लाइव न्यूज़ :

US Open: एम्मा रादुकानू ने रचा इतिहास, ब्रिटेन की 18 वर्षीय खिलाड़ी ने यूएस ओपन खिताब जीता, अपने सभी सेट जीते

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 12, 2021 2:40 PM

US Open: ब्रिटेन की 18 वर्षीय क्वालीफायर एम्मा रादुकानू ने फाइनल में कनाडा की किशोरी लीलह फर्नाडीज को 6-4, 6-3 से हराकर खिताब पर कब्जा किया।

Open in App
ठळक मुद्देवर्ष के इस आखिरी ग्रैंडस्लैम को महिला एकल में नयी चैंपियन मिलीं।ब्रिटेन की रादुकानू की विश्व रैंकिंग 150 और फर्नाडीज की 73 है। रादुकानू पेशेवर युग में ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचने वाली पहली क्वालीफायर है।

US Open: एम्मा रादुकानू ने इतिहास रच दिया। ब्रिटेन की 18 वर्षीय क्वालीफायर रादुकानू ने फाइनल में कनाडा की 19 वर्षीय गैरवरीयता प्राप्त लीलह फर्नाडीज को हराया। 

ब्रिटिश किशोरी एम्मा रादुकानु पिछले महीने 150वीं रैंकिंग के साथ न्यूयॉर्क पहुंचीं थीं। फाइनल में कनाडा की किशोरी लीलह फर्नाडीज को 6-4, 6-3 से हराकर खिताब पर कब्जा किया। वर्ष के इस आखिरी ग्रैंडस्लैम को महिला एकल में नयी चैंपियन मिलीं।

ब्रिटेन की 18 वर्षीय क्वालीफायर रादुकानू और कनाडा की 19 वर्षीय गैरवरीयता प्राप्त फर्नाडीज में कई समानताएं हैं। वे तेज और चपल हैं। वे मुश्किल शॉट को भी आसानी से दूसरे पार पहुंचाने में निपुण हैं। वे अपनी अधिक मशहूर और अनुभवी प्रतिद्वंद्वियों की परवाह नहीं करती हैं। दोनों किशोरी हैं।

यूएस ओपन में गैरवरीयता प्राप्त हैं। यूएस ओपन में दर्शकों का उन्हें अपार समर्थन मिल रहा है और वे पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंची थीं। रादुकानू ने सेमीफाइनल में यूनान की 17वीं वरीयता प्राप्त मारिया सकारी को 6-1, 6-4 से पराजित किया था, जबकि फर्नाडीज ने दूसरी वरीयता प्राप्त आर्यना सबालेंका को एक रोचक मुकाबले में 7-6 (3), 4-6, 6-4 से हराया था।

यूएस ओपन में 1999 के बाद यह पहला अवसर है, जबकि दो किशोरी फाइनल में खेलीं। तब 17 साल की सेरेना विलियम्स ने 18 साल की मार्टिना हिंगिस को हराया था। ब्रिटेन की रादुकानू की विश्व रैंकिंग 150 और फर्नाडीज की 73 है। रादुकानू पेशेवर युग में ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचने वाली पहली क्वालीफायर हैं।

अपने दूसरे ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में खेल रही रादुकानू ने यूएस ओपन में अभी तक अपने सभी 18 सेट जीते हैं। रादुकानू को तो मुख्य ड्रा में पहुंचने की भी उम्मीद नहीं थी और उन्होंने अपने लिये विमान का टिकट भी खरीद रखा था, ताकि उन्हें क्वालीफाईंग के बाद न्यूयार्क में न रुकना पड़े। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने एक समय में एक मैच पर ध्यान केंद्रित किया और अब तीन सप्ताह बाद मैं फाइनल में हूं। मुझे इस पर विश्वास नहीं हो रहा है।’’

टॅग्स :यूएस ओपनब्रिटेनकनाडाTennis Association
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेviral video: उबर ड्राइवर ने महिला से कहा- 'पाकिस्तान में होते तो अपहरण कर लेता', फिर क्या हुआ...देखें

विश्वUK PM Rishi Sunak-Akshata Murthy Rich List: कुल संपति 65.1 करोड़ पाउंड, 245वें स्थान पर, ब्रिटेन पीएम सुनक और पत्नी अक्षता और आगे बढ़े, देखें टॉप-5 लिस्ट

कारोबारWalmart layoffs: एक झटके में सैकड़ों कर्मचारियों को किया बाहर, वॉलमार्ट के डलास, अटलांटा तथा टोरंटो कार्यालयों में ताला!

विश्वकनाडा: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप में चौथी गिरफ्तारी

कारोबारCompany Acquisition: कनाडा और जापान की कंपनी पर भारतीय का कब्जा!, वेदांता लिमिटेड और विप्रो हाइड्रोलिक्स ने हिस्सेदारी पर किया समझौता

टेनिस अधिक खबरें

टेनिसAustralia Open 2024: सुमित नागल ने विश्व के नंबर 31 अलेक्जेंडर बुब्लिक को हराया

टेनिसयौन शोषण का आरोप लगा गायब हुईं चीनी टेनिस स्टार पेंग शुआई की पूरी कहानी

टेनिसचीन की टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई ने IOC के अध्यक्ष से वीडियो कॉल पर कहा "मैं सुरक्षित हूँ"

टेनिसUS OPEN: ओलंपिक गोल्‍ड मेडलिस्‍ट एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर फाइनल में नोवाक जोकोविच, इतिहास रचने से एक कदम दूर, रोजर फेडरर और राफेल नडाल से आगे!

टेनिसUS Open: स्पेन के 18 साल के खिलाड़ी ने किया धमाल, दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी स्टेफानोस सिटसिपास को हराकर किया उलटफेर