August Mashik Rashifal 2023: अगस्त माह में किसकी लगेगी लॉटरी, किसकी चमकेगी किस्मत, पढ़ें मासिक राशिफल

By रुस्तम राणा | Published: July 30, 2023 09:18 PM2023-07-30T21:18:54+5:302023-07-30T21:18:54+5:30

Next

मेष: मेष राशि के लोग अगस्त में अपने व्यवसाय के लिए एक समृद्ध महीने की उम्मीद कर सकते हैं। 6 अगस्त तक बुध-शुक्र का पंचम भाव में संरेखण महीने की शुरुआत से ही व्यापार की गति में उल्लेखनीय वृद्धि का संकेत देता है। नियमों और विनियमों का सख्ती से पालन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि बृहस्पति की सातवें घर पर सातवीं दृष्टि जीवन के सभी पहलुओं में दिशानिर्देशों का पालन करने के महत्व पर जोर देती है। इसके अलावा, 17 अगस्त को पांचवें घर में सूर्य-बुध के बुधादित्य योग की शुरुआत के साथ, बाजार प्रभुत्व के लिए एक सकारात्मक अवधि की उम्मीद है। अच्छी बात यह है कि 6 अगस्त तक बुध-शुक्र की पंचम भाव में युति से प्रकृति की गोद में परिवार और दोस्तों के साथ आनंददायक सैर-सपाटे के अवसर खुलेंगे।

वृषभ: रियल एस्टेट, डिजिटल मार्केटिंग, मैन्युफैक्चरिंग, ऑनलाइन कोचिंग और रीसेलिंग में काम करने वाले वृषभ राशि के लोग अगस्त में अनुकूल परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं, जिसका श्रेय 6 अगस्त तक चौथे घर में बुध-शुक्र की शुभ स्थिति को जाता है। रियल एस्टेट और घर-आधारित परियोजनाओं से लाभ होगा 17 अगस्त से सूर्य की चतुर्थ भाव में उपस्थिति। हालाँकि, व्यक्तिगत मामलों में, विशेषकर वैवाहिक संबंधों में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अगस्त में बृहस्पति की सातवीं दृष्टि विवाहेतर संबंधों को जन्म दे सकती है। 17 अगस्त से चौथे घर में बुधादित्य योग (सूर्य-बुध) की उपस्थिति से छात्रों को सफलता प्राप्त करने के लिए उचित मार्गदर्शन और सलाह की आवश्यकता होगी।

मिथुन राशि: मिथुन राशि के जातक सातवें घर पर बृहस्पति की नौवीं दृष्टि के कारण पेशेवर मोर्चे पर एक सफल महीने की उम्मीद कर सकते हैं, जिससे वे व्यापारिक सौदों में उत्कृष्ट व्यावसायिकता बनाए रखने में सक्षम होंगे। जैसे ही शुक्र 7 अगस्त को दूसरे घर में प्रवेश करेगा, यह अवधि निवेश के लिए आशाजनक संभावनाएं हैं। 6 अगस्त तक तीसरे घर में बुध-शुक्र की शुभ युति से छात्रों को बहुत लाभ हो सकता है, जिससे उनकी एकाग्रता और ज्ञान में सुधार होगा। ध्यान आपको मानसिक कल्याण प्राप्त करने में मदद कर सकता है, क्योंकि छठे घर पर शनि की दसवीं दृष्टि तनाव पर काबू पाने का मार्ग प्रदान करती है। हालाँकि 17 अगस्त तक मंगल और शनि की दृष्टि के कारण परिवार में स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ रह सकती हैं।

कर्क: कर्क राशि के जातकों के लिए ज्योतिषीय पूर्वानुमान सातवें घर में बुध के षडाष्टक दोष के कारण अगस्त के दौरान व्यावसायिक लाभ में असंतोष की संभावना का संकेत देता है। हालाँकि, दूसरे घर में बुध-शुक्र के लक्ष्मीनारायण योग के साथ 6 अगस्त तक की अवधि वित्तीय स्थिरता को मजबूत करने के लिए स्मार्ट निवेश की अनुमति देती है। दूसरी ओर, 23 अगस्त से शुरू होने वाली वक्री अवस्था में बुध की उपस्थिति वित्तीय चुनौतियां पेश कर सकती है और जोखिम प्रबंधन की आवश्यकता हो सकती है। हालाँकि यात्रा कभी-कभी आवश्यक होती है, लेकिन सतर्क रहना और आवश्यक सावधानियाँ बरतना सबसे अच्छा है। छठे घर पर मंगल की दृष्टि के कारण, महीने का उत्तरार्ध स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ ला सकता है। उचित देखभाल और आहार और जीवनशैली पर ध्यान देने से स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने में मदद मिल सकती है।

सिंह: अगस्त में बुध की सातवीं दृष्टि सकारात्मक परिणाम लेकर आएगी, सिंह राशि के जातक नवीन योजना और नवीन विचारों के माध्यम से व्यावसायिक उद्यमों में प्रगति की आशा कर सकते हैं। इसके अलावा, 6 अगस्त तक दशम भाव में बुध-शुक्र लक्ष्मीनारायण योग की उपस्थिति मीडिया, प्रिंटिंग, प्रकाशन, फैशन और वेब डिज़ाइन सहित विभिन्न उद्योगों में सफलता के लिए एक ठोस आधार प्रदान करती है। हालाँकि, 23 अगस्त को शुरू होने वाले बुध के वक्री होने से छोटी-मोटी रुकावटें आ सकती हैं, खासकर व्यावसायिक यात्रा के दौरान। किसी भी बाधा पर काबू पाने के लिए मानसिक शांति बनाए रखना और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

कन्या: सप्तम भाव में ग्रहों का अशुभ प्रभाव कन्या राशि के व्यवसायियों के लिए अगस्त को कठिन महीना बना सकता है। हालाँकि, व्यावसायिक गलतियों और कमियों को सुधारकर सफलता प्राप्त की जा सकती है। 23 अगस्त को शुरू होने वाले बुध के वक्री होने से बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए व्यावसायिक मुद्दों पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। मंगल-गुरु का शुभ नवम-पंचम राजयोग, जो 17 अगस्त तक चलता है, दोस्तों और परिवार के साथ यात्रा करने की अनुमति देता है, साथ ही दैनिक वर्कआउट के माध्यम से शारीरिक फिटनेस को भी प्रोत्साहित करता है। छठे घर पर केतु की दृष्टि के कारण, आंखों में संक्रमण चिंता का विषय हो सकता है, और किसी भी नियोजित सर्जरी को सावधानी से किया जाना चाहिए। कुल मिलाकर, व्यवस्थित करियर योजना अगस्त में उन्नति और खुशी का मार्ग प्रशस्त करेगी।

तुला: आप नए उद्यम के विकास के मामले में एक आशाजनक महीने की उम्मीद कर सकते हैं, क्योंकि सूर्य की सातवीं दृष्टि और मंगल की चौथी दृष्टि दोनों ही व्यापार विस्तार के संभावित अवसर लाती हैं। सातवें घर पर बृहस्पति की पांचवीं दृष्टि के कारण कार्य-जीवन में संतुलन बनाए रखने से पेशेवर और व्यक्तिगत दोनों क्षेत्रों में संतुष्टि मिलेगी। छठे घर पर केतु की नौवीं दृष्टि से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता मिलेगी। ध्यान और स्वास्थ्य के प्रति सचेत विकल्प चुनने से आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार होगा। 23 अगस्त को बुध के वक्री होने से छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इसके अलावा, सावधानीपूर्वक धन प्रबंधन और तार्किक व्यावसायिक रणनीतियाँ आपको सफल होने में मदद करेंगी।

वृश्चिक: बारहवें घर पर बृहस्पति की सातवीं दृष्टि के कारण वृश्चिक राशि के लोग विदेश से आकर्षक व्यावसायिक अवसरों की उम्मीद कर सकते हैं। लंबे समय तक की गई मेहनत का अगस्त में सकारात्मक परिणाम मिलेगा। ग्यारहवें घर पर मंगल की दृष्टि के कारण महीने के पहले भाग में लाभ में अस्थायी कमी हो सकती है, लेकिन दूसरे भाग में सुधार की संभावना है। 6 अगस्त तक दशम भाव में बुध-शुक्र लक्ष्मीनारायण योग से बिक्री, सेवा, वेबसाइट डिजाइन और मीडिया व्यवसाय में उन्नति होगी। 17 अगस्त को दशम भाव में सूर्य-बुध का बुधादित्य योग शुरू होने से काम में उत्साह और नौकरी से संतुष्टि चरम पर रहेगी।

