लाइव न्यूज़ :

भिगोकर खायें ये 8 चीजें, इम्यूनिटी सिस्टम बनेगा मजबूत, शरीर रहेगा स्वस्थ

By संदीप दाहिमा | Published: January 31, 2022 7:09 AM

Open in App
1 / 8
अलसी के बीज यह ओमेगा- 3 फैटी के अलावा प्रोटीन, आयरन का भी अच्छा स्त्रोत हैं। इसको भिगोकर खाने से शरीर का बैड कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है और दिल स्वस्थ रहता है। साथ ही इससे मेनोपॉज के दौरान होने वाली समस्या भी कम होती हैं।
2 / 8
मुनक्का को मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन का भंडार कहा जाता है। इसे भीगा हुआ खाने से शरीर में कैंसर कोशिकाएं नहीं बढ़ती हैं, जिससे आप इस बीमारी से बचे रहते हैं। साथ ही इसका सेवन एनीमिया, किडनी स्टोन, स्किन प्रॉब्लम्स और पेट की दिक्कतों से भी छुटकारा दिलाता है।
3 / 8
फाइबर और फॉस्फोरस से भरपूर मेथी दाना डायबिटीज मरीजों के लिए एक अच्छी औषधी है। साथ ही इससे दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा नियमित रूप से इसका पानी पीने से किडनी स्टोन भी निकल जाता है। इतनी ही नहीं, इन्हें भिगोकर खाने से महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द भी कम होता है।
4 / 8
अंकुरित मूंग दाल यह प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी से भरपूर होती है। इसे खाने से पेट में बनी कब्ज और गैस की समस्या दूर होती है। इससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। साथ ही यह कोलेस्ट्राल लेवल को भी नियंत्रित करता है।
5 / 8
इसको भिगोकर खाने या इसका पानी पीने से यूरिन प्रॉब्लम से बचाव होता है क्योंकि इसमें डाइयूरेटिक प्रॉपर्टीज होती हैं। जिससे पेसाव से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं। इतना ही नहीं इससे पाचन भी दुरुस्त रहता है और आंखों की रोशनी तेज होती है।
6 / 8
रोजाना 3 से 5 भिगी हुई अंजीर खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। साथ ही दिल की बीमारियों की रोकथाम करते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।
7 / 8
बादाम प्रोटीन का भंडार है और रोजाना इसके सेवन से मांसपेशियों को बढ़ावा मिलता है. इन्हें भिगोकर खाने से आईज की रोशनी और दिमाग तेज होता है। साथ ही इससे कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता है।
8 / 8
खसखस इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं. थियामिन और पैंटोथेनिक एसिड से भरपूर खसखस का पूरा फायदा भी तभी मिलेगा जब आप इसे भिगोकर खाएंगे। इससे वजन कंट्रोल में रहता है और कई समस्याओं से भी बचे रहते हैं।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खेडाइट टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यFoods for Healthy Brain: दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखेंगे ये सुपरफूड्स, नाश्ते और भोजन में शामिल करने से मिलेगा जबरदस्त लाभ

स्वास्थ्यजानिए तुरई या नेनुआ के चौंकाने वाले फायदे, स्वास्थ्य के लिए है बेहद फायदेमंद, गर्मियों में जरूर करें इसका सेवन

स्वास्थ्यHealth Benefits of Curd: गर्मियों में रोज दही खाने के हैं बेमिसाल फायदे, सिर्फ एक कटोरी दही से शरीर को जरूरी पोषण और एनर्जी मिलेगी

स्वास्थ्यEye Vision: आखें हैं सदा के लिए, आयुर्वेद के जरिये रखिये इन्हें हमेशा सहेज कर, जानिए उपचार के तरीके

स्वास्थ्यपेट की चर्बी से पाना है छुटकारा तो नाश्ते में शामिल करें ये आहार, रोजाना सेवन से मिलेगा चमत्कारी फायदा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यकैंसर से लड़ने में मदद करेंगे ये फल और सब्जियां, रोजाना के आहार में करें शामिल

स्वास्थ्यAyurveda Treatment For Sciatica: अगर आप साइटिका के दर्द से हैं बेहाल, तो आयुर्वेद के इन नुस्खों को आजमाकर देखें, मिलेगी राहत

स्वास्थ्यPanchakarma Ayurvedic Treatment: वामन, विरेचन, वस्ति, नस्य और रक्तमोक्षण क्रियाओं से बॉडी कैसे होती है डिटॉक्स, जानिए आयुर्वेद का अचूक गुणसूत्र

स्वास्थ्यनाभि खिसकने का इलाज, पेट दर्द हो जाएगा छूमंतर, अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

स्वास्थ्यAshwagandha Benefits: पुरुषों के लिए बड़े काम की औषधि है अश्वगंधा, जानिए इसके फायदे, कई समस्याओं से मिलेगी मुक्ति