लाइव न्यूज़ :

Chhattisgarh Election 2023: वोटिंग के बीच सुकमा में नक्सलियों का हमला, विस्फोट के बाद चुनाव ड्यूटी पर तैनात सीआरपीएफ घायल

By अंजली चौहान | Published: November 07, 2023 8:52 AM

छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान शुरू होने के तुरंत बाद सुकमा के टोंडामरका इलाके में जब विस्फोट हुआ तो सीआरपीएफ जवान चुनाव ड्यूटी पर थे।

Open in App

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ में मतदान शुरू होने के बाद ही नक्सलियों ने कायराना हरकत शुरू कर दी। सुकमा जिले में नक्सलियों द्वारा किए गए इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) विस्फोट में चुनाव ड्यूटी पर तैनात सीआरपीएफ का एक जवान घायल हो गया। सुकमा के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी किरण चव्हाण ने इंडिया टुडे को बताया कि जवान कोबरा बटालियन का था और चुनाव ड्यूटी पर तैनात था। 

गौरतलब है कि जो जवान घायल हुआ है उसकी पहचान श्रीकांत के रूप में की गई है और प्राथमिक उपचार मिलने के बाद वह अब सुरक्षित है। यह घटना तब हुई जब कैंप टोंडामार्का से कोबरा 206 और सीआरपीएफ के जवान एरिया डोमिनेशन ऑपरेशन पर एल्मागुंडा गांव की ओर जा रहे थे। गश्त के दौरान जवान का पैर नक्सलियों द्वारा लगाए गए आईईडी पर पड़ गया और उसका पैर घायल हो गया।

छत्तीसगढ़ में दो दिन में आईईडी ब्लास्ट की यह दूसरी घटना है. सोमवार को कांकेर में एक प्रेशर आईईडी विस्फोट में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक कांस्टेबल और दो मतदान दल के सदस्य घायल हो गए। घायल कांस्टेबल की पहचान प्रकाश चंद के रूप में की गई, जिसके पैरों में चोटें आईं और उसे इलाज के लिए छोटेपेठिया ले जाया गया।

इस बीच, आईईडी विस्फोट में दोनों मतदान अधिकारी मामूली रूप से घायल हो गये।

छत्तीसगढ़ में आज पहले चरण में नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग समेत 20 सीटों पर मतदान हो रहा है। सुचारू मतदान सुनिश्चित करने के लिए, 20 निर्वाचन क्षेत्रों के संवेदनशील क्षेत्रों में 600 से अधिक मतदान केंद्रों के लिए तीन-स्तरीय सुरक्षा कवर प्रदान किया गया है।

90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा, जबकि वोटों की गिनती तीन दिसंबर को चार अन्य राज्यों के साथ होगी।

छत्तीसगढ़ में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच है। कांग्रेस राज्य में लगातार दूसरे कार्यकाल की उम्मीद कर रही है लेकिन हाल ही में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ महादेव बुक ऐप से जुड़े भ्रष्टाचार के आरोपों ने सरकार को मुश्किल में डाल दिया है। भाजपा इस विवाद को भुनाने और कांग्रेस की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रही है।

छत्तीसगढ़ में मैदान में उल्लेखनीय उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता डॉक्टर रमन सिंह और कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख और सांसद दीपक बैज शामिल हैं। 

टॅग्स :छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023छत्तीसगढ़ चुनावविधानसभा चुनाव 2023
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: महिलाओं के प्रति क्रूर मानसिकता मंजूर नहीं

भारतAmit Shah In Khairagarh: 'बीजेपी कभी आरक्षण खत्म नहीं करेगी', छत्तीसगढ़ से बोले गृहमंत्री अमित शाह

भारतRahul Gandhi In Bastar: 'एक झटके से, हिंदुस्तान से हम गरीबी को मिटा देंगे', चुनावी सभा में बोले राहुल गांधी

भारतChhattisgarh PM Modi Rally: ...'मैं काम करने के लिए पैदा हुआ हूं', बस्तर से पीएम मोदी ने कहा

भारतPM Modi In Chhattisgarh: 'मुझे गाली दे रहे हैं, लाठी से सिर फोड़ने की धमकी दे रहे हैं', कांग्रेस पर बरसे मोदी

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Election 2024: दिल्ली में आज राहुल गांधी और PM नरेंद्र मोदी की रैली, इस बीच पुलिस का ट्राफिक को लेकर अलर्ट!

भारतब्लॉग: सरकारी अस्पतालों की लापरवाही का नतीजा नागरिक न भुगतें

भारतPetrol Diesel Price Today: दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 94.76 रु, मुंबई में 104.19 रु, जानिए आपके शहर में क्या है रेट

भारतब्लॉग: मेघालय के पर्यावरण में जहर घोलती रैट होल माइनिंग

भारतब्लॉग: दो पहाड़ियों की एक जैसी है चुनावी दास्तान