लाइव न्यूज़ :

Gujarat Cabinet Reshuffle: गुजरात में शपथ ग्रहण, बनाए गए 24 नए मंत्री, यहां देखें मंत्रियों की लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 16, 2021 1:43 PM

Gujarat Cabinet Reshuffle: साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य विधानसभा की 182 सीटों में से 99 सीटें जीतीं थी, जबकि कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं। 

Open in App
ठळक मुद्देगुजरात विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी ने इस्तीफा दिया।गुजरात मंत्रिमंडल का शपथग्रहण समारोह गांधीनगर में हुआ।भाजपा ने चुनाव में जीत के लिए पटेल पर भरोसा जताया है।

Gujarat Cabinet Reshuffle: गुजरात विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी और भाजपा की प्रदेश इकाई के पूर्व अध्यक्ष जीतू वघानी समेत 24 मंत्रियों ने बृहस्पतिवार को यहां गुजरात सरकार के मंत्रियों के तौर पर शपथ ग्रहण की।

पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के नेतृत्व वाले पूर्ववर्ती मंत्रिमंडल के किसी मंत्री को नए मंत्रिमंडल में शामिल नहीं गया। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने 10 कैबिनेट मंत्रियों और 14 राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई, जिनमें पांच स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री शामिल हैं।

गुजरात में भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली सरकार के नए मंत्री गांधीनगर स्थित राजभवन में शपथ ली। गुजरात विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी ने नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत की मौजूदगी में गांधीनगर के राजभवन में नए मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण समारोह हुआ। 

हर्ष सांघवी, जगदीश पांचाल, बृजेश मेरजा, जीतू चौधरी, मनीषा वकील ने स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली। गुजरात में राजेंद्र त्रिवेदी, जीतू वघानी, ऋषिकेश पटेल, पूर्णेश मोदी, राघवजी पटेल ने मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई। 

गुजरात में कनुभाई देसाई, किरीट सिंह राणा, नरेश पटेल, प्रदीप परमार, अर्जुन सिंह चौहान ने भी मंत्री पद की शपथ ली। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस सप्ताह की शुरुआत में शपथ ली थी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य मंत्रिमंडल में नये चेहरों को शामिल कर रही है। डिप्टी सीएम नितिन पटेल सहित विजय रुपाणी सरकार के सभी 22 मंत्रियों को हटाया है। कुछ विधायकों को कैबिनेट फेरबदल के संबंध में फोन आया है।

जितेंद्र वघानी, बृजेश मेरजा, रुशिकेश पटेल, हर्ष सिंघवी, अरविंद रैयानी, किरीट सिंह राणा और राघवाजी पटेल हैं। सीएम भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में होने वाली मंत्रिपरिषद की पहली कैबिनेट बैठक आज शाम 4.30 बजे गांधीनगर में होगी।

गुजरात की नई कैबिनेट की लिस्ट...

राजेंद्र त्रिवेदी

जीतू वघानी

ऋषिकेश पटेल

पूर्णेश मोदी

राघवजी पटेल

कनुभाई देसाई

किरीट सिंह राणा

नरेश पटेल

प्रदीप परमार

अर्जुन सिंह चौहान

हर्ष सांघवी

जगदीश पांचाल

 बृजेश मेरजा

जीतू चौधरी

मनीषा वकील

मुकेश पटेल

निमिषा बेन

अरविंद रैयाणी

कुबेर ढिंडोर

कीर्ति वाघेला

गजेंद्र सिंह परमार

राघव मकवाणा

विनोद मरोडिया

देवा भाई मालव।

बीजेपी विधायक राघवजी पटेल ने बताया कि बीजेपी द्वारा आज कैबिनेट मंत्री बनने की मेरी महत्वाकांक्षा को देखकर वह खुश हैं। उन्होंने कहा, "मैं पार्टी आलाकमान को धन्यवाद देना चाहता हूं। पीएम मोदी और अमित शाह द्वारा लिए गए फैसले 100% सही हैं। मुझे कैबिनेट में 'नो-रिपीट थ्योरी' के फैसले पर भरोसा है।"

टॅग्स :गुजरातभूपेंद्रभाई रजनीकांत पटेलविजय रुपानी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतIAS Transfer 2024: लोकसभा चुनावों से पहले थोक भाव में फेरबदल, कलेक्टर और डीडीओ इधर से उधर, 50 अधिकारियों का तबादला, देखें लिस्ट

भारतRam Mandir: गुजरात के हीरा व्यापारी ने रामलला की मूर्ति के लिए 11 करोड़ रुपये का मुकुट दान किया

भारतगुजरात में भगवान राम की शोभा यात्रा पर हुआ पथराव, पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

ज़रा हटकेSURAT News: 21000 सीता-अशोक पौधे वितरित, वन बनाने में जुटे पर्यावरणविद् विरल, जानें क्या है लक्ष्य

भारतRam Mandir Pran Pratishtha: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा, इन राज्यों ने 22 जनवरी को छुट्टी या आधे दिन बंद, बैंक, बीमा कंपनियां और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक में भी अवकाश, पूरी सूची यहां देखें

भारत अधिक खबरें

भारतHemant Soren News Live: शिबू सोरेन परिवार में कलह!, झामुमो सुप्रीमो की बड़ी बहू सीता ने कहा- कल्पना को मुख्यमंत्री बनाने के किसी भी कदम का विरोध करेंगी

भारतIAS Radha Raturi: पहली महिला अधिकारी, 18वें मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार संभाला, आखिर क्या है मुंबई से रिश्ता, पति भी रहे चुके हैं पुलिस महानिदेशक

भारतIndiGo flight के खिलाफ यात्रियों ने क्यों लगाए नारे, देखें वीडियो

भारतIIMC Deemed University Status: भारतीय जनसंचार संस्थान को डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा, डिप्लोमा के बजाय डिग्री प्रदान करने का अधिकार

भारतUttar Pradesh DGP Prashant Kumar: 1990 बैच के आईपीएस, खाते में दर्ज कई रिकॉर्ड, 300 से अधिक एनकाउंटर, आखिर क्यों हैं सीएम योगी के खास!