लाइव न्यूज़ :

CAB पर विशेषज्ञ ने संसद को किया था सचेतः धर्म की बजाए सिर्फ 'धार्मिक उत्पीड़न के शिकार अल्पसंख्यक' लिखना चाहिए!

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 28, 2019 9:08 AM

नागरिकता संशोधन बिल में किसी धर्म (हिंदू, सिख, पारसी... इत्यादि) की बजाए सिर्फ धार्मिक प्रताड़ना के शिकार अल्पसंख्यक लिखा जाए। 

Open in App
ठळक मुद्देइंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक सुभाष कश्यप ने जेपीसी के सामने 2016 में कहा थासुभाष कश्यप सातवीं, आठवीं और नवीं लोकसभा में महासचिव रह चुके हैं।

जानें माने संविधान विशेषज्ञ और लोकसभा के पूर्व महासचिव सुभाष कश्यप ने संयुक्त संसदीय समति को दो साल पहले ही सचेत किया था कि नागरिकता संशोधन बिल में किसी धर्म (हिंदू, सिख, पारसी... इत्यादि) की बजाए सिर्फ धार्मिक प्रताड़ना के शिकार अल्पसंख्यक लिखा जाए। 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक सुभाष कश्यप ने जेपीसी के सामने 2016 में कहा था कि 'धार्मिक प्रताड़ना के शिकार अल्पसंख्यक' में सभी शामिल हो जाएंगे जिन्हें नागरिकता देना उद्देश्य है। सुभाष कश्यप ने बताया कि उन्होंने सलाह दी थी कि बिना किसी समुदाय का नाम लिखे भी उद्देश्य की पूर्ति हो सकती है।

सुभाष कश्यप सातवीं, आठवीं और नवीं लोकसभा में महासचिव रह चुके हैं। उन्होंने कहा कि दोनों सदनों ने सीएबी को पारित कर दिया और राष्ट्रपति के हस्ताक्षर भी हो चुके हैं। इसे 'कोर्ट ऑफ लॉ' या संसद में संशोधन के जरिए ही सुधारा जा सकता है।

कश्यप ने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रही हिंसा की आलोचना करते हुए कहा कि यह गैरकानूनी है। प्रदर्शनकारियों को यह याद रखना चाहिए कि उसी संविधान ने संसद को सर्वोच्च माना है।

आपको बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून के अनुसार हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदाय के जो सदस्य 31 दिसंबर 2014 तक पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आए हैं और जिन्हें अपने देश में धार्मिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ा है, उन्हें गैर कानूनी अप्रवासी नहीं माना जाएगा, बल्कि भारतीय नागरिकता दी जाएगी। 

टॅग्स :नागरिकता संशोधन कानूननागरिकता (संशोधन) विधेयकसंसद
Open in App

संबंधित खबरें

भारतParliament House Complex 2024: संसद सौध में आपका स्वागत है माननीय, 'महा' तैयारी शुरू, बैटरी चालित वाहन, अतिथि गृह और वेस्टर्न कोर्ट हॉस्टल में रंग रोगन, यहां जानें क्या-क्या...

भारतHindu Refugee On Pakistan: 'पाकिस्तान में मुसलमान हिंदू लड़कियों को उठाते हैं और धर्म परिवर्तन कराते हैं', नागरिकता मिलने पर बोली हिंदू शरणार्थी भावना

भारतराजेश बादल का ब्लॉग: संसदीय लोकतंत्र का अपमान भी है दलबदल

भारतLok Sabha Election 2024: जानिए लोकसभा चुनाव 2024 के बारे में कुछ खास बातें, इन तीन राज्यों में सिर्फ 1-1 संसदीय सीटें

भारतब्लॉग: लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान जरूरी

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Election 2024 5th phase: 355 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज, सबसे ज्यादा दागी सपा और एआईएमआईएम के

भारतट्रेन की लाइव लोकेशन जानने के लिए बेस्ट हैं ये ऐप्स, टाइम टेबल की भी पूरी जानकारी मिलेगी, देखें लिस्ट

भारतस्वाति मालीवाल मारपीट मामले में दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को किया अरेस्ट, जानें 'आप' ने क्या कहा

भारतप्रज्वल रेवन्ना मामले में एचडी देवेगौड़ा ने तोड़ी चुप्पी, कहा- 'और भी लोग' शामिल'

भारतSwati Maliwal Assault Case: दिल्ली पुलिस ने CM आवास से विभव कुमार को हिरासत में लिया, स्वाति मालीवाल ने लगाए थे आरोप