बीच समुद्र में आग की चपेट में आया जहाज, भारतीय नौसेना ने ऐसे बचाई 21 लोगों की जान; वीडियो वायरल

By अंजली चौहान | Published: March 7, 2024 11:17 AM2024-03-07T11:17:12+5:302024-03-07T11:29:30+5:30

भारतीय नौसेना ने समुद्र में फंसे एक जहाज से 21 लोगों को बचाया। ये जहाज जिसमें आग लगने से सभी लोग फंस गए थे।

Indian Navy saved the lives of 21 people in A ship caught fire in the middle of the sea video viral | बीच समुद्र में आग की चपेट में आया जहाज, भारतीय नौसेना ने ऐसे बचाई 21 लोगों की जान; वीडियो वायरल

बीच समुद्र में आग की चपेट में आया जहाज, भारतीय नौसेना ने ऐसे बचाई 21 लोगों की जान; वीडियो वायरल

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने अदन की खाड़ी में जल रहे एक जहाज से वक्त रहते लोगों को सुरक्षित बचा लिया। इस घटना का वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। बताया जा रहा है कि घटना 6 मार्च की है जब समुद्री सुरक्षा अभियानों के लिए तैनात भारतीय नौसेना ने अदन की खाड़ी में जलते बारबाडोस-ध्वजांकित जहाज ट्रू कॉन्फिडेंस को देखा जिसमें चालक दल के सदस्य फंसे हुए थे। इसके बाद फौरन नौसेना हरकत में आई और उन्होंने अभियान चलाकर सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

जानकारी के अनुसार, बारबाडोस-ध्वजांकित थोक वाहक, एमवी ट्रू कॉन्फिडेंस, कथित तौर पर यमन के अदन से लगभग 55 समुद्री मील दक्षिण-पश्चिम में एक ड्रोन या मिसाइल द्वारा मारा गया था। हमले के परिणामस्वरूप जहाज पर आग लग गई और चालक दल के सदस्य गंभीर रूप से घायल हो गए, जिससे पूरे चालक दल को जहाज छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

आईएनएस कोलकाता घटनास्थल पर पहुंचा और अपने अभिन्न हेलीकॉप्टर और नौकाओं का उपयोग करके एक भारतीय नागरिक सहित 21 चालक दल के सदस्यों को लाइफ राफ्ट से सफलतापूर्वक बचाया।  जहाज की मेडिकल टीम ने घायल चालक दल को महत्वपूर्ण चिकित्सा सहायता प्रदान की। 

यह घटना तब हुई जब एक एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल ने बारबाडोस-ध्वजांकित, लाइबेरिया के स्वामित्व वाले एम/वी ट्रू कॉन्फिडेंस पर हमला किया, जैसा कि यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) ने पुष्टि की थी। जहाज के चालक दल ने तीन लोगों की मौत और कम से कम चार लोगों के घायल होने की सूचना दी, जिनमें से तीन लोगों की हालत गंभीर है। जहाज को काफी क्षति पहुँची। यह पहली बार है जब ईरान समर्थित हौथिस द्वारा ऐसे हमलों से मौतें हुई हैं, जो महीनों से लाल सागर व्यापार मार्ग पर जाने वाले व्यापारिक जहाजों को निशाना बना रहे हैं।

विशेष रूप से, दो दिनों में यह पांचवीं घटना है जब हौथिस ने जहाज-रोधी बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च की हैं, जो क्षेत्र में समुद्री तनाव में वृद्धि का संकेत देता है। जनवरी में, भारतीय नौसेना ने कहा कि उसका युद्धपोत आईएनएस सुमित्रा सोमालिया के पास अपहृत ईरानी जहाज की सहायता के लिए रवाना हुआ और एक और सफल समुद्री डकैती विरोधी अभियान में जहाज पर सवार 17 चालक दल को बचाया।

इससे पहले, एक भारतीय युद्धपोत अदन की खाड़ी में एक व्यापारिक जहाज की मदद के लिए आया था, जो यमन के हौथी विद्रोहियों द्वारा दागी गई बैलिस्टिक मिसाइल की चपेट में आ गया था। यमन स्थित हौथी विद्रोही गाजा में इजराइल की सैन्य कार्रवाइयों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने के लिए लाल सागर में जहाजों को निशाना बना रहे हैं, जिससे स्वेज नहर मार्ग बाधित हो रहा है। लाल सागर में जहाजों पर हौथी हमलों का मुकाबला करने के लिए अमेरिका, ब्रिटिश और अन्य गठबंधन सेनाएं संयुक्त हमले कर रही हैं। 

Web Title: Indian Navy saved the lives of 21 people in A ship caught fire in the middle of the sea video viral

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे