लाइव न्यूज़ :

इंडियन नेवी ने नौसेना जहाज में पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर को नियुक्त किया

By रुस्तम राणा | Published: December 01, 2023 7:29 PM

एडमिरल कुमार के हवाले से कहा, "हमने भारतीय नौसैनिक जहाज की पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर को नियुक्त किया है। यह सुनिश्चित करने के लिए यथास्थिति को लगातार चुनौती देने का हमारा प्रयास रहा है कि नौसेना भविष्य में एक महत्वाकांक्षी और गतिशील पथ पर बनी रहे।"

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय नौसेना ने नौसेना जहाज में पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर नियुक्त की हैनौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने शुक्रवार को इस ऐतिहासिक नियुक्ति की जानकारी दीउन्होंने कहा कि 1,000 से अधिक महिला अग्निवीरों को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने नौसेना जहाज में पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर नियुक्त की है। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने शुक्रवार को इस ऐतिहासिक नियुक्ति की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 1,000 से अधिक महिला अग्निवीरों को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है। एडमिरल ने कहा कि यह महिला कर्मियों के लिए 'सभी भूमिकाएं-सभी रैंक' के उसके दर्शन के अनुरूप है।

पीटीआई ने एडमिरल कुमार के हवाले से कहा, "हमने भारतीय नौसैनिक जहाज की पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर को नियुक्त किया है। यह सुनिश्चित करने के लिए यथास्थिति को लगातार चुनौती देने का हमारा प्रयास रहा है कि नौसेना भविष्य में एक महत्वाकांक्षी और गतिशील पथ पर बनी रहे।" उन्होंने कहा कि महिला अग्निवीरों की कुल ताकत अब 1,000 का आंकड़ा पार कर गई है। भारतीय नौसेना के अग्निवीरों का पहला बैच इस साल मार्च में प्रमुख विजेता प्रतिष्ठान, आईएनएस चिल्का से स्नातक हुआ।

एडमिरल कुमार ने कहा, "महत्वपूर्ण बात यह है कि अग्निवीरों के इस (पहले) बैच में 272 महिला अग्निवीर प्रशिक्षु भी शामिल हैं... और आगे बढ़ते हुए, अग्निवीरों के दूसरे बैच में कुल 454 महिलाएं थीं और मैं तीसरे बैच के साथ यह कहना चाहता हूं, जिसमें अभी  ''शामिल होने के बाद, अब हम नौसेना में 1000 से अधिक महिला सहयोगियों को पार कर चुके हैं।'' नौसेना दिवस से पहले एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, एडमिरल कुमार ने जोर देकर कहा कि ये आँकड़े सेवा में महिलाओं की तैनाती के संबंध में भारतीय नौसेना के 'सभी भूमिकाओं और सभी रैंकों' के दर्शन के प्रमाण हैं।

एडमिरल कुमार ने कहा, "बीते साल पर नजर डालें और आप इस बात से सहमत होंगे कि 2023 हमारे देश के लिए एक उल्लेखनीय वर्ष रहा है। विभिन्न क्षेत्रों और क्षेत्रों में अपनी छाप छोड़ रहा है, चाहे वह आर्थिक मोर्चा हो, कूटनीति हो या खेल का क्षेत्र हो।" उन्होंने कहा, "इसी तरह, नौसेना के लिए भी, पिछला साल उल्लेखनीय रहा है। और इस अवधि में, हमारे जहाजों, पनडुब्बियों और विमानों ने सैन्य, राजनयिक और कांस्टेबुलरी भूमिकाओं से जुड़े मिशनों और कार्यों को अंजाम देते हुए उच्च परिचालन गति बनाए रखी है।"

एडमिरल कुमार ने कहा कि भारतीय नौसेना के जहाजों, पनडुब्बियों और विमानों ने पिछले एक साल में रणनीतिक जल क्षेत्र में उच्च परिचालन गति बनाए रखी है। उन्होंने कहा, "हमारे जहाज लगातार हिंद-प्रशांत क्षेत्र में मौजूद हैं। पनडुब्बियों ने ओमान, ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया में विदेशी बंदरगाहों पर परिचालन में बदलाव किया है।" उन्होंने कहा, "इस साल जनवरी और फरवरी के महीनों में डेटा-स्तरीय परिचालन तत्परता अभ्यास में, 151 से अधिक परिचालन इकाइयों ने अभ्यास में भाग लिया, जो 21 मिलियन वर्ग समुद्री मील से अधिक क्षेत्र में फैला था।"

टॅग्स :भारतीय नौसेनाअग्निपथ स्कीम
Open in App

संबंधित खबरें

भारतJob vacancy: युवाओं के लिए भारतीय नौसेना में शामिल होने का मौका, अग्निवीर योजना के तहत आई वैकेंसी, जानें आवेदन की प्रक्रिया

भारतIndian Navy: वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी बने नौसेना स्टाफ के नए प्रमुख, संभाला पदभार

भारतLok Sabha Elections 2024: 'कांग्रेस पार्टी सत्ता में आई तो 'अग्निवीर' योजना को समाप्त कर देंगे' - राहुल गांधी

भारतभारतीय नौसेना ने समुद्री लुटेरों से बचाई 23 पाकिस्तानियों की जान, ईरान जहाज को भी कराया आजाद

ज़रा हटकेबीच समुद्र में आग की चपेट में आया जहाज, भारतीय नौसेना ने ऐसे बचाई 21 लोगों की जान; वीडियो वायरल

भारत अधिक खबरें

भारतडेंगू के मामलों में वृद्धि के बीच बेंगलुरु नागरिक निकाय ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए, कहा- 'घबराने की जरूरत नहीं'

भारतCongress leader Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम अरेस्ट, ईडी ने 37 करोड़ किए थे जब्त

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: 5 सीट पर 20 मई को मतदान, हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और सीतामढ़ी सीट पर पड़ेंगे वोट, जानें समीकरण और 2019 में कौन रहा विजेता!

भारतAmit Shah On Arvind Kejriwal: 'उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, वे 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह