लाइव न्यूज़ :

Delhi Rains: झमाझम बारिश से दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज; कई उड़ानें लेट, ट्रेनें प्रभावित, मेघ का बरसना आज भी जारी

By अंजली चौहान | Published: February 01, 2024 10:05 AM

आईएमडी ने अपने पोस्ट में कहा, "पश्चिमी हिमालय क्षेत्र (जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में भी बारिश/बर्फबारी की गतिविधि हो रही है, जैसा कि हालिया उपग्रह इमेजरी में दिखाया गया है।"

Open in App

Delhi Rains: राजधानी दिल्ली में गुरुवार की सुबह बारिश के साथ हुई। बुधवार रात से हो री झमाझम बारिश का सिलसिला आज भी नहीं थमा और आम जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। गुरुवार को बारिश की वजह से कई उड़ान और ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई हैं। मौसम की स्थिति के कारण उड़ान और रेल सेवाओं को महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ा। रेलवे की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली कई ट्रेनें देरी से पहुंचीं।

खराब मौसम ने उड़ान और ट्रेन परिचालन को काफी प्रभावित किया है, जिससे बड़े पैमाने पर देरी और व्यवधान पैदा हुआ है। दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश ने दैनिक जीवन में काफी व्यवधान पैदा किया है, जिससे हवाई, रेल और सड़क नेटवर्क पर परिवहन प्रभावित हुआ है।

भारी बारिश के कारण न केवल हवाई और रेल यात्रा प्रभावित हुई है, बल्कि सड़क परिवहन भी बाधित हुआ है। दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख हिस्से जलमग्न हो गए, जिससे वाहनों की आवाजाही बाधित हुई और आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की डिलीवरी में देरी हुई। ध्वस्त बुनियादी ढांचे के कारण स्थिति और भी गंभीर हो गई, जिससे महत्वपूर्ण परिवहन मार्ग अवरुद्ध हो गए।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में सुबह न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य सीमा से एक डिग्री कम है। पिछले दिन, अधिकतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो साल के इस समय के मानक से चार डिग्री कम था।

आईएमडी ने यह भी अनुमान लगाया कि दिल्ली और भारत के अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश जारी रहेगी। दिल्ली के विशिष्ट इलाकों जैसे नरेला, बवाना, अलीपुर, बुराड़ी, रोहिणी और करावल नगर में गरज के साथ बारिश होने की आशंका है। जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भी बारिश और बर्फबारी हो रही थी। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 299 की रीडिंग के साथ 'खराब' श्रेणी में रहा। आईएमडी ने भविष्यवाणी की कि गुरुवार को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान लगभग 19 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। 

दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख हिस्से जलमग्न हो गए, जिससे वाहनों की आवाजाही बाधित हुई और आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की डिलीवरी में देरी हुई। ध्वस्त बुनियादी ढांचे के कारण स्थिति और भी गंभीर हो गई, जिससे महत्वपूर्ण परिवहन मार्ग अवरुद्ध हो गए। संक्षेप में, दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश ने दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण व्यवधान पैदा किया है, जिससे हवाई, रेल और सड़क नेटवर्क पर परिवहन प्रभावित हुआ है। अधिक बारिश की संभावना के साथ, क्षेत्र के निवासियों और यात्रियों को नवीनतम मौसम अपडेट के बारे में सूचित रहने और उसके अनुसार योजना बनाने की सलाह दी जाती है।

अधिक बारिश की संभावना के साथ, क्षेत्र के निवासियों और यात्रियों को नवीनतम मौसम अपडेट के बारे में सूचित रहने और उसके अनुसार योजना बनाने की सलाह दी जाती है। खराब मौसम के कारण उड़ान और रेल परिचालन प्रभावित हुआ। रेलवे के मुताबिक, देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

टॅग्स :मौसममौसम रिपोर्टदिल्लीहवाई जहाजRailways
Open in App

संबंधित खबरें

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारत'कोमा', 'ब्रेन हेमरेज' और फिर.., नहीं था रास्ता आसान, लेकिन दिल्ली के माधव ने CBSE 12वीं की परीक्षा में 93% लाकर.. किया नाम रोशन

भारतNaveen Jaihind On Swati Maliwal: 'स्वाति की जान खतरे में है, अरविंद केजरीवाल पर एफआईआर होनी चाहिए', स्वाति के पूर्व पति ने कहा

क्रिकेटDC Vs LSG: निकोलस पूरन ने 20 गेंदों में जड़ा अर्धशतक, दिल्ली कैपिटल्स 19 रनों से जीती

भारतSwati Maliwal: 'दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल से मिलने गईं थी स्वाति, लेकिन हुई बदसलूकी..', आप सांसद संजय सिंह का बड़ा बयान

भारत अधिक खबरें

भारतडेंगू के मामलों में वृद्धि के बीच बेंगलुरु नागरिक निकाय ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए, कहा- 'घबराने की जरूरत नहीं'

भारतCongress leader Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम अरेस्ट, ईडी ने 37 करोड़ किए थे जब्त

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: 5 सीट पर 20 मई को मतदान, हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और सीतामढ़ी सीट पर पड़ेंगे वोट, जानें समीकरण और 2019 में कौन रहा विजेता!

भारतAmit Shah On Arvind Kejriwal: 'उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, वे 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह

भारतLok Sabha Election 2024: PM नरेंद्र मोदी से लेकर राहुल गांधी तक, इन हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों के पास नहीं है अपनी कार