लाइव न्यूज़ :

JEE Main 2022 exam dates: इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा 'जेईई-मेन' की नई तारीख का ऐलान, यहां चेक करें पूरा शेयडूल

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 06, 2022 11:33 PM

JEE Main 2022 exam dates: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने इस साल की जेईई-मुख्य परीक्षा के पहले सत्र की तारीखों में बदलाव किया है।

Open in App
ठळक मुद्देजेईई मेन 2022 परीक्षा के लिए नई तिथियां जारी की हैं।nta.ac.in और jeemain.nta.nic.in पर जेईई मेन 2022 की नई तारीखों के साथ जारी किया गया।जेईई मेन 2022 परीक्षा अब जून और जुलाई के महीनों में आयोजित किया जाएगा।

JEE Main 2022 exam dates: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने कहा कि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा 'जेईई-मेन' का पहला सत्र जून में होगा। दूसरा सत्र जुलाई में आयोजित किया जाएगा। अप्रैल के बजाए 20 जून को होगा। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने आज जेईई मेन 2022 परीक्षा के लिए नई तिथियां जारी की हैं।

एजेंसी ने कहा, ''एनटीए ने उम्मीदवारों से प्राप्त कई अभ्यावेदन के आधार पर संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन के पहले और दूसरे सत्र की तारीखों को फिर से निर्धारित करने का फैसला किया है।'' यह दूसरी बार है जब इस महत्वपूर्ण परीक्षा के पहले सत्र के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। पिछले महीने भी एनटीए ने पुनर्निर्धारित किया था, क्योंकि तिथियां कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के साथ टकरा रही थीं।

एनटीए द्वारा आधिकारिक नोटिस आज आधिकारिक वेबसाइटों - nta.ac.in और jeemain.nta.nic.in पर जेईई मेन 2022 की नई तारीखों के साथ जारी किया गया। बोर्ड परीक्षा कैलेंडर के कारण स्थगित कर दिया गया है। जेईई मेन 2022 परीक्षा अब जून और जुलाई के महीनों में आयोजित किया जाएगा।

नई तारीख का ऐलान कर दिया है। अब परीक्षा 20, 21, 22, 23, 24, 25, 26, 27, 28 और 29 जून को आयोजित की जाएगी। दूसरा सेशन 21, 22, 23, 24, 25, 26, 27, 28 , 29 और 30 जुलाई को आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड 15 अप्रैल तक जारी किया जा सकता है। 

अधिकारियों ने बताया कि 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा की तारीखों से टकराव के कारण ये बदलाव किया गया है। अब जेईई-मुख्य परीक्षा जून और जुलाई में होगी। पूर्व में परीक्षा के पहले सत्र के लिए 16 से 21 अप्रैल की तारीख तय की गई थी।

एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं से तारीखों के टकराने के कारण कई उम्मीदवारों ने पहले सत्र की परीक्षा तिथियों में बदलाव का अनुरोध किया था। उन्होंने कहा कि इस मांग के मद्देनजर एनटीए ने जेईई-मुख्य परीक्षा के पहले सत्र की तारीखों में बदलाव का निर्णय किया। 

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन में दो पत्र (पेपर) होते हैं। इसके तहत पहले पत्र का आयोजन एनआईटी, आईआईआईटी एवं अन्य केंद्र पोषित तकनीकी संस्थानों तथा राज्य सरकारों की हिस्सेदारी वाले मान्यता प्राप्त संस्थानों एवं विश्वविद्यालयों में बीई और बीटेक स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में दाखिले के लिये होता है। यह जेईई एडवांस के लिये पात्रता परीक्षा भी होती है जो आईआईटी में दाखिले के लिये होती है। इसमें दूसरा पत्र वास्तुकला में स्नातक एवं योजना में स्नातक कोर्स में दाखिले के लिये होता है।

टॅग्स :जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम मेनजेईई रिजल्टएजुकेशनजेईई एडवांस
Open in App

संबंधित खबरें

भारतCBSE 12th Result 2024: मेरिट लिस्ट नहीं, 116145 छात्रों को 90 फीसदी, 24068 छात्रों को मिले 95 फीसदी से अधिक अंक

भारतJEE Mains Result 2024: नतीजे जारी, अब जानिए क्या रही कट-ऑफ और किसने किया टॉप 

उत्तर प्रदेशUP Board Result 2024: सीतापुर की प्राची निगम ने किया टॉप, 12वीं और 10वीं में इतने फीसदी छात्र हुए पास

भारतUP Board 10th, 12th Result 2024: आज इतने बजे जारी होंगे नतीजे, टॉपर्स के बारे में इस लिंक के जरिए जानें

भारतICAI Admit Card 2024: CA Inter के एडमिट कार्ड किसी भी वक्त हो सकते हैं जारी, ऐसे करें डाउनलोड

भारत अधिक खबरें

भारत'मनीष सिसोदिया होते तो मेरे साथ इतना बुरा नहीं होता', स्वाति मालीवाल को याद आए पूर्व डिप्टी सीएम, 'आप' पर CCTV फुटेज गायब करने का आरोप लगाया

भारतLok Sabha Elections 2024: "ईडी-सीबीआई को बंद करने के लिए मैं इंडिया गठबंधन की सरकार के सामने प्रस्ताव रखूंगा", अखिलेश यादव ने दोनों एजेंसियों की कार्य-प्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी के 'सांप्रदायिक' प्रचार और गैर-जिम्मेदाराना भाषण पर चुनावी आयोग की चुप्पी हैरान कर देने वाला है", एमके स्टालिन ने पीएम मोदी और आयोग पर साधा निशाना

भारतLok Sabha Elections 2024: "मनोज तिवारी हार रहे हैं, इसलिए मेरे खिलाफ अफवाह फैलाकर हमला करवा रहे हैं" इंडिया गठबंघन के प्रत्याशी कन्हैया कुमार ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने बंगाल बीजेपी प्रमुख सुकांत मजूमदार को थमाया कारण बताओ नोटिस, तृणमूल को 'टार्गेट' करके अखबारों में दिया था विज्ञापन