लाइव न्यूज़ :

लॉकडाउन: कोरोना के मरीजों की संख्या में वृद्धि, एक दिसंबर से फिर से देश भर में तालाबंदी, जानिए सच्चाई

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 13, 2020 5:09 PM

Open in App
1 / 10
कोरोना वायरस, जो चीनी शहर वुहान से फैला है, पिछले 10 महीनों से वैश्विक संकट बना हुआ है। मार्च में कोरोना उल्लंघन को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया था, लेकिन अब हर जगह अनलॉकिंग प्रक्रिया धीरे-धीरे शुरू हो रही है।
2 / 10
बंद के दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर देश में सब कुछ बंद था, कंपनियों को बंद कर दिया गया था, यातायात बंद कर दिया गया था, केवल पुलिस, डॉक्टर और नर्स काम कर रहे थे, बाकी सभी को घर पर रहना था।
3 / 10
हालांकि वर्तमान में देश भर में कोरोना रोगियों की संख्या में कमी आ रही है, लेकिन जनवरी और फरवरी में एक दूसरी कोरोना लहर की उम्मीद है। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया गया है कि एहतियात के तौर पर क्या सावधानी बरती जाए।
4 / 10
कोरोना की एक और लहर ने यूरोपीय देशों को टक्कर दी है। इसलिए, वर्तमान में जो प्रयोगशाला काम कर रही है, उसे दिए गए निर्देशों के अनुसार कुशलतापूर्वक कार्य करना चाहिए। फ्लू जैसी बीमारी का नियमित रूप से सर्वेक्षण किया जाना चाहिए, घर के दौरे और अनुबंध के अनुरेखण पर जोर देने के साथ।
5 / 10
वर्तमान में, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड रोगियों की संख्या घट रही है। ऐसी स्थिति में, कोविड और गैर-कोविड रोगी सेवाओं का पर्याप्त समन्वय सुनिश्चित करना और जनता के लिए सभी प्रकार की रोगी सेवाओं की सुगम पहुँच के लिए रोगी उपचार प्रणाली की व्यवस्था करना।
6 / 10
विशेषज्ञों को डर है कि त्योहारी सीजन के दौरान बाजार में बढ़ोतरी के कारण कोरोना फैल जाएगा। फ्रांस और स्पेन जैसे शहरों ने एक बार फिर देश में तालाबंदी की घोषणा की है। 1 दिसंबर से भारत में फिर से लॉकडाउन करने का मैसेज वायरल हो रहा है।
7 / 10
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जल्द ही तालाबंदी की घोषणा करने का संदेश सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हालांकि, पीआईबी तथ्य जांच में पाया गया है कि यह संदेश नकली है। संदेश में दावा किया गया कि मरीजों की संख्या बढ़ने पर कोरोना लॉकडाउन की घोषणा करेगा।
8 / 10
हालांकि, पीआईबी ने कहा है कि भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।
9 / 10
संयुक्त राज्य अमेरिका में 15 मिलियन कोरोना रोगी हैं, जिनमें से 66 मिलियन ठीक हो गए हैं। यूरोप में फ्रांस में सबसे ज्यादा मरीज हैं। इसके बाद स्पेन, इंग्लैंड, इटली और जर्मनी का स्थान है।
10 / 10
इस बीच, दुनिया भर के देशों में कोरोना वैक्सीन के भंडारण और वितरण पर काम जोरों पर है। भारत में भी, केंद्र सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार कई राज्यों में टीकों के वितरण की तैयारी शुरू कर दी गई है। सबसे पहले, टीका स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को दिया जाना चाहिए।
टॅग्स :कोविड-19 इंडियाकोरोना वायरसबिहार में कोरोनादिल्ली में कोरोनाकोरोना वायरस इंडियामध्य प्रदेश में कोरोनामहाराष्ट्र में कोरोनापंजाब में कोरोनाराजस्थान में कोरोनाउत्तर प्रदेश में कोरोनाकोरोना वायरस लॉकडाउननरेंद्र मोदीवर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशनअमेरिकाफ़्रांसजर्मनीब्रिटेन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: मोदी की हैट्रिक या विपक्ष को संजीवनी!

भारतLok Sabha Elections 2024: ओडिशा में 21 लोकसभा सीट, भाजपा ने झोंकी ताकत, आम चुनाव से पहले 21 केंद्रीय नेता 21 संसदीय क्षेत्रों का दौरा करेंगे, जानें शेयडूल

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 774 नए केस, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत, ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘जेएन.1’ के कारण तेजी

उत्तर प्रदेशभाजपा मीरा मांझी के जरिए अखिलेश के पीडीए को देगी चुनौती! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे थे चाय पीने

विश्वजंग की तैयारी कर रहे हैं किम जोंग उन, विवादित समुद्री सीमा के पास दागे तोप के गोले, दक्षिण कोरिया ने येओनपयोंग द्वीप खाली करना शुरू किया

भारत अधिक खबरें

भारतAyodhya Ram Mandir: तेरा रामजी करेंगे बेड़ा पार, काहे को डरे..!

भारतब्लॉग: भारत-म्यांमार सीमा पर मुक्त आवाजाही होगी बंद

भारतअंबाती रायडू ने वाईएसआर कांग्रेस पार्टी छोड़ी, एक हफ्ते पहले ही सीएम जगन की उपस्थिति में शामिल हुए थे

भारतआतंक रोधी अभियान के दौरान सेना को बड़ी कामयाबी मिली, लश्कर-ए-तैयबा के मोस्ट वांटेड आतंकी को मार गिराया

भारतKaranpur Assembly seat by-election: सर्दी और कोहरे के बीच मतदाताओं ने उत्साह और उमंग के साथ मतदान किया, 81.38 फीसदी, जानें मतगणना कब