लाइव न्यूज़ :

भारतीय नौसेना ने मालवाहक जहाज को समुद्री लुटेरों से बचाया, अरब सागर में जांबाजी दिखाई

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 16, 2023 11:47 AM

सोमालिया के समुद्री लुटेरे लंबे समय से इस क्षेत्र में सक्रिय हैं। अदन की खाड़ी एक महत्वपूर्ण व्यापारिक मार्ग है और इससे होकर दुनिया भर के कई मालवाहक जहाज गुजरते हैं। समुद्री लुटेरे इन जहाजों का अपहरण करने के फिराक में रहते हैं। बाद में इन्हें छोड़ने के बदले वह बड़ी रकम फिरौती के रूप में वसूलते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय नौसेना ने मालवाहक जहाज को समुद्री लुटेरों के चंगुल में फंसने से बचा लियाएमवी रुएन के अपहरण से संबंधित संदेश मिलने पर तेजी से प्रतिक्रिया दीअदन की खाड़ी में एंटी पाइरेसी गश्ती पर अपने युद्धपोत को भेज दिया

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने अरब सागर में जांबाजी दिखाते हुए एक मालवाहक जहाज को समुद्री लुटेरों के चंगुल में फंसने से बचा लिया। नौसेना के युद्धपोत और समुद्री गश्ती विमान ने अरब सागर में माल्टा ध्वज वाले जहाज एमवी रुएन के अपहरण से संबंधित संदेश मिलने पर तेजी से प्रतिक्रिया दी। नौसेना का तुरंत की गई कार्रवाई के कारण मालवाहक जहाज को बचा लिया गया। 

जैसे ही भारतीय नौसेना को लुटेरों से संबंधित आपात कालीन संदेश मिले, स्थिति पर तेजी से प्रतिक्रिया करते हुए, भारतीय नौसेना ने क्षेत्र में निगरानी करने वाले अपने नौसेना समुद्री गश्ती विमान और एमवी रुएन का पता लगाने और सहायता करने के लिए अदन की खाड़ी में एंटी पाइरेसी गश्ती पर अपने युद्धपोत को भेज दिया।

भारतीय नौसेना ने बताया है कि नेवी के  विमान ने 15 दिसंबर 23 की सुबह माल्टा ध्वज वाले जहाज वाले  जहाज के ऊपर से उड़ान भरी। इसे सोमालिया के तट की ओर ले जाने की कोशिश हो रही थी। नौसेना के विमान ने लगातार जहाज की गतिविधि की निगरानी की। भारतीय नौसेना के युद्धपोत, जिसे समुद्री डकैती रोधी गश्त के लिए अदन की खाड़ी में तैनात किया गया था, ने 16 दिसंबर 23 के शुरुआती घंटों में एमवी रुएन को भी रोक दिया।

बता दें कि सोमालिया के समुद्री लुटेरे लंबे समय से इस क्षेत्र में सक्रिय हैं। अदन की खाड़ी एक महत्वपूर्ण व्यापारिक मार्ग है और इससे होकर दुनिया भर के कई  मालवाहक जहाज गुजरते हैं। समुद्री लुटेरे इन जहाजों का अपहरण करने के फिराक में रहते हैं। बाद में इन्हें छोड़ने के बदले वह बड़ी रकम फिरौती के रूप में वसूलते हैं। 

लुटेरे जहाजों के साथ उनके स्टाफ को सोमालिया के करीब ऐसे इलाकों पर ले जाते हैं जहां कहीं का कोई कानून लागू नहीं होता। ऐसी वारदातें बढ़ने के बाद कई देशों की नौसेनाओं ने एक साथ आपरेशन चलाकर सोमालिया के समुद्री डाकुओं के खतरे को करीब करीब खत्म कर दिया। कई देश मिलकर इस इलाके की निगरानी भी करते हैं। लेकिन अब एक बार फिर से समुद्री लुटेरे अपना सिर उठा रहे हैं।

टॅग्स :भारतीय सेनासोमालिया
Open in App

संबंधित खबरें

भारतIndian Air Force convoy attack: हजारों सैनिक और लड़ाकू हेलीकॉप्टर की मदद, घेराबंदी और तलाशी अभियान तेज, सूचना दो और 20 लाख इनाम लो!

भारतसेना ने पुंछ हमले के संदिग्धों के स्केच जारी किए, 20 लाख का इनाम रखा, तलाशी अभियान जारी

भारतमणिपुर: महिला प्रदर्शनकारियों ने रोका भारतीय सेना का काफिला, पुलिस ने कहा- '11 उपद्रवियों को कराया रिहा', वीडियो वायरल

भारतउधमपुर में घने जंगलों में आतंकवादियों को खोजने का अभियान जारी, दो समूह में चार से छह आतंकियों के होने की संभावना

भारतBagalkote Lok Sabha Election 2024: 'मैंने पाकिस्तान के छक्के छुड़ा दिए, मैं पीठ पीछे से नहीं लड़ता', चुनावी सभा में बोले मोदी

भारत अधिक खबरें

भारतडेंगू के मामलों में वृद्धि के बीच बेंगलुरु नागरिक निकाय ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए, कहा- 'घबराने की जरूरत नहीं'

भारतCongress leader Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम अरेस्ट, ईडी ने 37 करोड़ किए थे जब्त

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: 5 सीट पर 20 मई को मतदान, हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और सीतामढ़ी सीट पर पड़ेंगे वोट, जानें समीकरण और 2019 में कौन रहा विजेता!

भारतAmit Shah On Arvind Kejriwal: 'उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, वे 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह