लाइव न्यूज़ :

Shani Amavasya 2023: आज है शनि अमावस्या पर सूर्यग्रहण, इन राशियों पर होगी शनिदेव की कृपा

By अंजली चौहान | Published: October 14, 2023 6:35 AM

ऐसा माना जाता है कि शनि अमावस्या पर भगवान शनि की पूजा करने से सुख, सौभाग्य और समृद्धि मिलती है।

Open in App
ठळक मुद्देआज शनि अमावस्या है आज ही सूर्यग्रहण भी लग रहा है शनि देव की इन राशियों पर कृपा होगी

Shani Amavasya 2023: हिंदू धर्म में हर व्रत-त्योहार का खास महत्व है। शास्त्रों में किसी भी तिथि-व्रत को लेकर नियम बनाए गए है जिनका पालन करना हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है। हिंदू धर्म में मान्यताओं के अनुसार अमावस्या का विशेष महत्व होता है। इस वर्ष की आखिरी शनि अमावस्या 14 अक्टूबर, शनिवार को मनाई जाएगी।

इस शुभ दिन पर, भक्त भगवान शनि की पूजा करते हैं और जीवन में सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कुछ अनुष्ठानों का पालन करते हैं। इस दिन का सबसे खास पहलू यह है कि यह साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण भी होगा।

वैसे तो शनि अमावस्या साल में कई बार आती है लेकिन इस बार इसी दिन सूर्य ग्रहण लग रहा है। इस दिन लोग न्याय के देवता भगवान शनि से आशीर्वाद मांगते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन शनिदेव की पूजा करने से सुख, सौभाग्य और समृद्धि मिलती है।

बेहद खास है इस बार का सूर्य ग्रहण

शनि अमावस्या के दिन पड़ रहा ये सूर्य ग्रहण बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इसमें सूर्य पर आग का छल्ला दिखने की उम्मीद है, जो एक दुर्लभ घटना है। हालांकि यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा लेकिन इसका असर विभिन्न राशियों पर पड़ेगा।

शनिदेव यमराज और भद्रा के भाई हैं। चूँकि वह न्याय के देवता हैं, इसलिए वह व्यक्ति को उनके कर्मों के आधार पर पुरस्कार प्रदान करते हैं। इसलिए शनिदेव की पूजा करते समय महत्वपूर्ण उपाय करना जरूरी है।

राशियों पर कैसा होगा असर?

ज्योतिष गणना के अनुसार 2023 का आखिरी सूर्य ग्रहण कन्या राशि में लगेगा। यह सूर्य ग्रहण शनिवार रात 8:34 बजे से रविवार सुबह 2:25 बजे तक रहेगा।

मेष, मिथुन, सिंह, वृश्चिक, धनु, मीन और मकर राशि वाले लोगों के लिए सूर्य ग्रहण सकारात्मक बदलाव लाएगा। उन्हें करियर, धन, व्यक्तिगत विकास और रिश्तों के मामले में लाभ मिलेगा। उन्हें अपने परिवार और प्रियजनों से सहयोग मिलेगा।

वहीं, कुंभ, तुला, कन्या, वृषभ और कर्क राशि वालों को सावधान रहने की जरूरत है। रिश्तों में दरार के साथ-साथ उन्हें आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। 

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारियां सामान्य जानकारी पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया इनका पालन करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह आवश्य लें।)

टॅग्स :सूर्य ग्रहणअमावस्याशनि देव
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठVaishakh Amavasya 2024 Upay: वैशाख अमावस्या 8 मई को, इस दिन जरूर करें ये 5 उपाय, नहीं होगी पैसों की किल्लत

पूजा पाठVaishakh Amavasya 2024: 7 या 8 मई कब है वैशाख अमावस्या? जानें सही तिथि और लाभ-उन्नति मुहूर्त

पूजा पाठVaishakh Amavasya 2024: इस बार वैशाख अमावस्‍या में 3 शुभ मुहूर्त का महासंयोग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

विश्वSolar Eclipse 2024 Live Updates: दक्षिण प्रशांत क्षेत्र के ऊपर आंशिक सूर्यग्रहण शुरू, मेक्सिको, अमेरिका और कनाडा में आसमान में अंधेरा छाएगा, 4 मिनट, 28 सेकंड तक रहेगा

विश्वSolar Eclipse 2024 Live Updates: लाखों दर्शक कर रहे इंतजार, जानें अमेरिका में कब और कहां देखें लाइव

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठSita Navami 2024: सीता नवमी पर पारिवारिक कलह को दूर करने के लिए करें जरूर करें यह उपाय

पूजा पाठMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर बन रहे हैं कईं शुभ योग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, व्रत विधि और कथा

पूजा पाठJyeshtha Month 2024: कब शुरू हो रहा ज्येष्ठ महीना, जानें इस दौरान मनाए जानते हैं कौन-कौन से त्यौहार और व्रत

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 16 May 2024: आज इन 4 राशियों के योग में है धन, जानिए क्या कहता है आपका भाग्य

पूजा पाठआज का पंचांग 16 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय