लाइव न्यूज़ :

पुण्यतिथि: थिएटर में काम करने पर शम्मी कपूर को मिले थे 50 रुपए, दो शादियों से लेकर आखिरी फिल्म तक पढ़ें खास बातें

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: August 14, 2018 3:56 AM

भारतीय सिनेमा जगत में शम्मी कपूर ऐसे अभिनेता रहे हैं जिन्होंने उमंग और उत्साह के भाव को बड़े परदे पर बेहद रोमांटिक अंदाज में पेश किया। वो अपनी जिंदगी को मस्ती भरे अंदाज में जीते थे शायद इसलिए ही उनका ये रूप फिल्मों में भी साफ दिखता था।

Open in App

भारतीय सिनेमा जगत में शम्मी कपूर ऐसे अभिनेता रहे हैं जिन्होंने उमंग और उत्साह के भाव को बड़े परदे पर बेहद रोमांटिक अंदाज में पेश किया। वो अपनी जिंदगी को मस्ती भरे अंदाज में जीते थे शायद इसलिए ही उनका ये रूप फिल्मों में भी साफ दिखता था। डांस के दीवाने कहे जाने वाले शम्मी के 'बार बार देखो हजार बार देखो' और 'चाहे मुझे कोई जंगली कहे' जैसे गीत आज भी फैंस को उत्साहित कर देते हैं। कहते हैं जन्म के समय उनका नाम शमशेर राज कपूर रखा गया था।  गजब एनर्जी और मस्ती भरे किरदार निभाने वाले शम्मी कपूर ने आज ही के दिन यानी 14 अगस्त को इस दुनिया को अलविदा कहा था।

छोड़ा था कॉलेज

कहते हैं शम्मी को जब भी उनके भाई राज कपूर के अभिनय से तौला जाता था तो उनको बिल्कुल अच्छा नहीं लगता था। ऐसे में एक वक्त ऐसा भी आया था जब शम्मी जब वह कॉलेज छोड़कर घर आ गए थे। यहां उन्होंने पिता पृथ्वीराज से माफी मांगी थी। वहीं, पृथ्वी ने शम्मी का मन पढ़ते हुए कहा कोई नहीं पुत्तर कल से थियेटर ज्वॉइन कर लो। बता दें कि थियेटर में काम करने की उन्हें 50 रुपये पगार मिलती थी।

पहली फिल्म

पहली फिल्म के लिए उन्हें 11,111 रुपए मिले थे। 1953 आी जीवन ज्योति उनकी पहली फिल्म थी। कहते हैं एक बार महेश कौल अपने दोस्त और प्रोड्यूसर ए. आर. कारदार के साथ एक बार शम्मी का प्ले ‘पठान’ देखने आए थे। इस दौरान उनको शम्मी का अभिनय बेहद पसंद आया था। उन्होंने शम्मी को  दफ्तर बुलाया और कहा कि हमें आपका काम पसंद आया है और हम चाहेंगे कि आप हमारी फिल्म करें। शम्मी ने हां कर दी और बन गई उनकी पहली फिल्म।

पहली शादी 

शम्मी कपूर ने पहली शादी मशहूर एक्ट्रेस गीता बाली से की थी। कहा जाता है कि शम्मी कपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर और गीता के परिवार वाले इस शादी के खिलाफ थे। तो इस वजह से दोनों ने चुपचाप मंदिर में शादी की थी। दोनों के घरवालों को जब इनकी शादी का पता चला था तो वो बेहद नाराज हो गए थे। शम्मी और गीता के दो बच्चे (आदित्य राज कपूर और बेटी कंचन) हुए। शादी को अभी 10 साल भी नहीं हुए थे कि अचानक गीता को चेचक हो गया और उनकी मौत हो गई।

नीला से शादी

गीता के निधन के बाद परिवार वाले उनकी दूसरी शादी नीला देवी से चाहते थे। ऐसे में एक बार रात को उन्होंने नीला देवी को फोन किया और कहा मैं शादी के लिए तैयार हूं। इस दौरान उन्होंने गीता बाली, अपने बच्चों, अपनी अच्छाईयों और अपनी बुरी बातों के बारे में बताया था।

आखिरी फिल्म

ऐसे तो उन्होंने एक से एक नायाब फिल्में अपने करियर में दी थीं। वहीं, आखिरी फिल्म की बात की जाए तो शम्मी को इम्तियाज अली के साथ अपनी फिल्म ‘रॉकस्टार’ में काम करने के लिए राज़ी किया। फिल्म में उन्होंने क्लासिकल आर्टिस्ट उस्ताद जमील ख़ान का रोल किया था। ये फिल्म अगस्त 2011 में रिलीज हुई और उनकी आखिरी फिल्म रही। 

टॅग्स :शम्मी कपूरपुण्यतिथि
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेBihar: अंतिम संस्कार से पहले 'लाश' हुई जिंदा, देखें वीडियो

भारतMahatma Gandhi Death Anniversary: पीएम मोदी ने महात्मा गांधी की 76वीं पुण्य तिथि पर दी श्रद्धांजलि, राजघाट पहुंच पुष्पांजलि की अर्पित

बॉलीवुड चुस्कीSidharth Shukla Death Anniversary: सिद्धार्थ शुक्ला को याद कर भावुक हुए फैन्स, पुण्यतिथि के दिन सोशल मीडिया पर दी श्रद्धांजलि

बॉलीवुड चुस्कीसुशांत सिंह राजपूत की याद में रिया चक्रवर्ती ने पोस्ट किया इमोशनल वीडियो, बोलीं- "काश तुम..."

भारतDr APJ Abdul Kalam Quotes : एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर पढ़िए उनके अनमोल विचार

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीएक-दूसरे के प्यारे में डूबे कृति-पुलकित, कपल ने शेयर की शादी की मजेदार तस्वीरें

बॉलीवुड चुस्कीSwatantrya Veer Savarkar VS Madgaon Express Box Office Collection Day 1: कुणाल खेमू की कॉमेडी फिल्म ने की अच्छी शुरुआत, रणदीप हुड्डा की 'सवारक' से कांटे की टक्कर

बॉलीवुड चुस्कीअयोध्या पहुंचीं उर्वशी रौतेला, किए रामलला के दर्शन; देखें फोटो

बॉलीवुड चुस्कीKangana Ranaut Birthday: 37 साल की हुईं कंगना रनौत, बॉलीवुड को दी कई हिट फिल्में; यहां देखें लिस्ट

बॉलीवुड चुस्कीKangana Ranaut Birthday Special: जब साइंटिस्ट के प्यार में पड़ गई थीं कंगना रनौत, फिर कुछ यूं टूट गया रिश्ता