लाइव न्यूज़ :

विंटर ओलंपिक 2018: रंगारंग कार्यक्रम के साथ समापन, इस देश ने सबसे ज्यादा मेडल जीतने का बनाया रिकॉर्ड

By विनीत कुमार | Published: February 26, 2018 1:28 PM

इन ओलंपिक खेलों की 15 स्पर्धाओं में 102 गोल्ड मेडल दांव पर थे। मेडल जीतने के मामले में अमेरिका-जर्मनी जैसे दिग्गज इस देश से पिछड़ गए।

Open in App

दक्षिण कोरिया के शहर प्योंगचांग में रविवार को रंगारंग कार्यक्रम के साथ खत्म हुए विंटर ओलंपिक में नॉर्वे 14 गोल्ड समेत 39 पदकों के साथ शीर्ष पर रहा। वहीं, इस ओलंपिक में 22 खिलाड़ियों को भेजने वाला उत्तर कारिया एक भी पदक जीतने में कामयाब नहीं हो पाया। इन ओलंपिक खेलों की 15 स्पर्धाओं में 102 गोल्ड मेडल दांव पर थे।

नॉर्वे के अलावा जर्मनी ने भी 14 गोल्ड जीते हालांकि उसके कुल पदकों की संख्या 31 रही। कनाडा 11 गोल्ड समेत 29 पदकों के साथ तीसरे जबकि अमेरिका चौथे स्थान पर रहा। अमेरिका ने 9 गोल्ड मेडल जीते। पांचवें स्थान पर 8 गोल्ड मेडल के साथ नीदरलैंड्स रहा।

वहीं, मेजबान दक्षिण कोरिया ने शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में पांच गोल्ड, आठ सिल्वर और चार ब्रॉन्ज के साथ कुल 17 पदक जीते और सातवें पायदान पर रहा। किसी भी शीतकालीन ओलम्पिक में यह कोरिया के सबसे ज्यादा पदक हैं।

नॉर्वे ने रचा इतिहास

जनसंख्या के मामले में बेहद कम नॉर्वे ने इस विंटर ओलंपिक में नया इतिहास रचा। उसने विंटर ओलंपिक में किसी देश द्वारा सबसे ज्यादा मेडल जीतने के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ा। अमेरिका ने इससे पहले 2010 में कुल 37 मेडल जीते थे। नॉर्वे ने उसे पीछे छोड़ते हुए इस बार 39 पदक जीते। खास बात ये भी रही कि नॉर्वे की महिला स्कियर मैरिट जॉर्गेन ने इस विंटर ओलंपिक में कुल पांच पदक जीते।

पिछले विंटर ओलंपिक में नॉर्वे ने 26 मेडल जीते थे। यही भी खास है कि इस विंटर ओलंपिक में नॉर्वे ने 109 एथलीट भेजे थे जबकि अमेरिका ने 133 एथलीटों को प्योंचांग भेजा था। 

रंगारंग कार्यक्रम के साथ विंटर ओलंपिक का समापन

खेलों का रंगारंग कार्यक्रम के साथ रविवार शाम समापन हुआ। समारोह में भविष्य की दृष्टि और शांति का संदेश पेश करते हुए ओलम्पिक की साहसिक भावना को उजागर किया गया। समापन समारोह के लिए खिलाड़ी और अधिकारी प्योंगचांग ओलम्पिक स्टेडियम में एकजुट हुए। प्योंगचांग के आयोजकों ने कहा कि समापन समारोह की योजना कार्यकारी रचनात्मक निर्देशक सोंग सेंग-वान द्वारा बनाई गई जिसका शीर्षक 'द नेक्स वेव' रखा गया।

समारोह में आधुनिक सौंदर्यशास्त्र के साथ मिश्रित कोरियाई परंपरा का चित्रण भी किया गया। इसमें के-पॉप प्रोडक्शन के जरिए कोरिया के भविष्य का दर्शन भी पेश किया गया।

बीजिंग में अगला विंटर ओलंपिक खेल

अगला शीतकालीन ओलम्पिक खेल बीजिंग में होगा। यह पहला मौका होगा, जब शीतकालीन ओलम्पिक खेल एक के बाद एक एशिया में होंगे। यही नहीं बीजिंग समर और विंटर ओलम्पिक की मेजबानी करने वाला पहला शहर बन जाएगा। बीजिग ने अपनी तैयारियों को लेकर आठ मिनट का कार्यक्रम पेश किया।

टॅग्स :शीतकालीन ओलंपिक खेलउत्तर कोरियागोल्ड मेडलअमेरिका
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वIsrael-Gaza war: राफा में इजरायली हवाई हमला, दो महिला और पांच बच्चों सहित 13 लोग की मौत, राष्ट्रपति जो बाइडन ने सैन्य कार्रवाई को ‘‘अविश्वसनीय’’ बताया

क्रिकेटMAJOR LEAGUE CRICKET 2024: दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच इस टीम से जुड़े, ऑस्ट्रेलियाई कोच ग्रेग शिपर्ड की जगह लेंगे

विश्वअमेरिका में 5वें भारतीय छात्र की हुई मृत्यु, मास्टर डिग्री की पढ़ाई पूरी करने के लिए पहुंचे थे समीर

विश्वIsrael-Hamas War: युद्धविराम को लेकर हमास ने 3 बिंदु पर रखा प्रस्ताव, अब इजरायल की सहमति का इंतजार

कारोबारभारतीयों के लिए सुनहरा मौका, 20 लाख लोगों को AI से दक्ष बनाएगा माइक्रोसॉफ्ट- सत्या नडेला

अन्य खेल अधिक खबरें

अन्य खेलसानिया मिर्जा पति शोएब से तलाक लेने के बाद पहली बार सार्वजनिक मंच पर दिखीं, दुबई में नजर आईं भारतीय टेनिस स्टॉर

अन्य खेलInter Miami vs Vissel Kobe: 30 मिनट के लिए मैदान में उतरे मेसी, विस्सेल कोबे ने 4-3 से इंटर मियामी को हराया, दो गोल मिस किए लियोनेल, 29000 दर्शक ने किया हूटिंग

अन्य खेलFrench Cup Football Quarter-finals: किलियान एमबापे ने 30वां गोल दागा, पीएसजी ने ब्रेस्ट को 3-1 रौंदा, टीम का अजेय क्रम 15 मैचों तक पहुंचा

अन्य खेलAFC Asian Cup 2023: जॉर्डन ने इतिहास रचा, दक्षिण कोरिया को 2-0 से हराकर पहली बार एशियाई कप फुटबॉल के फाइनल में, तीसरी बार चैम्पियन बनने का सपना टूटा

अन्य खेलFIFA Worldcup 2026: हैदराबाद में कुवैत और भारत के बीच होगा क्वालीफायर मैच, तेलंगाना फुटबॉल संघ के प्रमुख ने की पुष्टि