International condom day: 6 common mistakes made by the couples | International condom day 2018: कंडोम पहनने के मामले में ये 6 बड़ी गलतियां कर बैठते हैं लड़के-लड़कियां 

दुनियाभर में  13 फरवरी को इंटरनेशल कंडोम डे मानाया जाता है। अनचाही प्रेगनेंसी और यौन संचारित रोगों से बचने के लिए कंडोम का इस्तेमाल बहुत जरूरी है। गर्भनिरोधक के रूप में यह सबसे सस्ता और आसान उपाय है। इसका सही तरह इस्तेमाल करने से अनचाही प्रेगनेंसी के खतरे को 98 फीसदी तक रोका जा सकता है। इसके बारे में सही ज्ञान नहीं होने से लोग हमेशा कई बड़ी गलतियां कर बैठते हैं, जिसका खामियाजा उन्हें अनचाही प्रेगनेंसी या यौन संचारित रोगों के रूप में भुगतना पड़ता है।  हम आपको बता रहे हैं कि कंडोम के इस्तेमाल को लेकर लोग क्या-क्या गलतियां करते हैं।  

1) पैकेट को गलत तरीके से फाड़ना 

कुछ लोग कंडोम के पैकेट को दांतों से फाड़ देते हैं। इससे कंडोम कट सकता है। जाहिर है अगर कंडोम में छोटा सा भी छेद हो गया, तो आपको बाद में मुसीबत हो सकती है। 

2) जल्दबाजी में गलत तरीके से पहनना 

कई बार लोग जल्दबाजी में कंडोम को गलत तरीके से पहन लेते हैं और बाद में जब उन्हें एह्साह होता है कि उन्होंने गलत पहना है तो उसे उतारकर दोबारा सही तरह पहनते हैं। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। क्योंकि कई बार स्पर्म निकलने से पहले वाला जो तरल पदार्थ निकलता है उससे भी प्रेगनेंसी का खतरा होता है।  

3) गलत लुब्रीकेंट्स यूज करना 

कुछ लोग ऑयल बेस्ड लुब्रीकेंट्स जैसे पेट्रोलियम जेली, हैंड लोशन और कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, जो पूरी तरह से गलत तरीका है। इससे कंडोम डैमेज हो सकता है। इसके बजाय आपको ग्लिसरीन या लुब्रीकेटिंग जेली जैसे वाटर बेस्ड चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए।  

4) कंडोम की हवा कम नहीं करना 

कंडोम लगाने से पहले आपको इसे थोड़ा दबा लेना चाहिए। इससे इसमें जो थोड़ी हवा होती है वो निकल जाती है। ऐसा नहीं करने से कंडोम के अंदर फटने का खतरा होता है।  

5) कंडोम को अगले हिस्से तक पहनना 

यह गलती अधिकतर लोग करते हैं। आपको बता दें कि कंडोम को कभी भी पूरा नहीं पहनना चाहिए। आपको हमेशा अगले हिस्से को खाली छोड़ना चाहिए। ऐसा नहीं करने से कंडोम के फटने का डर होता है।  

6) देर से उतारना 

कुछ लोग यौन संबंध बनाने के काफी देर तक कंडोम पहनें रखते हैं। आपको इस बड़ी गलती से बचना चाहिए और यौन संबंध के तुरंत बाद कंडोम उतारकर फेंक देना चाहिए। 


स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे