लाइव न्यूज़ :

क्या दोनों पार्टनर के कंडोम पहनने से प्रेगनेंसी से मिलती है दोगुनी सेफ्टी?

By उस्मान | Published: February 28, 2018 4:25 PM

क्या आप भी ऐसा सोचते हैं कि दोनों पार्टनर द्वारा कंडोम पहनने से ज्यादा सुरक्षा मिल सकती है और अनचाही प्रेगनेंसी से सौ फीसदी बचा जा सकता है?

Open in App

बहुत से लोग फीमेल कंडोम के बारे में जानते हैं और बहुत से लोगों को इसके बारे में नहीं पता है। इसका एक बड़ा कारण यह है कि ज्यादातर मेल कंडोम को लेकर बात होती है जबकि फीमेल कंडोम को लेकर उतनी चर्चा नहीं होती है। आपको बता दें कि फीमेल कंडोम का भी अनचाही प्रेगनेंसी और यौन संचारित रोगों से बचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  

यह भी पढ़ें- कंडोम पहनने के मामले में ये 6 बड़ी गलतियां कर बैठते हैं लड़के-लड़कियां 

कितना सेफ है कंडोम

सवाल यह है कि कंडोम का प्रयोग सुरक्षित है या नहीं? आपको बता दें कि कंडोम का इस्तेमाल 100 फीसदी सुरक्षित नहीं होता है। डॉक्टर्स और एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि कंडोम का प्रयोग गर्भनिरोधक का सबसे आसान और सबसे विश्वसनीय तरीका है। अगर इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए, तो आपको अनचाही प्रेगनेंसी या एसटीडी से 98 फीसदी सुरक्षा मिल सकती है। 

क्या दोनों पार्टनर कंडोम पहन सकते हैं

कुछ कपल्स अनचाही प्रेगनेंसी और एसटीडी से बचने के लिए दोनों एक साथ कंडोम पहन लेते हैं। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं कि दोनों पार्टनर द्वारा कंडोम पहनने से आपको ज्यादा सुरक्षा मिल सकती है और अनचाही प्रेगनेंसी से सौ फीसदी बचा जा सकता है, तो आप गलत हैं।

 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

सेक्सोलॉजिस्ट डॉक्टर राजेश के अनुसार, दोनों पार्टनर को कंडोम पहनने की जरूरत नहीं है। ऐसा करने से यौन संबंध के दौरान घर्षण के कारण कंडोम के फटने का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा दोनों कंडोम एक दूसरे के साथ फंस सकते हैं और बाहर निकल सकते हैं। बेहतर यह है कि कोई एक पार्टनर ही कंडोम पहने। 

यह भी पढ़ें- पहले बंदूक की नली पर चढ़ते थे कंडोम, जानिए ऐसी ही मजेदार बातें

इस बात का रखें ध्यान

बेशक कंडोम को इस बात में ध्यान रखकर तैयार किया जाता है कि यौन संबंध के दौरान घर्षण और बल का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन कई बार कंडोम के फटने के कुछ अलग कारण हो सकते हैं जैसे गलत तरीके से पहनना, कंडोम को दोबारा पहनना या एक से अधिक कंडोम पहनना। इसलिए अगली बार जब आप यौन संबंध बनाएं, तो कंडोम सही तरीके से पहनें और एक्सपायरी कंडोम के इस्तेमाल से बचें। 

टॅग्स :कंडोमहेल्थ टिप्सलाइफस्टाइल
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यBenefits of Sugar Cane Juice: चिलचिलाती धूप में पीजिए गन्ने का जूस, रखेगा कई रोगों से आपको दूर, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

स्वास्थ्यAyurvedic Treatment Of Migraine: क्या आयुर्वेद से दूर हो सकती है माइग्रेन की समस्या?, जानिए यहां

स्वास्थ्यBenefits of Onion: प्याज न केवल डायबिटीज कंट्रोल करता है, यह यौन क्षमता भी बढ़ाता है, जानिए इसके औषधीय गुणों के बारे में

स्वास्थ्यBenefits Of Tamarind: इमली पेट दर्द, पेचिश और कब्ज के इलाज में रामबाण है, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक लाभ

भारतBenefits Of Jeera: जीरा केवल जायका नहीं बढ़ाता, जान भी बचा सकता है, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक गुण

रिश्ते नाते अधिक खबरें

रिश्ते नातेInternational Women's Day 2024 के मौके पर अपनी लाइफ की स्पेशल वुमन को दें ये खास तोहफा, बजट फ्रेंडली होने के साथ है यूनिक

रिश्ते नातेHappy Chocolate Day 2024: चॉकलेट डे पर सिर्फ चॉकलेट से नहीं इन मैसेज से घोले मिठास, पार्टनर को भेजे ये संदेश

रिश्ते नातेHappy Propose Day 2024: इन मैसेज को भेजकर पार्टनर से करें प्यार का इजहार, यहां से ले सही आइडिया

रिश्ते नातेRose Day 2024: सिर्फ रोज नहीं, इन चीजों से भी पार्टनर को करें खुश; यादगार रहेगा आज का दिन

रिश्ते नातेRose Day 2024: 'रोज डे' से शुरू हो रहा प्यार का सप्ताह, ऐसे कराए अपने पार्टनर को स्पेशल फील