लाइव न्यूज़ :

Emergency alert mesage: मोबाइल में चार बार आए अलर्ट ने बढ़ाई बैचेनी, जानिए आगे क्या होगा

By धीरज मिश्रा | Published: October 10, 2023 2:47 PM

Emergency alert mesage: दिन में हिंन्दी और अंग्रेजी भाषा में चार बार लोगों के मोबाइल फोन पर इमरजेंसी अलर्ट मैसेज भेजा गया है। भविष्य में इस तरह का मैसेज मोबाइल पर आए तो घबराए नहीं. यह आपातकाल में अलर्ट मैसेज भेजने के संदर्भ में एक प्रयोग है।

Open in App
ठळक मुद्देहिन्दी और अंग्रेजी में मोबाइल पर आए इमरजेंसी अलर्ट मैसेज बार बार आए अलर्ट मैसेज से घबराए नहीं मैसेज का मकसद है सुरक्षा बढ़ाना है और आपातकाल की किसी भी स्थिति में अलर्ट प्रदान करना है।

नई दिल्लीः मोबाइल में घंटी बजी और यूजर चौंक गए। यूजर घंटी की आवाज को रोकना तो चाहते थे। लेकिन रोक नहीं पाए। कुछ देर बाद घंटी की आवाज अपने आप थम गई। जिसके बाद यूजरों ने चैन की सांस ली। इसके कुछ देर बाद फिर से मोबाइल की घंटी बजने लगी। संदेश जो पहले अंग्रेजी में था। इस बार हिन्दी में भेजा गया था। 

यूजर यह नहीं समझ पा रहे थे कि आखिरकार यह हो क्या रहा है। जब तक वह कुछ समझ पाते, एक बार फिर से घंटी की आवाज थम गई। दिन में हिंन्दी और अंग्रेजी भाषा में चार बार लोगों के मोबाइल फोन पर इमरजेंसी अलर्ट मैसेज भेजा गया है। इसलिए आज आपके फोन पर यह मैसेज आया है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है और मोबाइल की सैटिंग बदलने की जरूरत भी नहीं है। 

यह मैसेज भारत सरकार की दूरसंचार विभाग के द्वारा भेजा गया है। इसलिए इस मैसेज को इगनोर कीजिए। साथ ही भविष्य में इस तरह का मैसेज मोबाइल पर आए तो घबराए नहीं. यह आपातकाल में अलर्ट मैसेज भेजने के संदर्भ में एक प्रयोग है। यहां जानकारी के लिए बताते चले कि अगस्त माह और सितंबर माह में भी भारत सरकार के दूरसंचार विभाग के द्वारा लोगों के फोन पर इमरजेंसी अर्लट मैसेज आया था। 

आपके पास ऐसा संदेश आया है

इमरेंजसी अलर्टः एक्सट्रीमः आपके मोबाइल फोन की स्क्रीन पर आए संदेश में लिखा था कि यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है। कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है।

यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा भेजा जा रहे हैं। यह आपात काल सिस्टम का जांचने के लिए भेजा गया है। इस मैसेज का मकसद है सुरक्षा बढ़ाना है और आपातकाल की किसी भी स्थिति में अलर्ट प्रदान करना है। उत्तर प्रदेश राहत आयुक्त के द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि आपके मोबाइल पर अचानक कंपन (वाइब्रेशन) के साथ अलग अलग किस्म की आवाज आये तो घबराने की जरूरत नहीं है।

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और दूरसंचार विभाग की ओर से इसका परीक्षण मंगलवार को किया गया है। राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने कहा यह सिर्फ एक अलर्ट मैसेज होगा जो आपको आपदा के प्रति सतर्क करेगा। यह वास्तविक आपात का संकेत नहीं होगा। इससे बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नहीं है। 

टॅग्स :मोबाइलMedical and Healthभारत
Open in App

संबंधित खबरें

भारतचाबहार पोर्ट डील पर अमेरिकी प्रतिक्रिया का एस जयशंकर ने दिया जवाब, US को दो टूक- 'संकीर्ण दृष्टिकोण नहीं रखना चाहिए'

भारतप्रभु चावला का ब्लॉग: वास्तविक मुद्दों से न भटके चुनावी राजनीति

भारतब्लॉग: पाकिस्तान के हाथ से फिसलता पीओके

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा

भारत अधिक खबरें

भारतडेंगू के मामलों में वृद्धि के बीच बेंगलुरु नागरिक निकाय ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए, कहा- 'घबराने की जरूरत नहीं'

भारतCongress leader Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम अरेस्ट, ईडी ने 37 करोड़ किए थे जब्त

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: 5 सीट पर 20 मई को मतदान, हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और सीतामढ़ी सीट पर पड़ेंगे वोट, जानें समीकरण और 2019 में कौन रहा विजेता!

भारतAmit Shah On Arvind Kejriwal: 'उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, वे 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह