लाइव न्यूज़ :

Diet Tips: विटामिन-ए की कमी को दूर करेंगी ये 7 चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल

By संदीप दाहिमा | Published: October 28, 2020 9:59 AM

Open in App
1 / 6
एक्सपर्ट्स के अनुसार, रोजाना की डायट में विटामिन-ए की भरपूर मात्रा का होना आवश्यक है। खासतौर पर प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी डायट में विटामिन-ए जरूर शामिल करना चाहिए। यह उनके बेबी को गर्भ में हेल्दी रखने के साथ-साथ उन्हें आसान प्रसव में भी मदद करता है।
2 / 6
लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर है लाल-लाल गाजर। एक कप कटी हुई गाजर में 334 प्रतिशत विटामिन-ए होता है जो हमारी 3 से 4 दिन की विटामिन की जरूरत को पूरा कर सकता है। गाजर की सब्जी या जूस दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन गाजर को सीधा खाना आधिक फायदे वाला बताया जाता है।
3 / 6
शकरकंद यानी स्वीट पोटेटो या मीठा आलू, यह आलू का ही एक प्रकार माना जाता है लेकिन स्वाद में मीठा होता है। सर्दियों में आपको यह सबसे अधिक मिल जाएगा। शकरकंद विटामिन-ए से भरपूर होता है और इसे उबालकर जरा सा मसाले डालकर खाने से स्वादिष्ट भी लगता है।
4 / 6
पालक, सरसों का साग, मेथी, ऐसी ही हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन-ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है। लेकिन इन सब्जियों को कभी भी अधिक पकाना नहीं चाहिए। बस अच्छे से साफ करें, कूकर में डालें और नर्म हो जाने पर नमक मिर्ची डालकर ऐसे ही खाएं। तभी अधिक फायदा मिलेगा।
5 / 6
नेचुरल हर्ब्स जैसे कि धनिया, पुदीना, तुलसी की पत्तियों में विटामिन-ए पाया जाता है। इन्हें अपनी रोजाना की डायट में किसी भी रूप में शामिल करने की कोशिश करें, विटामिन-ए की कमी से जल्द से जल्द छुटकारा पा सकते हैं।
6 / 6
दिन में एक ग्लास दूध या दूध से बनी चीजें जैसे कि पनीर, दही जरूर लेना चाहिए। लेकिन कोशिश करें कि दूध ही लें। अगर आपको सादा दूध पीना पसंद नहीं है तो दूध में कोई फ्लेवर मिला लें।
टॅग्स :डाइट टिप्सकोरोना वायरसहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 variant: 12 राज्यों में चार जनवरी तक जेएन.1 केस 619, कर्नाटक में हालत गंभीर, 199 मामले दर्ज, जाने केरल , महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और आंध्र प्रदेश का हाल

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 760 नए केस, केरल और कर्नाटक में संक्रमण से एक-एक व्यक्ति की मौत, जानें अपडेट

भारतCOVID-19 case updates: लद्दाख और वैष्णो देवी में मास्क लगाना अनिवार्य, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में कोरोना से दहशत!

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCancer News: देश में कैंसर अभी भी जनस्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्यरक्त बेचने के लिए नहीं...,अब प्रोसेसिंग फीस के अलावा नहीं देनी होगी कोई रकम, सरकार का बड़ा फैसला

स्वास्थ्यब्लॉग: दृष्टिबाधितों के लिए वरदान बन रही है ब्रेल लिपि

स्वास्थ्यVitiligo Causes: क्यों आते हैं त्वचा पर सफेद दाग?, लक्षण और उपचार क्या है, ठंड में बच्चों के गालों पर दाग से न घबराएं