लाइव न्यूज़ :

Bihar Politics: तेजस्वी यादव और ललन सिंह मिलकर सीएम नीतीश को करेंगे सत्ता से बेदखल!, जानें 243 विधानसभा में किस दल के पास कितने विधायक, क्या है जादुई आंकड़े

By एस पी सिन्हा | Published: December 26, 2023 5:28 PM

Bihar Politics: 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में राजद के विधायकों की संख्या अभी 79 है। ऐसे में सरकार बनाने-चलाने के लिए 122 विधायकों की जरूरत होती है।

Open in App
ठळक मुद्देकुछ समय से महागठबंधन में राजद और जदयू के बीच रिश्तों तकरार बढ़ा है।राजद को कांग्रेस और वामदलों का साथ पहले से ही मिला हुआ है।कांग्रेस के 19 और वामदलों के 16 विधायक शुरू से ही राजद के साथ हैं।

Bihar Politics: बिहार की सियासत में एकबार फिर जदयू और राजद के रिश्तों में तनातनी की खबरों ने जोर पकड लिया है। जदयू में सियासी समीकरण बदलते ही बिहार में सत्ता परिवर्तन की संभावना व्यक्त की जाने लगी है। सूत्रों की मानें तो पिछले कुछ समय से महागठबंधन में राजद और जदयू के बीच रिश्तों तकरार बढ़ा है।

यहां तक कि पिछले कुछ सप्ताह के दौरान राज्य सरकार के कई कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव शामिल नहीं हुए। दरअसल, 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में राजद के विधायकों की संख्या अभी 79 है। ऐसे में सरकार बनाने-चलाने के लिए 122 विधायकों की जरूरत होती है।

राजद को कांग्रेस और वामदलों का साथ पहले से ही मिला हुआ है। कांग्रेस के 19 और वामदलों के 16 विधायक शुरू से ही राजद के साथ हैं। यानी राजद, कांग्रेस और वामदलों को जोड़कर 114 विधायक हैं। वहीं जदयू के पास महज 45 विधायक हैं। इसके साथ ही एक निर्दलीय और एक ओवैसी की पार्टी के विधायक हैं।

इस तरह 114 के अलावा 2 अन्य विधायकों को जोड़ने पर यह राजद के नेतृत्व वाले गठबंधन की संख्या 116 हो सकती है। यह बहुमत के जादुई आंकड़े 122 से 6 कम है। सूत्रों की मानें तो जदयू में अगर ललन सिंह के इस्तीफे के बाद खटपट बढती है तो उस स्थिति में कुछ विधायक अलग-अलग रास्ता पकड़ सकते हैं।

पार्टी में अगर टूट होती है तो उस स्थिति में राजद के लिए बिहार के सरकार बनाने के रास्ता साफ हो सकता है। बहुमत से 6 विधायक पीछे चल रही लालू यादव की पार्टी संभवतः इसीलिए पूरे उठापटक को चुप्पी साधे देख रही है। साथ ही राजद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमलावर होने से भी राजद पीछे नहीं है।

राजद विधान पार्षद और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के मुंहबोले भाई सुनील कुमार सिंह लगातार नीतीश कुमार पर हमलावर हैं। यही नही पिछले दिनों राजद विधान पार्षद रामबली सिंह चंद्रवंशी ने भी पिछ्डी जाति को लेकर नीतीश कुमार पर हमला बोला था।

ऐसे में अगर कोई सियासी बदलाव होता है तो उस स्थिति में राजद की ओर से कहा जा सकता है कि उनके दल के नेताओं के द्वारा तो हमेशा से नीतीश कुमार की नीतियों और निर्णयों के आलोचक रहे हैं। सियासी जानकारों के अनुसार नीतीश कुमार की पार्टी जदयू में मचे उथल पुथल पर राजद की पैनी नजर है।

ललन सिंह के अध्यक्ष पद को छोड़ने के बाद क्या स्थिति बनती है, राजद उसी हिसाब से आगे का निर्णय ले सकती है। राजद के लिए अनुकूल स्थितियां बनीं तो तेजस्वी यादव के सिर पर बिहार के मुख्यमंत्री पद का ताज सज सकता है।

टॅग्स :बिहारलोकसभा चुनाव 2024पटनानीतीश कुमारसीपीआईएमआरजेडीRajiv Ranjan Singhतेजस्वी यादव
Open in App

संबंधित खबरें

भारतArvind Kejriwal In AAP Office: '21 दिन में पूरे देश में घूमूंगा, 1 दिन में 36 घंटे काम करूंगा', 'आप', कार्यालाय से बोले केजरीवाल

भारतLok Sabha Election 2024: "भाजपा जीतती है, तो PM नरेंद्र मोदी नहीं अमित शाह बनेंगे", CM अरविंद केजरीवाल का दावा

भारतArvind Kejriwal On Narendra Modi: 'सीएम पद से इस्तीफा क्यों नहीं दिया था', केजरीवाल ने खुद किया खुलासा

भारतJammu and Kashmir Lok Sabha Election 2024: कश्‍मीर में न बहिष्‍कार का आह्वान, न ही आतंकी धमकी, फिर भी चिंता मतदान को लेकर बहुतेरी है

भारतModi On Pakistan Atom Bomb: 'पाकिस्तान के परमाणु बम में दम नहीं है', चुनावी सभा में बोले मोदी

बिहार अधिक खबरें

बिहारबोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में रखे दान पेटी से बौद्ध भिक्षु ने चुरा लिया रूपया, वीडियो हुआ वायरल

बिहारतेजस्वी यादव की रैली में PM नरेंद्र मोदी का भाषण! स्पीकर से सुनाए गए प्रधानमंत्री के सभी वादे, देखिए

बिहारसारण लोकसभा सीट से 'लालू प्रसाद यादव' ने किया नामांकन, राजद उम्मीदवार रोहिणी आचार्य को चुनौती देंगे

बिहारपूर्णिया में पप्पू यादव ने बढ़ाई राजद की परेशानी, तेजस्वी यादव करेंगे कैंप, यादव और अल्पसंख्यक मतदाताओं को रिझाएंगे

बिहारLok Sabha Election 2024: बिहार के पूर्णिया में मुकाबला हुआ दिलचस्प, पप्पू यादव के आगे NDA और महागठबंधन का छूटा पसीना