लाइव न्यूज़ :

Russia-Ukraine war: यूक्रेनी सेना के स्नाइपर ने 3.8 किमी की दूरी से रूसी जवान को मार गिराया, बनाया नया विश्व रिकॉर्ड

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: November 20, 2023 1:50 PM

एक यूक्रेनी स्नाइपर ने कथित तौर पर लगभग 2.5 मील (3.8 किमी) की दूरी से एक रूसी सैनिक को मार गिराकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। कीव की सुरक्षा सेवा ने यूक्रेनी मीडिया को बताया है कि यह उपलब्धि पिछले विश्व रिकॉर्ड से लगभग 260 मीटर आगे है।

Open in App
ठळक मुद्देलगभग 2.5 मील (3.8 किमी) की दूरी से एक रूसी सैनिक को मार गिरायारूस-यूक्रेन युद्ध को शुरु हुए अब 635 दिन हो गए हैंऐतिहासिक शॉट के लिए "लॉर्ड ऑफ द होराइजन" राइफल इस्तेमाल की गई

Russia-Ukraine war: रूस-यूक्रेन युद्ध को शुरु हुए अब 635 दिन हो गए हैं। इस जंग का भविष्य क्या होगा या यह कब ख्तम होगी इसके बारे में आज भी कुछ नहीं कहा जा सकता है। लेकिन लगभग दो साल से जारी इस जंग के मैदान से कुछ ऐसी कहानियां समय-समय पर आती रहती हैं जो सबका ध्यान अपनी ओर खींच लेती हैं।

हाल ही में एक ऐसी ही खबर आई। दरअसल यूक्रेन की सुरक्षा सेवा (एसबीयू) में कार्यरत एक यूक्रेनी स्नाइपर ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया जिसकी चर्चा सैन्य गतिविधियों पर नजर रखने वालों के बीच हो रही है। एक यूक्रेनी स्नाइपर ने कथित तौर पर लगभग 2.5 मील (3.8 किमी) की दूरी से एक रूसी सैनिक को मार गिराकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है।  कीव की सुरक्षा सेवा ने यूक्रेनी मीडिया को बताया है कि यह उपलब्धि पिछले विश्व रिकॉर्ड से लगभग 260 मीटर आगे है।

न्यूज़वीक की एक रिपोर्ट के अनुसार, रिकॉर्ड-ब्रेकिंग शॉट, जो 3.8 किलोमीटर (लगभग 2.3 मील) की दूरी पर बनाया गया था, की पुष्टि एसबीयू के प्रेस कार्यालय ने गॉर्डनुआ.कॉम और उक्रिनफॉर्म सहित यूक्रेनी समाचार आउटलेट्स के साथ संचार में की थी।

इससे पहले सबसे ज्यादा दूरी से  दुश्मन को मार गिराने का विश्वरिकार्ड कनाडाई विशेष बल के स्नाइपर ने साल 2017 में बनाया था। तब इसने इराक में 3,540 मीटर की दूरी पर स्थित अपने लक्ष्य को मार गिराया था। ब्रिटिश स्नाइपर क्रेग हैरिसन ने 2,475 मीटर की दूरी से 2009 में अफगानिस्तान में एक तालिबान लड़ाके को मार गिराने का रिकॉर्ड भी बनाया था।

हालांकि अब यूक्रेनी स्नाइपर के इस कारनामे ने पुराने रिकॉर्ड्स को काफी पीछे छोड़ दिया है। एसबीयू ने इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए कहा कि हमारे स्नाइपर्स विश्व स्नाइपिंग के नियमों को बदल रहे हैं।  यूक्रेन की सुरक्षा सेवा ने कहा कि उसके स्नाइपर  शानदार दूरी पर प्रभावी ढंग से काम करने की क्षमता का प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने जंग जीतने और रूस से जीते गए इलाकों को वापस लेने का इरादा भी जताया।

बताया गया है कि इस ऐतिहासिक शॉट के लिए इस्तेमाल की गई राइफल कथित तौर पर घरेलू रूप से निर्मित मॉडल है जिसे "लॉर्ड ऑफ द होराइजन" के नाम से जाना जाता है।

टॅग्स :रूस-यूक्रेन विवादरूसयूक्रेनकनाडाइराकArmy
Open in App

संबंधित खबरें

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वIsrael–Hamas war: अपने ही टैंक ने दागे गोले, 5 इजरायली सैनिक मारे गए, जबालिया शहर में बड़ा हादसा

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

भारतBomb Threat In UP: कानपुर के 10 स्कूलों में बम की धमकी मिलने से मचा हड़कंप, रूस से भेजा ईमेल

कारोबारWalmart layoffs: एक झटके में सैकड़ों कर्मचारियों को किया बाहर, वॉलमार्ट के डलास, अटलांटा तथा टोरंटो कार्यालयों में ताला!

विश्व अधिक खबरें

विश्वViral video: जमीन से कई फीट उपर चलते हैं ये आदिवासी बच्चे, स्टिल्ट की मदद से चलने में माहिर, जानें कारण

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

विश्वWATCH: बिना मेकअप और हेयर डाई के पहचान में नहीं आ रहे हैं इमरान खान, PAK के पूर्व पीएम का शौकिंग लुक आया सामने

विश्व"भारत चंद्रमा पर उतर चुका है, जबकि हम...": पाकिस्तानी सांसद ने कराची में सुविधाओं की कमी पर कही ये बात