला के सामने किया 'साष्टांग दंडवत प्रणाम'

भारतLok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी आज करेंगे रामलला के दर्शन, अयोध्या में होगा भव्य रोड शो

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी