लाइव न्यूज़ :

16 साल बाद लियोनल मेसी का सपना पूरा, अर्जेंटीना ने 28 साल बाद ब्राजील को हराया, भावुक हुए खिलाड़ी, देखें तस्वीरें

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 11, 2021 9:58 AM

Open in App
1 / 11
लियोनल मेसी की अर्जेन्टीना ने शनिवार को ब्राजील को 1-0 से हराकर कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट जीत लिया जो राष्ट्रीय टीम का 28 साल में पहला बड़ा खिताब है।
2 / 11
साथ ही यह सुपरस्टार फुटबॉलर मेस्सी का भी टीम के साथ पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय खिताब है। मैच खत्म होने के बाद मेस्सी की आंखों में आंसू थे। वह घुटने के बल बैठ गए और हाथों से अपने चेहरे को ढक लिया। इसके बाद टीम के अधिकतर साथी जश्न मनाने के लिए उनकी ओर दौड़े और उन्हें हवा में उछाल दिया।
3 / 11
पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान मेस्सी ने ट्रॉफी को चूमा और फिर हवा में उठा दिया। रियो दि जिनेरियो के मराकाना स्टेडियम में मैच का एकमात्र गोल 22वें मिनट में एंजेल डि मारिया ने दागा। रोड्रिगो डि पॉल ने मारिया की तरफ लंबा पास दिया।
4 / 11
तैंतीस 33 साल के इस अनुभवी स्ट्राइकर ने लेफ्ट बैक रेना लोडी की खराब डिफेंडिंग का फायदा उठाते हुए गेंद को अपने कब्जे में लिया और गोलकीपर एडरसन को छकाते हुए अर्जेन्टीना को बढ़त दिला दी जो निर्णायक साबित हुई। अर्जेन्टीना ने इस तरह 1993 से चले आ रहे खिताब के सूखे को खत्म किया।
5 / 11
टूर्नामेंट में ब्राजील के खिलाफ यह सिर्फ तीसरा गोल था। नेमार ने खूबसूरत ड्रिबल और पास का नजारा पेश करके ब्राजील को बराबरी दिलाने की कोशिश की लेकिन मेजबान टीम के स्ट्राइकर अर्जेन्टीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज को बामुश्किल परेशान कर पाए।
6 / 11
कोच टिटे की ब्राजील टीम ने कोपा अमेरिका के पिछले पांच मुकाबले जीते थे और सभी में गोल दागे थे। मेस्सी को मलाल रहेगा कि टूर्नामेंट में पिछले मुकाबलों की तरह फाइनल में भी वह प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्होंने हालांकि टूर्नामेंट के दौरान चार गोल किए और पांच गोल करने में मदद की।
7 / 11
मेस्सी को 88वें मिनट में गोल करने का शानदार मौका मिला। उन्हें सिर्फ ब्राजील के गोलकीपर को छकाना था लेकिन एडरसन ने उन्हें रोक दिया।
8 / 11
अर्जेन्टीना के कोच लियोन स्केलोनी ने हैरान करते हुए सेमीफाइनल में कोलंबिया को पेनल्टी शूट आउट में हराने वाली टीम की शुरुआती एकादश में पांच बदलाव किए।
9 / 11
गोंजेलो मोंटिएल, क्रिस्टियन रोमेरो, मार्कोस एकुना, लिएंड्रो पेरेडेस और डि मारिया को शुरुआत एकादश में नाहुएल मोलिना, निकोलस टेगलियाफिको, गुइडो रोड्रिग्ज और निकोलस गोंजालेज की जगह मौका दिया। ब्राजील ने हालांकि अपनी शुरुआती एकादश में कोई बदलाव नहीं किया।
10 / 11
यह खिताब अर्जेन्टीना के लिए राहत है जिसने अपना पिछला बड़ा खिताब तब जीता था जब मेस्सी सिर्फ छह साल के थे। रियो में शनिवार का खिताब अर्जेन्टीना का 15वां कोपा अमेरिका खिताब है। अर्जेन्टीना की टीम टूर्नामेंट में अजेय रही और उसने उरूग्वे के रिकॉर्ड की बराबरी की। ब्राजील ने नौ बार यह खिताब जीता है।
11 / 11
मेस्सी ने बार्सीलोना के साथ कई खिताब जीते लेकिन 2007, 2015 और 2016 में कोपा अमेरिका के फाइनल में पहुंचने के बावजूद उनकी टीम को हर बार हार का सामना करना पड़ा। अब टीम के पास मराकाना स्टेडियम की अच्छी यादें हैं जहां अर्जेन्टीना को 2014 विश्व कप के फाइनल में जर्मनी के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी। 
टॅग्स :लियोनेल मेसीक्रिस्टियानो रोनाल्डो
Open in App

संबंधित खबरें

अन्य खेलSaudi Pro League: रोनाल्डो और माने के दो-दो गोल, अल नासर ने 10 सदस्यीय अल इत्तिहाद को 5-2 से हराया, 19 गोल के साथ टॉप पर पुर्तगाली खिलाड़ी, देखें प्वाइंट टेबल

अन्य खेलMajor League Soccer 2024: 21 फरवरी से शुरुआत करेंगे मेसी, सभी टिकट बिके, प्रत्येक टीम 34 मैच खेलेगी, जानें शेयडूल

अन्य खेलLionel Messi: 78 लाख डॉलर में बिकी लियोनेल मेसी की जर्सी, फीफा विश्व कप में पहनी गई थी

अन्य खेलFifa 2022 World Cup: छह जर्सी ने तोड़े रिकॉर्ड, 78 लाख डॉलर में बिकी, मेसी का जादू!, जानें

क्रिकेटVirat Kohli vs Cristiano Ronaldo: गूगल ने अपने 25 साल के इतिहास में 'सर्वाधिक खोजे जाने वाले एथलीट' का नाम घोषित किया

फुटबॉल अधिक खबरें

फुटबॉलFIFA World Cup Qualifier: फीफा वर्ल्ड कप क्वालिफायर फुटबॉल मैच में कतर की जीत का सिलसिला जारी, भारत को 3-0 से हराया

फुटबॉलक्रिस्टियानो रोनाल्डो सऊदी अरब के क्लब से मिले 1693 करोड़ के ऑफर पर फिर कर सकते हैं विचार, जनवरी में मैनचेस्ट यूनाइटेड छोड़ने की आशंका

फुटबॉलAFC Women's Asia Cup 2022 से बाहर हुई भारतीय फुटबॉल टीम, शेष मैच हुए रद्द

फुटबॉलफ्रेंच कप फुटबॉल मुकाबले से पहले लियोनल मेसी समेत पीएसजी टीम के चार खिलाड़ी कोविड पॉजिटिव

फुटबॉलPremier League: मैनचेस्टर सिटी ने लीड्स यूनाईटेड को 7-0 से हराकर लगातार सातवीं जीत दर्ज की, 17 मैचों में 41 अंक के साथ शीर्ष पर, देखें वीडियो