धनु: दूसरे भाव में सूर्य की सातवीं दृष्टि से धनु राशि वालों के लिए आर्थिक जागरूकता आवश्यक है। अगस्त में अटका हुआ धन वापस मिल सकता है और समझदारी से किए गए निवेश से आय में वृद्धि हो सकती है। ग्यारहवें घर पर बृहस्पति की सातवीं दृष्टि पिछले निवेश पर अच्छे रिटर्न का वादा करती है। व्यावसायिक उपक्रमों में लाभ बढ़ाने के लिए बाज़ार की निगरानी आवश्यक होगी। 23 अगस्त को बुध के वक्री होने के कारण परिवार के बुजुर्ग सदस्यों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना चाहिए और अनावश्यक तनाव से बचना चाहिए। ध्यान और एक स्वस्थ जीवनशैली आपको मानसिक और शारीरिक कल्याण प्राप्त करने में मदद कर सकती है। परिवार के सदस्यों की सलाह से समग्र कल्याण हो सकता है।

मकर: मकर राशि के जातक 16 अगस्त तक सातवें घर में सूर्य के साथ बाधाओं के बावजूद काम के प्रति अपना उत्साह और समर्पण बनाए रखेंगे। 17 अगस्त को, मंगल ग्यारहवें घर में होगा, जो नए उद्यमों के लिए अच्छा संकेत है, संभावित विकास के अवसर और बढ़ी हुई आय की संभावनाएं प्रदान करता है। छठे घर में केतु की नौवीं दृष्टि पूरे महीने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बनाए रखने के महत्व पर जोर देती है। इसके अलावा, 23 अगस्त से शुरू होने वाले बुध प्रतिगामी के साथ, कभी-कभार आलस्य छोटी-मोटी समस्याओं का कारण बन सकता है, इसलिए सतर्कता आवश्यक है। कैरियर योजना के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण से उन्नति और संतुष्टि मिलेगी। मौजूदा बचत के साथ बजट को संतुलित करके और तार्किक रणनीतियों को लागू करके व्यावसायिक सफलता प्राप्त की जा सकती है।

कुंभ राशि: 6 अगस्त तक सप्तम भाव में बुध-शुक्र 'लक्ष्मीनारायण योग' की उपस्थिति अगस्त में व्यवसाय संबंधी कार्यों के लिए अनुकूल स्थितियां बनाती है। इस दौरान कुंभ राशि वालों को अपनी प्रतिष्ठा और अच्छे संपर्कों से लाभ हो सकता है। सातवें घर पर बृहस्पति की पांचवीं दृष्टि धीमी गति से चल रहे व्यवसायों को पुनर्जीवित करने और नए स्टार्टअप विचारों को आगे बढ़ाने के प्रयासों को प्रेरित करती है, भले ही वे अनिश्चित प्रतीत होते हों। जबकि यात्रा संभव है, 17 अगस्त से मंगल-शनि संरेखण दुर्घटनाओं से बचने के लिए सावधानी बरतने की सलाह देता है, खासकर तेज गति से वाहन चलाते समय। शनि से छठे भाव का 'षडाष्टक दोष' मलेरिया या वायरल बुखार के खतरे का संकेत देता है।

मीन राशि: अगस्त माह में दूसरे घर में 'गुरु-राहु' के 'चांडाल' दोष के कारण, व्यक्तियों को पूरे अगस्त में अपने व्यावसायिक कार्यों में अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है, जिससे सावधानीपूर्वक वित्तीय निर्णय लेने की आवश्यकता होगी। अनावश्यक निवेश से बचना चाहिए, क्योंकि एकादश भाव पर सूर्य की सातवीं दृष्टि जोखिम का कारण बन सकती है। जबकि 6 अगस्त से छठे घर में बुध-शुक्र का 'लक्ष्मीनारायण योग' खाद्य और पेय पदार्थ, इवेंट मैनेजमेंट, फैशन, कोरियोग्राफी और मीडिया जैसे व्यवसायों में कुछ लाभ प्रदान करेगा, सफलता के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होगी।