लाइव न्यूज़ :

Flashback 2019: पाकिस्तान से लौटे अभिनंदन वर्धमान, लोकसभा चुनाव कराने की घोषणा, मनोहर पर्रिकर जीवन से जंग हारे

By भाषा | Published: December 31, 2019 2:38 PM

भारतीय वायु सेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान तीन दिन तक पाकिस्तान में बंधक रहने के बाद स्वदेश लौटे। अभिनंदन की रिहाई ने भारत और पाकिस्तान के बीच बने युद्ध जैसे आसार कम करने में मदद की।

Open in App
ठळक मुद्देसीआईएसएफ के एक अधिकारी की मौत हो गई और कई अहम दस्तावेज जल कर खाक हो गए। जमात उद दावा के प्रमुख हाफिज सईद की उस अर्जी को खारिज कर दिया।

देश में मार्च 2019 में हुईं महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार हैं...

एक मार्च: वाघा/अटारी : भारतीय वायु सेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान तीन दिन तक पाकिस्तान में बंधक रहने के बाद स्वदेश लौटे। अभिनंदन की रिहाई ने भारत और पाकिस्तान के बीच बने युद्ध जैसे आसार कम करने में मदद की।

छह मार्च: नई दिल्ली: दक्षिण दिल्ली के सीजीओ कॉम्पलेक्स में सामाजिक अधिकारिता मंत्रालय के कार्यालय में बुधवार को आग लगने से सीआईएसएफ के एक अधिकारी की मौत हो गई और कई अहम दस्तावेज जल कर खाक हो गए।

सात मार्च :नई दिल्ली: एक अहम घटनाक्रम के तहत संयुक्त राष्ट्र ने 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड जमात उद दावा के प्रमुख हाफिज सईद की उस अर्जी को खारिज कर दिया जिसमें उसने अपना नाम प्रतिबंधित आतंकवादियों की सूची से हटाने की अपील की थी।

आठ मार्च: वाराणसी/कानपुर: लोकसभा चुनाव से पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी सहित उत्तर प्रदेश के पांच शहरों में अनेक विकासात्मक परियोजनाओं की शुरुआत की।

10 मार्च : नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरण में देश में लोकसभा चुनाव कराने की घोषणा की।

11 मार्च: श्रीनगर: पुलवामा आतंकवादी हमले का मास्टरमाइंड दक्षिण कश्मीर के त्राल में मुठभेड़ में मारा गया। फरवरी 14 को हुए इस आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

14 मार्च: अटारी/नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान करतारपुर गलियारे को शुरू करने के काम में तेजी लाने पर सहमत।

5 मार्च : नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने क्रिकेटर एस श्रीसंत पर बीसीसीआई द्वारा लगाए गए आजीवन प्रतिबंध को रद्द किया।

17 मार्च : पणजी: अग्नाशय के कैंसर से जूझ रहे गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर जीवन से जंग हारे। वह 63 साल के थे।

19 मार्च : नयी दिल्ली: उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष देश के पहले लोकपाल नियुक्त।

27 मार्च : नयी दिल्ली: भारत ने अंतरिक्ष में सेटेलाइट रोधी मिसाइल से अपने एक सेटेलाइट को मार गिराया और इसी के साथ भारत इस तकनीक को हासिल करने वाला चौथा देश बना।

टॅग्स :फ्लैश बैक 2019ईयर एंडर 2019मोदी सरकारअभिनंदन वर्तमानपाकिस्तानचुनाव आयोगजम्मू कश्मीरदिल्ली
Open in App

संबंधित खबरें

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारतकश्मीरी विस्थापितों द्वारा कम मतदान करने से निराश हुई BJP, अब बारामुल्ला व अनंतनाग में लगाया ऐड़ी-चोटी का जोर

भारत'कोमा', 'ब्रेन हेमरेज' और फिर.., नहीं था रास्ता आसान, लेकिन दिल्ली के माधव ने CBSE 12वीं की परीक्षा में 93% लाकर.. किया नाम रोशन

भारतLok Sabha Elections 2024: "राहुल बाबा, ममता दीदी, आप हमें कितना भी डरा लें, पीओके हमारा है और हम उसे लेकर रहेंगे", अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के हुगली में कहा

क्रिकेटPakistan Team Gary Kirsten: इस सीरीज से पाकिस्तान टीम से जुड़ेंगे भारतीय टीम के पूर्व कोच, विश्व कप से पहले चार टी20 मैच खेलेगी

भारत अधिक खबरें

भारतडेंगू के मामलों में वृद्धि के बीच बेंगलुरु नागरिक निकाय ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए, कहा- 'घबराने की जरूरत नहीं'

भारतCongress leader Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम अरेस्ट, ईडी ने 37 करोड़ किए थे जब्त

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: 5 सीट पर 20 मई को मतदान, हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और सीतामढ़ी सीट पर पड़ेंगे वोट, जानें समीकरण और 2019 में कौन रहा विजेता!

भारतAmit Shah On Arvind Kejriwal: 'उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, वे 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह

भारतLok Sabha Election 2024: PM नरेंद्र मोदी से लेकर राहुल गांधी तक, इन हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों के पास नहीं है अपनी कार