लाइव न्यूज़ :

TikTok: फ्रांस ने साइबर सुरक्षा जोखिमों के बीच सरकारी उपकरणों से टिकटॉक पर लगाया प्रतिबंध

By रुस्तम राणा | Published: March 25, 2023 3:25 PM

फ्रांसीसी लोक सेवा मंत्री स्टानिस्लास गुएरिनी ने घोषणा की कि चीन के स्वामित्व वाले वीडियो-साझाकरण सॉफ्टवेयर टिकटॉक को अब सिविल सेवकों के कार्य फोन पर अनुमति नहीं दी जाएगी।

Open in App

France bans TikTok: गोपनीयता और साइबर सुरक्षा से संबंधित जोखिमों में वृद्धि से निपटने के लिए फ्रांस की सरकार ने सरकारी उपकरणों पर चीनी वीडियो-साझाकरण एप्लिकेशन टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया है। फ्रांस सरकार ने कथित तौर पर सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के वर्क फोन पर टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया है।

शुक्रवार को, फ्रांसीसी लोक सेवा मंत्री स्टानिस्लास गुएरिनी ने घोषणा की कि चीन के स्वामित्व वाले वीडियो-साझाकरण सॉफ्टवेयर टिकटॉक को अब सिविल सेवकों के कार्य फोन पर अनुमति नहीं दी जाएगी। इस बीच, फ्रांसीसी लोक सेवा मंत्री ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर  लिखा, "हमारे प्रशासन और सिविल सेवकों की साइबर सुरक्षा की गारंटी के लिए, सरकार ने लोक सेवकों के पेशेवर फोन पर टिकटॉक जैसे मनोरंजक एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।"

इससे पहले, न्यूजीलैंड के सांसदों के फोन पर वीडियो-शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग सेवा, टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। भारत ने भी गोपनीयता और सुरक्षा चिंताओं को लेकर 2020 में मैसेजिंग ऐप वीचैट सहित टिकटॉक और दर्जनों अन्य चीनी ऐप्स पर देशव्यापी प्रतिबंध लगा दिया।

चीनी सरकार द्वारा उपयोगकर्ताओं के स्थान तक पहुँचने और टिकटॉक की चीनी मूल कंपनी बाइटडांस के माध्यम से डेटा से संपर्क करने की क्षमता के बारे में विश्व स्तर पर चिंताएँ बढ़ गई हैं। टिकटॉक के मुख्य कार्यकारी के मुताबिक उपयोगकर्ता डेटा को चीनी मूल कंपनी द्वारा एक्सेस किया जा सकता है और कहा कि चीन में कर्मचारियों के पास वर्तमान में उपयोगकर्ता जानकारी देखने की क्षमता है।

टॅग्स :टिक टॉकफ़्रांसभारतन्यूज़ीलैंड
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

विश्व अधिक खबरें

विश्वEbrahim Raisi Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी

विश्वNepal Vote: आखिर क्यों संकट में 'प्रचंड' सरकार!, कल नेपाल प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत पेश करेंगे, जानिए किसके पास कितने वोट

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान