लाइव न्यूज़ :

नौका हादसाः केरल हाईकोर्ट ने स्वतः संज्ञान लेकर रिट याचिका दायर करने का निर्देश दिया, 22 मौतों पर जज ने कहा- 'मेरा दिल रो रहा था, रातों की नींद उड़ गई थी'

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 09, 2023 1:06 PM

केरल पुलिस ने जांच के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया है। यहां एक आधिकारिक बयान में मंगलवार कहा गया है कि राज्य पुलिस प्रमुख अनिल कांत ने एक आदेश जारी कर मलप्पुरम जिला पुलिस प्रमुख सुजीत दास एस. को टीम के नेतृत्व का जिम्मा सौंपा।

Open in App
ठळक मुद्देनौका रविवार को शाम करीब साढ़े सात बजे थूवलथीरम तट के निकट डूब गई थी।नाव पर करीब 40 लोग सवार थे जिसमें कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई।मारे गए लोगों में से 15 नाबालिग हैं जिनकी उम्र आठ महीने से लेकर 17 वर्ष तक है।

तिरुवनंतपुरमः केरल उच्च न्यायालय ने तानूर में नाव हादसे पर आघात व्यक्त किया जिसमें 22 लोगों की जान चली गई और रजिस्ट्री को जनहित में स्वत: संज्ञान लेकर रिट याचिका दायर करने का निर्देश दिया। न्यायमूर्ति देवन रामचंद्रन की अध्यक्षता वाली एक खंडपीठ ने क्षेत्र के प्रभारी बंदरगाह अधिकारी से विवरण मांगा है। इस बीच केरल पुलिस ने जांच के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया है।

न्यायमूर्ति देवन रामचंद्रन और न्यायमूर्ति शोभा अन्नम्मा एपेन की पीठ ने कहा कि उनका ‘‘दिल रो रहा था’’ और बेजान बच्चों को देखने के बाद उनकी ‘‘रातों की नींद उड़’’ गई थी। अदालत ने कहा कि यह दुर्घटना ‘‘निष्ठुरता, लालच और आधिकारियों की उदासीनता का घातक’’ परिणाम है।

अदालत ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए याचिका दायर कर रही है कि ऐसी घटना दोबारा न हो। पीठ ने कहा कि 1924 के बाद से ‘‘नियमित अंतराल’’ पर राज्य में इस तरह की नौका त्रासदी हो रही है, जो डराने वाली है। 1924 में कोल्लम से कोट्टायम जाने वाली एक नौका के पालना में डूबने की घटना में केरल ने महाकवि कुमारनासन को खो दिया था, जो केरल के जाने माने कवियों में से एक थे।

गौरतलब है कि सोमवार केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कैबिनेट बैठक के बाद हादसे की न्यायिक जांच की घोषणा की। नौका रविवार को शाम करीब साढ़े सात बजे थूवलथीरम तट के निकट डूब गई थी। जिसमें कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और एक लापता है।

 इस बीच केरल पुलिस ने जांच के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया है। यहां एक आधिकारिक बयान में मंगलवार कहा गया है कि राज्य पुलिस प्रमुख अनिल कांत ने एक आदेश जारी कर मलप्पुरम जिला पुलिस प्रमुख सुजीत दास एस. को टीम के नेतृत्व का जिम्मा सौंपा।

जांच कमेटी में कौन होगा?

तानुर के पुलिस उपाधीक्षक (डीवाईएसपी) वी. वी. बेन्नी, तानुर थाना प्रभारी जीवन जॉर्ज और कोंडोट्टी, सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी) भरत रेड्डी विशेष जांच टीम में शामिल अन्य सदस्य होंगे।

बयान के अनुसार, जांच उत्तर जोन के महानिरीक्षक (आईजी) नीरज कुमार गुप्ता की निगरानी में की जाएगी। बयान में कहा गया है कि डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) को जांच पूरी करने और जल्द से जल्द रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया गया है।

नौका रविवार को शाम करीब साढ़े सात बजे थूवलथीरम तट के निकट डूब गई थी। जिले के अधिकारियों के अनुसार, हादसे में मारे गए लोगों में से 15 नाबालिग हैं जिनकी उम्र आठ महीने से लेकर 17 वर्ष तक है और बताया जाता है कि नौका में करीब 40 लोग सवार थे।

टॅग्स :केरलKerala High CourtKerala Police
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टKozhikode newlyweds attack: आखिर कौन सही, दुल्हन ने कहा- पति ने दहेज के लिए बेरहमी से मारा, दूल्हे की मां बोली- बहू यहां रहना नहीं चाहती..., क्या है कहानी

भारतAir India Express: हाय रे अभागी!, आखिर क्या होगा एक्शन, पति को आखिरी बार नहीं देख सकी पत्नी, एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान रद्द होने से केरल से ओमान नहीं...

क्राइम अलर्टKerala Rail Ticket: आरक्षित टिकट नहीं, यात्रा करूंगा, रोक कर दिखाओ, टीटीई ने पूछा तो यात्री ने नाक पर घूंसा मारा, जानें कहानी

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

क्रिकेटBrendon McCullum innings-Sanju Samson: 14 साल के सैमसन की कहानी!, 73 गेंद में 158 रन की पारी देखकर बदली राह, दिल क्रिकेट में रमा और सबकुछ हमेशा...

भारत अधिक खबरें

भारतडेंगू के मामलों में वृद्धि के बीच बेंगलुरु नागरिक निकाय ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए, कहा- 'घबराने की जरूरत नहीं'

भारतCongress leader Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम अरेस्ट, ईडी ने 37 करोड़ किए थे जब्त

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: 5 सीट पर 20 मई को मतदान, हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और सीतामढ़ी सीट पर पड़ेंगे वोट, जानें समीकरण और 2019 में कौन रहा विजेता!

भारतAmit Shah On Arvind Kejriwal: 'उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, वे 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह