FIFA World Cup Qualifier: फीफा वर्ल्ड कप क्वालिफायर फुटबॉल मैच में कतर की जीत का सिलसिला जारी, भारत को 3-0 से हराया

By उस्मान | Published: November 21, 2023 09:37 PM2023-11-21T21:37:33+5:302023-11-21T22:21:02+5:30

भारत के खिलाफ कतर ने यह जीत मुस्तफा मेशाल, अल मोएज अली और गेबर अब्दुलसल्लम के गोल की मदद से हासिल की।

FIFA World Cup Qualifier Highlights: Qatar beat India 3-0 | FIFA World Cup Qualifier: फीफा वर्ल्ड कप क्वालिफायर फुटबॉल मैच में कतर की जीत का सिलसिला जारी, भारत को 3-0 से हराया

FIFA World Cup Qualifier: फीफा वर्ल्ड कप क्वालिफायर फुटबॉल मैच में कतर की जीत का सिलसिला जारी, भारत को 3-0 से हराया

Highlightsभारत को एशियाई चैंपियन कतर के खिलाफ 0-3 से हार का सामना करना पड़ाकतर के मुस्तफा मेशाल, अल मोएज अली और गेबर अब्दुलसल्लम ने गोल दागेभारतीय टीम 2026 विश्व कप क्वालीफायर में अपना अगला मुकाबला अफगानिस्तान से 21 मार्च को खेलेगी

India vs Qatar, FIFA World Cup Qualifier Football Match: फीफा वर्ल्ड कप क्वालिफायर फुटबॉल मैच में कतर की जीत का सिलसिला जारी है। इस कड़ी में कतर ने मंगलवार को भारत को 3-0 से मात दी। भारत के खिलाफ कतर ने यह जीत मुस्तफा मेशाल, अल मोएज अली और गेबर अब्दुलसल्लम के गोल की मदद से हासिल की। इस मैच में भारत ने भी कुछ अच्छे मौके बनाये लेकिन अंत में गोल नहीं कर सका। इसी के साथ कतर ने भारत को पछाड़कर तालिका में शीर्ष पर अपनी बढ़त बना ली है।

भारतीय टीम ने ग्रुप ए के इस मुकाबले में कतर को टक्कर देने की कोशिश की लेकिन मेहमान टीम ने यहां कलिंगा स्टेडियम में पूरे 90 मिनट तक दबदबा बनाए रखा। टीम ने अगर कुछ मौके गंवाए ना होते तो उनकी जीत का अंतर और बड़ा होता। भारतीय टीम ने चार साल पहले कतर को उनके घरेलू मैदान में गोलरहित ड्रॉ पर रोका था। टीम उस मुकाबले से प्रेरणा लेकर मैदान पर उतरी थी लेकिन बमुश्किल गोल करने के कुछ मौके ही बना सकी। 

पहले हाफ के अंत में भारत के पास दो मौके थे लेकिन टीम ने उन्हें गंवा दिया। क्वालीफायर के दूसरे दौर के अपने शुरुआती मुकाबले में 16 नवंबर को कुवैत को 1-0 से हराने वाली भारतीय टीम के पास ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहते हुए अगले दौर में क्वालीफाई करने का मौका है। मैच की शुरुआत में ही भारतीय रक्षापंक्ति की कलई खुल गई। टीम ने चौथे मिनट में ही एक गोल खा लिया। कॉर्नर से मिली किक पर कतर के तीन खिलाड़ियों ने भारतीय बॉक्स के अंदर पास का आदान-प्रदान किया लेकिन घरेलू टीम का कोई भी डिफेंडर गेंद को छू नहीं सका।  

मशाल ने दाएं पैर से जमीनी किक लगाकर गोलकीपर अमरिंदर सिंह को छका कर टीम का खाता खोला। कोच स्टिमक ने अनुभवी गुरप्रीत सिंह संधू के स्थान पर अमरिंदर को मौका दिया था। अकरम अफीफ ने इसके बाद तीन मौके गंवाए जिससे भारतीय टीम बड़े अंतर से पिछड़ने से बच गयी। अफीफ दूसरे मिनट में गोल करने का आसान मौका गंवाने के बाद 14वें, 22वें और 26वें मिनट में टीम के गोल अंतर को बढ़ाने में चूक गये। इसके बाद मशाल के हेडर पर अमरिंदर ने शानदार बचाव किया। 

मध्यांतर से पहले भारतीय टीम ने दो मौके बनाये जिसमें टीम दूसरे मौके पर करीब से बराबरी करने से चूक गयी। उदांता सिंह और अनिरुद्ध थापा ने गेंद पर अच्छा नियंत्रण दिखाते हुए लालेंगमाविया राल्टे को पास दिया लेकिन वह बॉक्स के किनारे से अपने शॉट को ठीक से लगाने में विफल रहे। थापा ने इसके बाद एक और आसान मौका गंवाया। उन्हें गोल करने के लिए सिर्फ कतर के गोलकीपर मेशाल बार्शम को छकाना था लेकिन उनका प्रयास गोल पोस्ट के करीब से निकल गया। 

भारतीय टीम ने पहले हाफ के आखिर में वापसी का दमखम दिखाया लेकिन दूसरे हाफ की शुरुआत में ही अलमेओज अली की गोल से टीम की बढ़त 2-0 हो गयी। अली ने अफगानिस्तान के खिलाफ 8-1 की जीत में टीम के लिए चार गोल दागे थे। मैच के 63वें मिनट में थापा की जगह मैदान में सहल अब्दुल समद उतरे। दो मिनट पास उनके पास टीम का खाता खोलने का मौका था लेकिन सुरेश सिंह के बनाये मौके को वह भुनाने में नाकाम रहे।  भारतीय टीम 2026 विश्व कप क्वालीफायर में अपना अगला मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ अगले साल 21 मार्च को दुशांबे (ताजिकिस्तान) में तटस्थ स्थल पर खेलेगी।

एजेंसी इनपुट के साथ..

Web Title: FIFA World Cup Qualifier Highlights: Qatar beat India 3-0

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे