हड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में मददगार है अलसी, जानिए कैसे करें इसका सेवन

By मनाली रस्तोगी | Published: June 11, 2024 12:30 PM2024-06-11T12:30:46+5:302024-06-11T12:32:47+5:30

अपने आहार में अलसी के बीजों को शामिल करना कमजोर हड्डियों वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है, जिससे उन्हें अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने और फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

Flaxseed is a high protein-rich seed which is very beneficial for your health | हड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में मददगार है अलसी, जानिए कैसे करें इसका सेवन

हड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में मददगार है अलसी, जानिए कैसे करें इसका सेवन

Highlightsभूरे रंग के छोटे-छोटे दानों वाली अलसी किसी सुपरफूड से कम नहीं है। अलसी एक उच्च प्रोटीन युक्त बीज है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। अलसी में मौजूद फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 जैसे हेल्दी फैट शरीर को कई समस्याओं से बचाते हैं।

भूरे रंग के छोटे-छोटे दानों वाली अलसी किसी सुपरफूड से कम नहीं है। अलसी एक उच्च प्रोटीन युक्त बीज है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। अलसी में मौजूद फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 जैसे हेल्दी फैट शरीर को कई समस्याओं से बचाते हैं। इसमें कई छोटे-छोटे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए कई बीमारियों में काम आ सकते हैं। 

हड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में अलसी का कोई मुकाबला नहीं है। आइए जानते हैं अलसी का इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं। 
अलसी के बीज गुणों का भंडार हैं

अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वे स्वस्थ प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इनमें मौजूद ये पोषक तत्व आपकी सेहत का खास ख्याल रखते हैं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद हैं अलसी के बीज

जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड रिसर्च के अनुसार, अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, सीए, पी और लिगनेन होते हैं, जो हड्डियों के घनत्व और मजबूती को बढ़ाते हैं। अलसी हड्डियों की मोटाई, सतह क्षेत्र और खनिज सामग्री का निर्माण करती है। इसमें मौजूद लिनोलेनिक एसिड पुरानी सूजन को कम करके हड्डियों के नुकसान और ऑस्टियोपोरोसिस को कम करता है। 

इसके अलावा अलसी के बीजों में लिगनेन होता है, जो एक प्रकार का पौधा यौगिक है जिसका शरीर में एस्ट्रोजन जैसा प्रभाव पाया गया है। एस्ट्रोजन हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और रजोनिवृत्ति के दौरान इसकी गिरावट से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। 

अलसी के बीज भी इन समस्याओं में कारगर हैं

वजन कम करने में सहायक: वजन घटाने की प्रक्रिया में अलसी का सेवन आपके लिए फायदेमंद होता है। अलसी के बीज में मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। 

महिलाओं के लिए फायदेमंद: अलसी के सेवन से हार्मोनल स्वास्थ्य में सुधार होता है। साथ ही यह पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन को कम करने में भी सहायक है। 

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है: अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो भुनी हुई अलसी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।  

अलसी के बीज का सेवन कैसे करें?

अलसी का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। आप इसकी चटनी बनाकर खा सकते हैं या फिर इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। अच्छे स्वास्थ्य और हार्मोनल संतुलन के लिए 1-2 चम्मच अलसी का सेवन आदर्श माना जाता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Flaxseed is a high protein-rich seed which is very beneficial for your health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे