लाइव न्यूज़ :

टीएमसी सांसद डेरेक ओ’ब्रायन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, मानूसन सत्र की शेष अवधि के लिए राज्यसभा से निलंबित

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 08, 2023 12:17 PM

सभापति जगदीप धनखड़ ने ओ’ब्रायन द्वारा ऊंची आवाज में अपनी बात रखने पर आपत्ति जताई और उन्हें अपनी सीट पर बैठने को कहा। धनखड़ ने इसके बाद कहा कि वह ओ’ब्रायन का नाम लेते है। उन्होंने सदन के नेता गोयल से इस संबंध में प्रस्ताव पेश करने को कहा।

Open in App
ठळक मुद्दे सदन के नेता पीयूष गोयल ने इस संबंध में एक प्रस्ताव पेश किया, जिसे सदन ने ध्वनि मत से पारित कर दिया।सभापति द्वारा जब किसी सदस्य का नाम लिया जाता है तो इसके साथ ही उसके निलंबन की कार्रवाई शुरु हो जाती है।

नयी दिल्लीः तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ’ब्रायन को मंगलवार को राज्यसभा से मानसून सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया। टीएमसी नेता पर ‘अशोभनीय आचरण’ को लेकर यह कार्रवाई की गई।। सदन के नेता पीयूष गोयल ने इस संबंध में एक प्रस्ताव पेश किया, जिसे सदन ने ध्वनि मत से पारित कर दिया। व्यवस्था का प्रश्न उठाते हुए ओ’ब्रायन ने नियम 267 के तहत मणिपुर हिंसा पर चर्चा शुरु किए जाने की मांग की।

सभापति जगदीप धनखड़ ने ओ’ब्रायन द्वारा ऊंची आवाज में अपनी बात रखने पर आपत्ति जताई और उन्हें अपनी सीट पर बैठने को कहा। धनखड़ ने इसके बाद कहा कि वह ओ’ब्रायन का नाम लेते है। उन्होंने सदन के नेता गोयल से इस संबंध में प्रस्ताव पेश करने को कहा।

गौरतलब है कि सभापति द्वारा जब किसी सदस्य का नाम लिया जाता है तो इसके साथ ही उसके निलंबन की कार्रवाई शुरु हो जाती है। गोयल ने प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि ओ’ब्रायन लगातार सदन की कार्यवाही को बाधित कर रहे हैं और आसन की अवमानना कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘प्रस्ताव किया जाता है कि डेरेक ओ’ब्रायन को अशोभनीय आचरण के लिए सदन की सेवाओं से सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किया जाए।’ गोयल के प्रस्ताव पेश करने के बाद धनखड ने ओ’ब्रायन के निलंबन की घोषणा की। उन्होंने उन्हें सदन से बाहर जाने का भी निर्देश दिया।

इस बीच निलंबन आदेश के बाद भारी हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी। ओ'ब्रायन का निलंबन धनखड़ और तृणमूल कांग्रेस सांसद के बीच संसद के उच्च सदन में तीखी बहस के बाद हुआ है। सभापति ने ओ'ब्रायन पर "नाटकीयता में लगे रहने" को एक आदत बनाने का आरोप लगाया था, जिस पर ओ'ब्रायन ने कड़ी आपत्ति जताई थी, जिन्होंने कहा था कि वह सदन के नियमों का हवाला दे रहे थे और मणिपुर पर गंभीर चर्चा की मांग कर रहे थे।

टॅग्स :Derek O'BrienTMC
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: 20 मई को शाम पांच बजे तक नोटिस पर जवाब दें, भाजपा उम्मीदवार गंगोपाध्याय पर एक्शन, मुख्यमंत्री बनर्जी के खिलाफ टिप्पणी

भारतब्लॉग: कमर के नीचे किए जाते वार और विकास के नाम पर होता विनाश

भारतसंदेशखली 'स्टिंग वीडियो' की एसआईटी जांच की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत

भारतNarendra Modi 5 Guarantee: ममता के गढ़ में मोदी ने बंगाल के लोगों को दी 5 गारंटी

भारतNarendra Modi in Bardhaman: 'हिंदुओं को 2 घन्टे में भागीरथी में बहा देंगे', टीएमसी पर बोले पीएम मोदी

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी