लाइव न्यूज़ :

RBSE 10th Result 2020: जानिए राजस्थान बोर्ड कब जारी कर रहा है 10वीं का रिजल्ट

By रामदीप मिश्रा | Published: July 27, 2020 2:39 PM

RBSE 10th Result 2020: माध्यमिक परीक्षा का परिणाम जुलाई के अंत तक घोषित किया जाएगा। यदि देरी हुई तो आरबीएसई 10वीं का परिणाम अगस्त के पहले सप्ताह में घोषित करेगा। 

Open in App
ठळक मुद्देराजस्थान बोर्ड अगले दो से तीन दिनों में 10वीं का परिणाम घोषित करेगा। छात्र अपना रिजल्ट राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajresults.nic.in या   rajeduboard.rajasthan.gov.in पर लॉगइन कर देख सकते हैं।

RBSE Rajasthan Board 10th Result 2020 Date and Time: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) जल्द ही 10वीं का परिणाम घोषित कर सकता है। बताया जा रहा है कि राजस्थान बोर्ड अगले दो से तीन दिनों में 10वीं का परिणाम घोषित करेगा। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपना रिजल्ट राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajresults.nic.in या   rajeduboard.rajasthan.gov.in पर लॉगइन कर देख सकते हैं।

बोर्ड से मिले नवीनतम अपडेट के अनुसार, माध्यमिक परीक्षा का परिणाम जुलाई के अंत तक घोषित किया जाएगा। यदि देरी हुई तो आरबीएसई 10वीं का परिणाम अगस्त के पहले सप्ताह में घोषित करेगा। 

राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं मार्च में आयोजित करने का फैसला लिया गया था, लेकिन कोरोना वायरस के चलते लगाए गए लॉकडाउन की वजह से परीक्षाओं को बीच में ही स्थिगित करना पड़ा था। शेष परीक्षा को सोशल डिस्टेंसिग का ध्यान रखते हुए जून में आरबीएसई ने आयोजित करवाई। 10वीं परीक्षाओं को पास करने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यक होता है। 

पिछले वर्ष आरबीएसई के 10वीं की परीक्षा में लगभग 11 लाख छात्रों ने भाग लिया था और 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 79.85 प्रतिशत रहा था। छात्राओं ने छात्रों को पछाड़ते हुए बाजी मारी थी। कुल मिलाकर 80.35 प्रतिशत छात्राएं पास हुई थीं, 79.45 फीसदी छात्र पास हुए थे। पिछले साल आरबीएसई ने छह जून को 10वीं का रिजल्ट जारी किया था। 

RBSE 10th  Result 2020: ऐसे करें 10वीं केरिजल्ट चेक

स्टेप 1- छात्र सबसे पहले rajresults.nic.in या rajeduboard.rajasthan.gov.in पर लॉगइन करें।

स्टेप 2- इसके बाद राजस्थान बोर्ड पर क्लिक करें।

स्टेप 3- Rajasthan Board result 2020 वाले लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 4- उसके बाद ध्यानपूर्वक पूरी डिटेल भरें, जैसे हॉल टिकेट नंबर और डेट ऑफ बर्थ और अपनी पहचान से जुड़ी जानकारी भरें।

स्टेप 5- सब्मिट पर क्लिक करते ही परीक्षार्थी का रिजल्ट खुल जायेगा। 

स्टेप 6- भविष्य के लिये रिजल्ट का प्रिंटआउट लेना न भूलें।

राजस्थान बोर्ड के बारे में जानिए

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की स्थापना 1957 में हुई थी। जिसमें लगभग 6,000 मान्यता प्राप्त स्कूल हैं और 15 लाख से अधिक छात्र BSER द्वारा आयोजित परीक्षाओं में भाग लेते हैं। यह राजस्थान राज्य में एक परीक्षा और शैक्षणिक शिक्षा नियामक निकाय है।  बोर्ड राज्य में माध्यमिक शिक्षा के विकास और संवर्धन के लिए जिम्मेदार एकमात्र निकाय है।

टॅग्स :आरबीएसई राजस्थान बोर्ड 10वी रिजल्ट २०२०राजस्थानएजुकेशनबोर्ड.राजस्थान.जीओवी.इनराजस्थानएग्जाम रिजल्ट्स
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टDungarpur Crime News: दो दिनों से पिता को कोई नहीं देखा, पुत्र ने तीखी बहस पर ले जी जान, सिर पर धारदार हथियार से हमला किया और शव को घर में दफनाया

क्राइम अलर्टUdaipur Crime News: हरियाणा के रहने वाले 3 बदमाश दुकान में घुसे, मालिक की गला घोंटकर हत्या की, 80 लाख रुपये से अधिक के आभूषण लूटकर फरार

भारतLok Sabha Elections 2024: भाजपा ने राजस्थान, हरियाणा के लिए प्रभारी किए नियुक्त, यहां होनी है पहले चरण में वोटिंग

क्राइम अलर्टराजस्थान: उदयपुर के कन्हैया लाल की तरह ही सुरेश की हत्या का प्रयास; हमलावरों की भीड़ ने तलवार से किया हमला, आरोपी गिरफ्तार

क्राइम अलर्टShivpuri Kidnapping: बेटी ने खुद लिखी अपहरण की झूठी कहानी, विदेश में पढ़ाई करने के लिए फिरौती में मांगे 30 लाख

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर