लाइव न्यूज़ :

Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा उल्लंघन मामले में खुल रहे कई राज, पुलिस ने बताया हमलावरों का मकसद

By अंजली चौहान | Published: December 16, 2023 7:00 AM

लोकसभा सुरक्षा उल्लंघन के मुख्य साजिशकर्ता ललित झा ने पूछताछ के दौरान पुलिस को बताया कि लोकसभा घुसपैठियों का मकसद अराजकता फैलाना था।

Open in App

नई दिल्ली: संसद की सुरक्षा में उल्लंघन के लिए जिम्मेदार समूह को लेकर जांच कर रही पुलिस के सामने नए-नए राज खुल रहे हैं। जांच कर रही टीम ने हमलावरों का उद्देश्य जानने के लिए पूछताछ की। जांचकर्ताओं ने खुलासा किया कि आरोपियों का इस हमले के पीछे मुख्य उद्देश्य अराजकता पैदा करना चाहता था और सरकार को अपनी "अवैध" मांगों को पूरा करने के लिए मजबूर करना चाहता था, क्योंकि जांच का ध्यान पांचवें आरोपी ललित झा पर केंद्रित हो गया था। जिसे साजिश के पीछे का दिमाग बताया गया।

सात दिन की पुलिस हिरासत में भेजे गए ललित झा ने गुरुवार देर रात गिरफ्तार होने से पहले पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल अब कथित तौर पर झा से जुड़े दो लोगों की भूमिका की जांच कर रही है - जिनकी पहचान राजस्थान के नागौर के रहने वाले 27 वर्षीय भाई कैलाश कुमावत और 32 वर्षीय महेश कुमावत के रूप में हुई है।

जांचकर्ताओं ने अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश (एएसजे) हरदीप कौर को एक रिमांड आवेदन सौंपा, जिसमें कहा गया कि झा ने कथित तौर पर मामले में अपनी संलिप्तता कबूल कर ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रिमांड आवेदन से पता चला कि सभी आरोपी - चार पुरुष और एक महिला - कई बार मिले और साजिश को अंजाम दिया।

ऊपर उद्धृत लोगों के अनुसार, आवेदन में कहा गया है, "झा ने खुलासा किया कि वे देश में अराजकता पैदा करना चाहते थे ताकि वे सरकार को अपनी अवैध मांगों को पूरा करने के लिए मजबूर कर सकें।"

अपराध के चार अन्य लोगों पर आरोप लगाया गया - सागर शर्मा और मनोरंजन डी, जो दर्शक दीर्घा से नीचे उतरने और लोकसभा के अंदर रंगीन धुआं छिड़कने से पहले सुरक्षा की तीन परतों को पार कर गए, और अमोल शिंदे और नीलम सिंह, जिन्हें चिल्लाते समय गिरफ्तार किया गया था संसद के बाहर नारे लगाने वालों को गुरुवार को सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

बुधवार को हुई निर्लज्ज घुसपैठ - जो 2001 के संसद हमले की बरसी पर हुई - लखनऊ में एक ई-रिक्शा चालक, लातूर में दिहाड़ी मजदूरों के बेटे, जिंद में सरकारी नौकरी के इच्छुक, द्वारा रची गई एक अप्रत्याशित साजिश के कारण संभव हुई। मैसूरु में एक इंजीनियरिंग स्नातक और कोलकाता से एक ट्यूटर।

आरोपी ने सबसे पहले स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह को समर्पित एक फेसबुक पेज के सदस्यों के रूप में बातचीत शुरू की और भारतीय जनता पार्टी के विधायक प्रताप सिम्हा से प्राप्त विजिटर पास का उपयोग करके हमले को अंजाम दिया। पूछताछ के दौरान, 35 वर्षीय झा ने कथित तौर पर पुलिस को बताया कि उसने सब कुछ नष्ट कर दिया है।

संसद में घुसपैठ के कुछ घंटों बाद वह उसी दिन पांच मोबाइल फोन लेकर भाग गया। उसने दावा किया कि उसने कुछ फेंक दिया और कुछ जला दिया, लेकिन यह एक ऐसा दावा है जिसकी हम पुष्टि कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने चैट और संचार के संबंध में सबूत की संभावना को खत्म करने के लिए फोन को नष्ट कर दिया। 

बता दें कि संसद कर्मचारियों की शिकायत पर पुलिस ने धारा 186 (किसी भी लोक सेवक को उसके सार्वजनिक कार्यों के निर्वहन में बाधा डालना), 353 (लोक सेवक को काम से रोकने के लिए हमला या आपराधिक बल) अपने कर्तव्य का पालन करना), 452 (किसी को चोट पहुंचाने के इरादे से घर में अतिक्रमण करना), 153 (जानबूझकर कुछ भी ऐसा करना जो गैरकानूनी है, किसी भी व्यक्ति को इस इरादे से या यह जानते हुए उकसाना कि इस तरह के उकसावे से दंगा होगा), 34 (सामान्य इरादे को आगे बढ़ाने में कई व्यक्तियों द्वारा किए गए कार्य) और भारतीय दंड संहिता की धारा 120बी (आपराधिक साजिश) और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की धारा 16 (आतंकवादी कृत्य के लिए सजा) और 18 (साजिश के लिए सजा) के तहत मामला दर्ज किया है। 

टॅग्स :संसददिल्लीParliament HousePolice
Open in App

संबंधित खबरें

भारतDelhi Heatwave: नजफगढ़ में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार, सीजन का सबसे गर्म दिन, 21 मई तक राहत की संभावना नहीं

भारतआज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतParliament House Complex 2024: संसद सौध में आपका स्वागत है माननीय, 'महा' तैयारी शुरू, बैटरी चालित वाहन, अतिथि गृह और वेस्टर्न कोर्ट हॉस्टल में रंग रोगन, यहां जानें क्या-क्या...

भारतHeatwave: 18-20 मई के दौरान गंभीर लू चलने की संभावना, दिल्ली में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है, इन बातों का ध्यान रखें

भारत अधिक खबरें

भारतब्लॉग: सरकारी अस्पतालों की लापरवाही का नतीजा नागरिक न भुगतें

भारतPetrol Diesel Price Today: दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 94.76 रु, मुंबई में 104.19 रु, जानिए आपके शहर में क्या है रेट

भारतब्लॉग: मेघालय के पर्यावरण में जहर घोलती रैट होल माइनिंग

भारतब्लॉग: दो पहाड़ियों की एक जैसी है चुनावी दास्तान

भारतअमिताभ श्रीवास्तव का ब्लॉग: अब आर या पार के मुहाने पर पहुंचा चुनाव