मानसून में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द; जानिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

By मनाली रस्तोगी | Published: June 12, 2024 02:27 PM2024-06-12T14:27:37+5:302024-06-12T14:27:51+5:30

भारी वर्षा और जलभराव की संभावना के कारण, व्यक्तियों के लिए बाहर जाना असंभव हो जाता है जिससे गतिशीलता कम हो जाती है। कम शारीरिक गतिविधि आपके जोड़ों को कठोर बना सकती है और स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है।

Joint pain increases during monsoon; know what to eat and what to avoid | मानसून में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द; जानिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

प्रतीकात्मक तस्वीर

भारत के कई हिस्सों में मानसून का मौसम पहले ही शुरू हो चुका है। मौसम पर्यावरण में विभिन्न बदलाव लाता है जिससे बैरोमीटर का दबाव बदल जाता है। ये बैरोमीटरिक परिवर्तन आपके संयुक्त ऊतकों का विस्तार कर सकते हैं, जिससे सीधे आपकी नसों और जोड़ों पर दबाव बढ़ सकता है। 

मानसून के मौसम के दौरान, नमी और आर्द्रता का स्तर काफी अधिक होता है। मौसम में अचानक गिरावट और वातावरण में नमी आपकी मांसपेशियों के साथ-साथ जोड़ों में भी अकड़न पैदा कर सकती है।

जोड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मानसून के मौसम में खाने योग्य खाद्य पदार्थ

ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है: ओमेगा-3 फैटी एसिड अपने सूजनरोधी गुणों के कारण मानसून के दौरान जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। कई भारतीय खाद्य पदार्थ ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर हैं जैसे अलसी, अखरोट, चिया बीज, सोयाबीन और ब्रोकोली। 

हल्दी: हल्दी मानसून के दौरान जोड़ों से संबंधित समस्याओं जैसे जोड़ों के दर्द, कठोरता या सूजन को कम करने में अद्भुत काम करती है। हल्दी में करक्यूमिन होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। बेहतर परिणाम के लिए व्यक्ति नियमित रूप से अपने दैनिक भोजन में हल्दी शामिल कर सकते हैं। 

जोड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मानसून के मौसम में खाने से बचना चाहिए

पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड: चिप्स और नूडल्स जैसे पैकेज्ड या प्रोसेस्ड फूड स्वादिष्ट और समय प्रभावी लग सकते हैं, लेकिन यह जोड़ों के दर्द सहित आपके समग्र स्वास्थ्य पर अत्यधिक प्रभाव डालते हैं।

इन पैकेज्ड खाद्य पदार्थों में एमएसजी, अतिरिक्त चीनी और परिरक्षक होते हैं ताकि उनका स्वाद बेहतर हो और वे लंबे समय तक टिके रहें। ये तत्व सीधे आपके जोड़ों को ट्रिगर कर सकते हैं और सूजन और जोड़ों के दर्द का कारण बन सकते हैं।  मानसून के मौसम में अपने जोड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जंक फूड या पैकेज्ड फूड से बचें।

अत्यधिक चीनी के सेवन से बचें: चीनी, विशेष रूप से परिष्कृत चीनी शरीर में सूजन पैदा कर सकती है, जो गठिया और तीव्र जोड़ों के दर्द जैसी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों का संकेत देती है।

 मानसून के मौसम के दौरान जोड़ों के दर्द को प्रबंधित करने और कम करने के लिए रिफाइंड चीनी या कैंडी, पॉप्सिकल्स और सोडा जैसे चीनी-आधारित उत्पादों को खाने से बचना या कम करना महत्वपूर्ण है। अधिक मात्रा में चीनी खाने से हृदय संबंधी रोग, मधुमेह, मोटापा और उच्च कोलेस्ट्रॉल सहित कई स्वास्थ्य जटिलताएं हो सकती हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Joint pain increases during monsoon; know what to eat and what to avoid

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे