तमिलनाडु के नागापट्टिनम से श्रीलंका के बीच यात्री नौका सेवा 13 मई से फिर शुरू होगी, जानिए कितना है किराया

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 29, 2024 01:46 PM2024-04-29T13:46:47+5:302024-04-29T13:48:40+5:30

तमिलनाडु के नागापट्टिनम और श्रीलंका के कांकेसंथुराई के बीच यात्री नौका सेवा एक बार फिर से 13 मई से शुरू होने वाली है। यह फेरी सेवा लगभग 40 वर्षों के बाद अक्टूबर 2023 में फिर से शुरू हुई थी लेकिन कुछ ही समय बाद इसे बंद करना पड़ा।

ferry service between Tamil Nadu Nagapattinam and Sri Lanka resume on May 13 | तमिलनाडु के नागापट्टिनम से श्रीलंका के बीच यात्री नौका सेवा 13 मई से फिर शुरू होगी, जानिए कितना है किराया

अक्टूबर 2023 में लंबे समय बाद शुरू हुई थी सेवा

Highlightsतमिलनाडु और श्रीलंका के बीच यात्री नौका सेवा एक बार फिर से 13 मई से शुरू होने वाली हैटिकटों की बिक्री सोमवार, 29 अप्रैल से ही शुरू हो जाएगीनागापट्टिनम और श्रीलंका के कांकेसंथुराई के बीच फेरी सेवा प्रतिदिन दी जाएगी

नई दिल्ली:  तमिलनाडु के नागापट्टिनम और श्रीलंका के कांकेसंथुराई के बीच यात्री नौका सेवा एक बार फिर से 13 मई से शुरू होने वाली है। यह फेरी सेवा लगभग 40 वर्षों के बाद अक्टूबर 2023 में फिर से शुरू हुई थी लेकिन कुछ ही समय बाद इसे बंद करना पड़ा। अब एक नए ऑपरेटर द्वारा ऑनलाइन टिकट बिक्री का काम संभाला जाएगा। टिकटों की बिक्री सोमवार, 29 अप्रैल से ही शुरू हो जाएगी। 

पिछले साल 14 अक्टूबर को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नागापट्टिनम और कांकेसंथुराई के बीच सेवा को वस्तुतः हरी झंडी दिखाई थी। हालांकि, केपीवीएस प्राइवेट लिमिटेड के तहत शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा संचालित एचएससी चेरियापानी ने कथित तौर पर मानसून के कारण लगभग एक सप्ताह बाद सेवा बंद कर दी। छह महीने के अंतराल के बाद, सेवा फिर से शुरू करने की तैयारी है। हालांकि इस बार, चेन्नई स्थित एक ट्रैवल ऑपरेटर, इंडश्री फेरी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, जहाज 'शिवगंगा' के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय सेवा को संभालेगा।

न्यू इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार नागापट्टिनम और श्रीलंका के कांकेसंथुराई के बीच फेरी सेवा प्रतिदिन दी जाएगी। इंडश्री फेरी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एस निरंजन नंथगोपन ने बताया है कि 13 मई से 15 नवंबर के बीच यात्राओं के लिए  वेबसाइट Sailindsri.com के माध्यम से टिकटों की बिक्री सोमवार से खुली है। नागपट्टिनम बंदरगाह से कांकेसंथुराई तक के टिकट की कीमत वर्तमान में लगभग 4,920 रुपये है। इसमें टैक्स भी शामिल है। वापसी का किराया भी बराबर ही है। 

यात्रियों को बिना किसी शुल्क के 60 किलोग्राम सामान ले जाने की अनुमति है। इसके अलावा, उन्हें निर्धारित यात्रा से 72 घंटे पहले अपनी यात्रा की तारीख बदलने की अनुमति है। इस अवधि के दौरान कैंसिलेशन पर ही पूरा रिफंड भी मिलता है।

Web Title: ferry service between Tamil Nadu Nagapattinam and Sri Lanka resume on May 13

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे