Ashwagandha Benefits: पुरुषों के लिए बड़े काम की औषधि है अश्वगंधा, जानिए इसके फायदे, कई समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 6, 2024 04:50 PM2024-03-06T16:50:03+5:302024-03-06T16:52:22+5:30

Ashwagandha Benefits: अश्वगंधा या विथानिया सोम्नीफेरा एक प्राचीन जड़ी बूटी है जिसका उपयोग पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में हजारों वर्षों से किया जाता रहा है। पुरुषों के लिए ये बेहद फायदेमंद औषधि है।

Ashwagandha Benefits Ashwagandha ke sevan ke fayde Ayurvedic medicine | Ashwagandha Benefits: पुरुषों के लिए बड़े काम की औषधि है अश्वगंधा, जानिए इसके फायदे, कई समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

अश्वगंधा या विथानिया सोम्नीफेरा एक प्राचीन जड़ी बूटी है

Highlightsअश्वगंधा को आधिकारिक तौर पर विथानिया सोम्नीफेरा के नाम से जाना जाता हैएक छोटी झाड़ी है जो भारत, मध्य पूर्व और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में उगती हैअश्वगंधा पौधे की जड़ों और पत्तियों का प्रयोग स्वास्थ्य संबंधी उपयोग के लिए करते हैं

Ashwagandha Benefits for Men: अश्वगंधा या विथानिया सोम्नीफेरा एक प्राचीन जड़ी बूटी है जिसका उपयोग पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में हजारों वर्षों से किया जाता रहा है। पुरुषों के लिए ये बेहद फायदेमंद औषधि है। तनाव से राहत से लेकर एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ावा देने तक, अश्वगंधा के उपयोग से कई समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। 

अश्वगंधा को आधिकारिक तौर पर विथानिया सोम्नीफेरा के नाम से जाना जाता है। एक छोटी झाड़ी है जो भारत, मध्य पूर्व और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में उगती है। हम अश्वगंधा पौधे की जड़ों और पत्तियों का प्रयोग स्वास्थ्य संबंधी उपयोग के लिए करते हैं। अश्वगंधा आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण है।  । यह अन्य चीजों के अलावा ऊर्जा बढ़ाने और तनाव से निपटने के लिए जाना जाता है। अश्वगंधा का संस्कृत में  मतलब होता है घोड़े की गंध। यह अजीब नाम हमें पौधे की अनोखी खुशबू के बारे में बताता है। यह नाम लोकप्रिय रूप से इस धारणा से संबंधित है कि यह आपको घोड़े जितना मजबूत बना सकता है।
 
पुरुषों के लिए अश्वगंधा के फायदे

1. तनाव और चिंता को कम करने में मदद 

अश्वगंधा में एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं। इसका मतलब है कि यह शरीर की तनाव प्रतिक्रिया प्रणाली को नियंत्रित कर सकता है, जिसे हाइपोथैलेमिक-पिट्यूटरी-एड्रेनल (एचपीए) अक्ष के रूप में जाना जाता है। यह तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। सिद्धांत यह है कि अश्वगंधा GABA रिसेप्टर्स से जुड़कर तनाव और चिंता को कम करता है। यह आपके शरीर को कठिन परिस्थितियों में भी शांत रहने में मदद कर सकता है।

2- एथलेटिक प्रदर्शन में लाभ

अश्वगंधा का मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है। इसके सेवन से मांसपेशियों के आकार में वृद्धि होती है और टेस्टोस्टेरोन का स्तर भढ़ता है।
अश्वगंधा से सेवन से व्यायाम के बाद रिकवरी में भी मदद मिलती है। श्वगंधा लेने से तेजी से रिकवरी हो सकती है और वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में दर्द कम हो सकता है।

3. मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

अश्वगंधा के शांत करने वाले गुण अवसाद जैसी मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों में भी लाभ पहुंचाते हैं। अश्वगंधा मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।  यह याददाश्त में सुधार करता है और मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट को धीमा करता है।  अश्वगंधा अर्क स्मृति, सोच कौशल, ध्यान और समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है, विशेष रूप से वृद्ध वयस्कों और सिज़ोफ्रेनिया वाले व्यक्तियों में।

4. टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने और प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद

इसके सेवन से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने और प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद मिल सकती है। अश्वगंधा रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।  शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह इंसुलिन उत्पादन और सेल ग्लूकोज अवशोषण में सुधार करता है।

5- सूजन को कम कर सकता है

अपने बायोएक्टिव यौगिकों के कारण अश्वगंधा में सूजन-रोधी गुण होते हैं। ये पुरानी सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Ashwagandha Benefits Ashwagandha ke sevan ke fayde Ayurvedic medicine

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे