लाइव न्यूज़ :

श्रीलंका में डॉक्टरों ने लोगों से बीमार न होने की अपील की, दवाओं की कमी से बेहद बुरे हुए हालात

By शिवेंद्र राय | Published: July 13, 2022 3:58 PM

श्रीलंका के आर्थिक और राजनीतिक हालात इस समय बेहद खराब हैं। राष्ट्रपति देश छोड़कर भाग चुके हैं लेकिन प्रदर्शनकारी अब भी सड़कों पर हैं। बिगड़ते हालात के बीच देश में जरूरी दवाओं की भी कमी हो गई है।

Open in App
ठळक मुद्देश्रीलंका में जरूरी दवाओं की कमी हुईदेश में स्वास्थ्य आपातकाल जैसी स्थितिडॉक्टर विदेश में रह रहे श्रीलंका के लोगों से मदद मांग रहे हैं

कोलंबो: श्रीलंका में राजनीतिक हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। लगातार बिगड़ते हालात के बीच अब देश मे जरूरी दवाओं की भी कमी हो गई है। कोरोना महामारी के बुरे असर से निकल रहे श्रीलंका में दवाओं की कमी के कारण स्वास्थ्य आपाताकाल जैसी स्थिति आ गई है। खराब आर्थिक हालात के कारण श्रीलंका में दवाओं की आपूर्ति रुक गई है। हालात इतने बुरे हो गए हैं कि डॉक्टरों ने लोगों से बीमार न होने की अपील की है। साथ ही डॉक्टरों का कहना है कि दुर्घटना का शिकार भी न हों।

कुछ डॉक्टरों ने जरूरी दवाओं की आपूर्ति के लिए फंड जुटाने की कोशिश में सोशल मीडिया का रुख किया है। वे विदेशों में रह रहे श्रीलंकाई लोगों से भी मदद की गुहार लगा रहे हैं। अब तक इस समस्या के समाप्त होने का कोई संकेत नहीं है जिसने देश को आर्थिक और राजनीतिक संकट में डाल दिया है।

श्रीलंका मे मेडिकल कॉलेज जरूरी दवाओं की आपूर्ति के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय से गुहार लगा रहे हैं लेकिन बेहद खराब राजनीतिक हालात की वजह से दवाओं का मिलना असंभव हो गया है।

अस्पतालों में रेबिज और यौन जनित बीमारियों के उपचार में काम आने वाली दवाएं खत्म हो गई हैं। यहां तक कि खून की जांच के लिए प्रयोदशालाओं में जरूरी सामग्री तक नहीं है। श्रीलंका मेडिकल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष डॉ सुरंथा परेरा ने कहा है कि, "यदि आप जानवर रखते हैं तो सावधान रहें। यदि जानवर आपको काट लेता है, और आपको सर्जरी की आवश्यकता पड़ती है तो हमारे पास पर्याप्त एंटीसीरम और रेबीज के टीके नहीं हैं।"

 बता दें कि श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के देश छोड़ने के बाद भी विरोध प्रदर्शन जारी हैं। प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया है लेकिन प्रदर्शनकारी रनिल विक्रमसिंघे को भी हटाने की मांग कर रहे हैं। प्रधानमंत्री का भी इस्तीफा मांग रहे प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री कार्यालय पर कब्जा कर लिया है। प्रदर्शनकारी परिसर के अंदर घुस गए हैं और कार्यालय की छत पर श्रीलंका का झंडा लहरा रहे हैं।

टॅग्स :श्रीलंकाColomboडॉक्टरdoctor
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारफोनपे ने लंकापे के साथ भागीदारी की, श्रीलंका आने वाले सैलानी कर सकेंगे यूपीआई से भुगतान

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

क्रिकेटMatheesha Pathirana On MS Dhoni: 'धोनी मेरे पिता की तरह हैं', इंटरव्यू में बोले मथीशा पथिराना

भारतBJP ने 10 देशों के प्रतिनिधिमंडल के दौरे की बढ़ाई तारीख, आगमन के पीछे ये थी बड़ी वजह

भारततमिलनाडु के नागापट्टिनम से श्रीलंका के बीच यात्री नौका सेवा 13 मई से फिर शुरू होगी, जानिए कितना है किराया

विश्व अधिक खबरें

विश्वIsrael–Hamas war: अपने ही टैंक ने दागे गोले, 5 इजरायली सैनिक मारे गए, जबालिया शहर में बड़ा हादसा

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

विश्वWATCH: बिना मेकअप और हेयर डाई के पहचान में नहीं आ रहे हैं इमरान खान, PAK के पूर्व पीएम का शौकिंग लुक आया सामने

विश्व"भारत चंद्रमा पर उतर चुका है, जबकि हम...": पाकिस्तानी सांसद ने कराची में सुविधाओं की कमी पर कही ये बात