लाइव न्यूज़ :

ग्रेटा थनबर्ग ने संयुक्त राष्ट्र जलवायु समझौते को 'ब्ला ब्ला ब्ला' बताया, कहा- असली काम बाहर जारी है

By विशाल कुमार | Published: November 14, 2021 9:07 AM

दो हफ्तों तक चले सम्मेलन के दौरान ही थनबर्ग और अन्य पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने सम्मेलन में चल रही चर्चाओं पर नाराजगी जताई थी और कहा था कि दुनियाभर के नेताओं की कथनी और करनी में बहुत अंतर है.

Open in App
ठळक मुद्देशनिवार को ग्लासगो में 200 देशों ने महत्वपूर्ण जलवायु समझौते को स्वीकार किया.ग्रेटा ने कहा कि इन हॉल्स के बाहर असली काम जारी रहेगा. और हम कभी भी उम्मीद नहीं छोड़ेंगे.

स्टॉकहोम, स्वीडन: शनिवार को ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में करीब 200 देशों द्वारा अपनाए गए जलवायु समझौते को युवा पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने ब्ला ब्ला ब्ला करार दिया.

थनबर्ग ने ट्वीट करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन समाप्त हो गया है और उसका संक्षिप्त हिस्सा है, ब्ला ब्ला ब्ला. उन्होंने आगे कहा कि लेकिन इन हॉल्स के बाहर असली काम जारी रहेगा. और हम कभी भी उम्मीद नहीं छोड़ेंगे.

दो हफ्तों तक चले सम्मेलन के दौरान ही थनबर्ग और अन्य पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने सम्मेलन में चल रही चर्चाओं पर नाराजगी जताई थी और कहा था कि दुनियाभर के नेताओं की कथनी और करनी में बहुत अंतर है.

वहीं, ग्लासगो सम्मेलन में शनिवार शाम को हुए समझौते के बाद एक बयान में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने समझौते की कमियों को स्वीकार किया.

उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि ग्लासगो जलवायु सम्मेलन का परिणाम एक समझौता है, जो आज दुनिया में हितों, अंतर्विरोधों और राजनीतिक इच्छाशक्ति की स्थिति को दर्शाता है. यह महत्वपूर्ण कदम है लेकिन काफी नहीं है.

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि हमारा उपजाऊ ग्रह एक धागे से लटक रहा है. हम अभी भी जलवायु आपदा को निमंत्रण दे रहे हैं.

इस दौरान उन्होंने युवाओं, स्थानीय समुदायों, महिला नेताओं और पर्यावरण की दिशा में काम करने वालों से कहा कि मुझे पता है कि आप निराश होंगे. लेकिन हम अपनी जिंदगी की लड़ाई लड़ रहे हैं और हमें यह जीतनी है.

टॅग्स :ग्रेटा थनबर्गUNGlasgowAntonio Guterres
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: एशिया पर पड़ा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सर्वाधिक प्रभाव

विश्वIsrael-Palestine War: फिलीस्तीन से जुड़े UNHRC के प्रस्ताव का भारत ने किया समर्थन, पक्ष में डाला वोट

विश्वभारत ने सकल राष्ट्रीय आय, शिक्षा और जीवन प्रत्याशा के क्षेत्र में की उल्लेखनीय प्रगति, यूएन ने की प्रशंसा, चेक करें रैंक

भारतअधिकार समूह ने की सेक्स वर्करों के लिए समावेशी शब्दावली की मांग, वेश्यावृत्ति को बताया काम

विश्वभारत को यूएन की सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट नहीं मिलने पर भड़के एलन मस्क, एक्स पर बोले- "सबसे बड़ी आबादी वाले भारत का दावेदारी मजबूत, नहीं मिलना 'बेतुका' है"

भारत अधिक खबरें

भारतडेंगू के मामलों में वृद्धि के बीच बेंगलुरु नागरिक निकाय ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए, कहा- 'घबराने की जरूरत नहीं'

भारतCongress leader Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम अरेस्ट, ईडी ने 37 करोड़ किए थे जब्त

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: 5 सीट पर 20 मई को मतदान, हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और सीतामढ़ी सीट पर पड़ेंगे वोट, जानें समीकरण और 2019 में कौन रहा विजेता!

भारतAmit Shah On Arvind Kejriwal: 'उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, वे 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह