Covid-19 diet tips: कोरोना से जल्दी रिकवर होना है तो गलती से भी न खाएं ये 5 चीजें

By उस्मान | Published: December 17, 2020 12:35 PM2020-12-17T12:35:17+5:302020-12-17T12:45:59+5:30

Next

कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद जल्दी से ठीक होने के लिए खास पोषक तत्वों का सेवन जरूरी है। ऐसे में आपको ऐसी खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए, जो इम्यून सिस्टम को कमजोर करते हैं। कुछ चीजें सूजन को बढ़ाती हैं और बीमारी से रिकवरी प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न करती हैं।

प्रोसेस्ड और फास्ट फूड - सोडियम और शुगर की अधिकता वाले फूड सूजन को बढ़ाते हैं। ये रिकवरी प्रक्रिया के साथ छेड़छाड़ करते हैं। अत्यधिक सूजन इम्यून सिस्टम पर भार भी बढ़ाता है। आपको आलू के चिप्स, प्रोसेस्ड और पैक किए हुए फूड सामग्री से पूरी तरह दूर रहना चाहिए।

लाल मांस- इसमें सैचुरेटेड फैट की अत्यधिक मात्रा सूजन को बढ़ाती है। इसके बजाए, डाइट में मोनोअनसैचुरेटेड फैट वाले फूड को शामिल करना चाहिए। प्रोटीन के लिए रेड मीट की जगह पर पौधे आधारित प्रोटीन जैसे दालों और फलियों का सेवन करना चाहिए।

फ्राइड फूड- तले हुए खाद्य पदार्थों में फैट की अत्यधिक मात्रा होती है। इससे आपके इम्यून सिस्टम पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ सकता है। ऐसी चीजें आंत के माइक्रोबायोम को प्रभावित करती हैं और इम्यून सिस्टम को दबा देती हैं।

सोडा ड्रिंक्स- शुगर से भरपूर सोडा ड्रिंक्स भी शरीर में सूजन बढ़ाता है। सूजन रोधी डाइट का पालन करते वक्त शुगर से भरपूर ड्रिंक्स को नजरअंदाज करना चाहिए। जल्द से जल्द रिकवरी के लिए कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और सोडा को छोड़ने में ही भलाई है।

मसालेदार फूड- मसालेदार फूड गले में जलन पैदा करते हैं और खांसी को ज्यादा गंभीर बना सकते हैं। सीने में जकड़न पर साइनस को साफ करने के लिए गर्म सूप और ड्रिंक्स का सेवन फायदेमंद है।