लाइव न्यूज़ :

वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाले पहले जापानी खिलाड़ी बने मोमोता

By भाषा | Published: August 05, 2018 4:59 PM

Badminton World Championships: केंटो मोमोता विश्व बैडमिंटन चैंपियनिशप का खिताब जीतने वाले पहले जापानी पुरुष खिलाड़ी बने।

Open in App

नानजिंग (चीन), पांच अगस्त। केंटो मोमोता विश्व बैडमिंटन चैंपियनिशप का खिताब जीतने वाले पहले जापानी पुरुष खिलाड़ी बने। इस 23 वर्षीय खिलाड़ी ने फाइनल में चीन के उदीयमान खिलाड़ी शी युकी को 21-11, 21-13 से पराजित किया।

मोमोता अपने करियर के शुरू में ही तब विवादों से घिर गए थे, जब 2016 में जापानी बैडमिंटन संघ के प्रमुख ने उन्हें अवैध कैसिनो में जाने के लिए एक साल के लिए निलंबित कर दिया था। इस कारण वह रियो ओलंपिक में नहीं खेल पाए थे। मोमोता तब विश्व में दूसरे नंबर के खिलाड़ी थे। उन्होंने प्रतिबंध के बाद अपने खेल पर काम किया और शानदार वापसी की। अभी वह बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं।

सिंधु को हरा कैरोलिना मारिन ने जीता महिला एकल का खिताब

भारत की स्टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप के फाइनल में हारा का सामना करना पड़ा है। सिंधु लगातार दूसरी बार इस चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन इस बार उन्हें स्पेन की कैरोलिना मारिन से हार का सामना करना पड़ा। मारिन ने सिंधु को सीधे गेमों में 21-19, 21-10 से हराया। यह मैच 46 मिनट चला। सिंधु ने पहला गेम 25 मिनट में जबकि दूसरा 21 मिनट में गंवाया।

इस हार के साथ ही वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरे नंबर पर काबिज सिंधु का एक बार फिर वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने का सपना टूट गया। वहीं, वर्ल्ड रैकिंग में 8वें नंबर की खिलाड़ी और पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 कैरेलिना मारिन ने तीसरी बार ये खिताब अपने नाम किया है।

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

टॅग्स :वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप
Open in App

संबंधित खबरें

अन्य खेलBWF World Championships 2022: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी सेमीफाइनल में, मेडल किया पक्का

अन्य खेलBWF World Championships: भारत के लक्ष्य सेन प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, अश्विनी पोनप्पा-रेड्डी की जोड़ी बाहर

अन्य खेलBadminton World Championship: हांगकांग की खिलाड़ी को हराकर साइना नेहवाल प्री- क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं

अन्य खेलWorld Badminton Championship: प्रणीत हारे, अश्विनी-सिक्की और तनीषा-ईशान की जोड़ी जीत के साथ अगले दौर में

अन्य खेलविश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप 2022: पीवी सिंधु की गैरहाजिरी में भारत का दारोमदार लक्ष्य सेन और प्रणय पर

बैडमिंटन अधिक खबरें

बैडमिंटनCWC 2023 Final: कपिल देव को विश्व कप फाइनल के लिए नहीं किया गया आमंत्रित, छलका दर्द, कहा- "कभी-कभी लोग भूल जाते हैं.."

बैडमिंटनThomas Cup Final 2022: 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर थॉमस कप ट्रॉफी जीती, इतिहास के पन्नों में दर्ज, देखें तस्वीरें

बैडमिंटनBWF Badminton Championships Final: टूट गया सपना, विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में हारे किदांबी श्रीकांत

बैडमिंटनBWF World Championship 2021: विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप से पीवी सिंधु बाहर, दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी ने क्वार्टर फाइनल में 21-17, 21-13 से हराया

बैडमिंटनBWF World Tour Finals: खिताब से दूर पीवी सिंधु, आन सियोंग ने 21-16, 21-12 से हराया, भारतीय बैडमिंटन स्टार को रजत पदक मिला