लाइव न्यूज़ :

महंत नरेंद्र गिरि की मौतः उत्तर प्रदेश का हाल, चार साल और 42 साधु की हत्या, जानिए क्या है कारण...

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 23, 2021 8:53 PM

कांग्रेस ने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की कथित आत्महत्या के मामले को लेकर त्तर प्रदेश की भाजपा सरकार पर निशाना साधा।

Open in App
ठळक मुद्देसुलतानपुर जिले के थाना बल्दीराय क्षेत्र में साधु बद्रीनाथ मिश्र (45) की पीट-पीटकर हत्या की गई थी। मेरठ जिले के मुण्डाली थाना क्षेत्र के गांव बढ़ला कैथवाड़ा में एक साधु की हत्या कर दी गई।2019 में श्री निरंजनी पंचायती अखाड़ा के सचिव महंत आशीष गिरि की संदिग्ध हालत में मौत हुई थी।

प्रयागराजः अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद उत्तर प्रदेश में राजनीति गहमागहमी तेज हो गई है। विपक्ष ने सरकार पर कई हमले किए हैं। कांग्रेस ने कहा कि इस राज्य में साधु-संत भी सेफ नहीं है। आम जनता का क्या हाल हो सकता है। 

 

उत्तर प्रदेश में चार साल के भीतर 42 साधु-संत की हत्या हुई है। 2021 में सुलतानपुर जिले के थाना बल्दीराय क्षेत्र में साधु बद्रीनाथ मिश्र (45) की पीट-पीटकर हत्या की गई थी। उत्तर प्रदेश में मेरठ जिले के मुण्डाली थाना क्षेत्र के गांव बढ़ला कैथवाड़ा में एक साधु की हत्या कर दी गई।

2019 में श्री निरंजनी पंचायती अखाड़ा के सचिव महंत आशीष गिरि की संदिग्ध हालत में मौत हुई थी। 2018 में देवरिया में साधु सुज्जाराम, रायबरेली में पुजारी प्रेमदास की हत्या चर्चा में रही। 2019 में रायबरेली में राम जानकी मंदिर के पुजारी प्रेमदास की हत्या गेट पर लटका मिला था।

बदायूं जिले के एक गांव में 70 साल के बुजुर्ग साधु का शव मिला था, जिसका चेहरा कुचला हुआ था और शरीर के कई अंग जले हुए थे। पुलिस ने बताया कि शव अर्धनग्न अवस्था में मिला। उसका पैर और जननांग जले हुए थे। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने 2 साल में 20 साधुओं की हत्या का दावा किया है।

फिरोजाबाद नगर के थाना कोतवाली उत्तर में स्थित गोपाल आश्रम मंदिर से चोरों ने गुल्लक में रखी नकदी चुरा ली। सूचना मिलने पर पुलिस ने जब तलाशी ली तो मंदिर परिसर में बने एक कमरे में वर्षों से रह रहे साधु का शव भी मिला। 23 जनवरी 2021 को पीलीभीत जिले के दियोरिया कला थाना क्षेत्र के सिंधौरा गांव में एक नागा साधु की कथित तौर पर पीट-पीटकर हत्‍या करने का मामला सामने आया था।

21 नवम्बर 2020 को मथुरा जिले के गोवर्धन क्षेत्र में गिरिराज बाग के पीछे स्थित एक आश्रम में शनिवार सुबह दो साधुओं की संदिग्ध हालत में मौत हो गई, जबकि तीसरे साधु को गंभीर स्थिति में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु के मामले की जांच उच्च न्यायालय की देखरेख में सीबीआई से कराने की मांग की। लल्लू ने आरोप लगाया कि प्रदेश सरकार दिवंगत महंत के अनुयायियों को भटका रही है, सच जनता से छिपाने का प्रयास किया जा रहा है जो गलत है।

उन्होंने सवाल किया, ‘‘पुलिस प्रशासन ने बिना पोस्टमार्टम रिपोर्ट के कैसे तय किया कि यह मामला हत्या का है या आत्महत्या का। दिवंगत महंत के साथ रहने वालों का कहना है कि वह लिखना नहीं जानते थे, ऐसे में उन्होंने सुसाइड नोट कैसे लिखा?’’

टॅग्स :महंत नरेंद्र गिरिउत्तर प्रदेशलखनऊयोगी आदित्यनाथमर्डर मिस्ट्री
Open in App

संबंधित खबरें

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

क्राइम अलर्टLatehar-Badaun Rape News: 26 वर्षीय शिक्षक ने नौ वर्षीय छात्रा से किया दुष्कर्म, महिला ने मौलवी पर बलात्कार का आरोप लगाया, मामला दर्ज

भारतBomb Threat In UP: कानपुर के 10 स्कूलों में बम की धमकी मिलने से मचा हड़कंप, रूस से भेजा ईमेल

भारतAllahabad High Court: शादी में मिले उपहारों की लिस्ट क्यों है जरूरी, हाईकोर्ट ने बताया

भारतMadhavi Raje Passes Away: ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे का निधन, सीएम योगी और कमलनाथ ने दी श्रद्धांजलि

क्राइम अलर्ट अधिक खबरें

क्राइम अलर्टKeonjhar-Indore road accident: बुरी खबर से शुरुआत!, 14 लोगों की मौत, क्योंझर में एक ही परिवार के सभी 6 मरे

क्राइम अलर्टGujarat 2 Students Molesting: शिक्षक ने की 'गंदी बात', एफआईआर दर्ज

क्राइम अलर्टMotihari Rape Case: 12 साल की नाबालिग का अपहरण कर चार दिनों तक सामूहिक दुष्कर्म, नशे का इंजेक्शन देकर करते रहे हैवानियत, 9 मई को बहला-फुसलाकर किया अगवा

क्राइम अलर्टKarnataka Crime: गर्लफ्रेंड के मैसूर न जाने से नाराज प्रेमी बना कातिल, घर में घुसकर चाकू से गोदा

क्राइम अलर्टPakistan: मां का शारीरिक शोषण देख खून खौल उठा, नशेड़ी पिता को बेटे ने उतारा मौत के घाट