लाइव न्यूज़ :

जनरल अनिल चौहान ने भारत के नए CDS के रूप में कार्यभार संभाला, कहा- सर्वोच्च रैंक की जिम्मेदारी संभालने पर गर्व है

By मनाली रस्तोगी | Published: September 30, 2022 11:17 AM

भारत के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में जनरल अनिल चौहान ने शुक्रवार को पदभार ग्रहण किया। यह पहली बार हुआ है जब किसी थ्री-स्टार अधिकारी को रिटायरमेंट से वापस फोर-स्टार रैंक पर लाया गया है।

Open in App
ठळक मुद्देजनरल चौहान ने कहा कि उन्हें भारतीय सशस्त्र बलों में सर्वोच्च रैंक की जिम्मेदारी संभालने पर गर्व है।उन्होंने कहा कि मैं चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में तीनों रक्षा बलों की अपेक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करूंगा।सीडीएस का कार्यभार संभालने से पहले जनरल चौहान ने इंडिया गेट परिसर में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर भारत के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

नई दिल्ली: जनरल अनिल चौहान ने शुक्रवार को भारत के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में पदभार ग्रहण किया। जनरल चौहान ने कहा कि उन्हें भारतीय सशस्त्र बलों में सर्वोच्च रैंक की जिम्मेदारी संभालने पर गर्व है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, उन्होंने कहा कि मैं चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में तीनों रक्षा बलों की अपेक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करूंगा। हम सभी चुनौतियों और मुश्किलों का मिलकर मुकाबला करेंगे।

सीडीएस का कार्यभार संभालने से पहले जनरल चौहान ने इंडिया गेट परिसर में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर भारत के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। उन्हें रायसीना हिल्स में साउथ ब्लॉक के लॉन में त्रि-सेवा गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, नौसेना के वाइस चीफ वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे और एयर मार्शल बीआर कृष्णा भी वहां मौजूद थे।

यह पहली बार है जब किसी थ्री-स्टार अधिकारी को रिटायरमेंट से वापस फोर-स्टार रैंक पर लाया गया है। 18 मई 1961 को जन्मे जनरल चौहान को 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में कमीशन दिया गया था। तीनों प्रमुखों, जनरल मनोज पांडे, एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी और एडमिरल आर हरि कुमार को बाद में उनकी संबंधित सेवाओं में शामिल किया गया।

जनरल चौहान के पास महत्वाकांक्षी नाट्यकरण योजना को लागू करने का जनादेश है जो त्रि-सेवाओं के तालमेल को सुनिश्चित करने और एकीकृत सैन्य कमानों को शुरू करके भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों के लिए सेना को तैयार करने का प्रयास करता है। बता दें कि जनरल अनिल चौहान ने शुक्रवार को देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के नौ महीने से अधिक समय बाद के देश के नए सीडीएस के रूप में पदभार ग्रहण किया।

टॅग्स :लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त)बिपिन रावतभारतीय सेना
Open in App

संबंधित खबरें

भारतIndian Air Force convoy attack: हजारों सैनिक और लड़ाकू हेलीकॉप्टर की मदद, घेराबंदी और तलाशी अभियान तेज, सूचना दो और 20 लाख इनाम लो!

भारतसेना ने पुंछ हमले के संदिग्धों के स्केच जारी किए, 20 लाख का इनाम रखा, तलाशी अभियान जारी

भारतमणिपुर: महिला प्रदर्शनकारियों ने रोका भारतीय सेना का काफिला, पुलिस ने कहा- '11 उपद्रवियों को कराया रिहा', वीडियो वायरल

भारतउधमपुर में घने जंगलों में आतंकवादियों को खोजने का अभियान जारी, दो समूह में चार से छह आतंकियों के होने की संभावना

भारतBagalkote Lok Sabha Election 2024: 'मैंने पाकिस्तान के छक्के छुड़ा दिए, मैं पीठ पीछे से नहीं लड़ता', चुनावी सभा में बोले मोदी

भारत अधिक खबरें

भारतडेंगू के मामलों में वृद्धि के बीच बेंगलुरु नागरिक निकाय ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए, कहा- 'घबराने की जरूरत नहीं'

भारतCongress leader Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम अरेस्ट, ईडी ने 37 करोड़ किए थे जब्त

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: 5 सीट पर 20 मई को मतदान, हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और सीतामढ़ी सीट पर पड़ेंगे वोट, जानें समीकरण और 2019 में कौन रहा विजेता!

भारतAmit Shah On Arvind Kejriwal: 'उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, वे 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह