लाइव न्यूज़ :

जर्मनी सरकार के कब्जे में तीन साल की बच्ची, माता-पिता ने भारत आकर पीएम मोदी से मांगी मदद

By अंजली चौहान | Published: March 10, 2023 12:24 PM

जर्मन बाल सेवा अधिकारियों को बच्ची के साथ यौन शोषण होने का शक था लेकिन ये चोट गलती से उसे लगी थी। बच्ची की मां का कहना है कि उन्होंने जांच के लिए अपने डीएनए नमूने भी अधिकारियों को दिए। डीएनए नमूने के परीक्षण, पुलिस जांच और चिकित्सा रिपोर्ट के बाद यौन शोषण का मामला फरवरी 2022 में बंद कर दिया गया था।

Open in App

मुंबई: जर्मन बाल अधिकारों की देख-रेख में रह रही बच्ची को वापस पाने के लिए भारतीय दंपति मोदी सरकार के मदद की गुहार लगा रहा है। बच्ची के माता-पिता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एस. जयशंकर से मामले में दखल देने को कहा है और बच्ची को वापस पाने की मांग की है।

गुरुवार को जर्मन सरकार से बच्ची को वापस पाने की कोशिशों को तेज करते हुए दंपति मुंबई में अधिकारियों से मिलने के लिए पहुंचे। गौरतलब है कि भारतीय दंपति की तीन साल की बेटी पिछले डेढ़ साल से जर्मन अधिकारियों की देख-रेख में अपने माता-पिता से दूर है।

गुरुवार को मीडिया से बातचीत करते हुए बच्ची की मां ने कहा कि गलती से हमारी बच्ची के प्राइवेट पार्ट पर चोट लग गई और हम उसे डॉक्टर के पास ले गए। डॉक्टर ने हमें यह कहकर वापस भेज दिया कि सब कुछ ठीक है। हालांकि, फिर भी हम नियमित चेकअप के लिए वापस अस्पताल गए लेकिन इस बार डॉक्टरों ने वहां बाल सेवाओं के अधिकारियों को बुला लिया और सितंबर 2021 को मेरी बेटी की कस्टडी उन्हें दे दी गई। 

जर्मन बाल सेवा अधिकारियों को बच्ची के साथ यौन शोषण होने का शक था लेकिन ये चोट गलती से उसे लगी थी। बच्ची की मां का कहना है कि उन्होंने जांच के लिए अपने डीएनए नमूने भी अधिकारियों को दिए। डीएनए नमूने के परीक्षण, पुलिस जांच और चिकित्सा रिपोर्ट के बाद यौन शोषण का मामला फरवरी 2022 में बंद कर दिया गया था।

बच्ची के पिता ने कहा कि इतना सब हो जाने के बाद हमने सोचा की हमारी बच्ची हमें वापस मिल जाएगी लेकिन जर्मन चाइल्ड सर्विसेज ने हमारे खिलाफ कस्टडी खत्म करने का मामला खोल दिया। इसके बाद हम कोर्ट गए, कोर्ट में जज ने आदेश दिया कि हमारे माता-पिता की क्षमता की रिपोर्ट बनाई जाएगी। हमें एक साल के बाद 150 पन्नों की माता-पिता की क्षमता परीक्षण रिपोर्ट मिली, इस दौरान मनोवैज्ञानिक ने हमसे केवल 12 घंटे ही बातचीत की। 

पिता का कहना है, "हमें रिपोर्ट मिलने के बाद परीक्षण की अगली तारीख दी गई। रिपोर्ट में सुझाव दिया गया कि माता-पिता और बच्चे के बीच का बंधन बहुत मजबूत है और बच्चे को माता-पिता के पास लौट जाना चाहिए लेकिन माता-पिता को यह नहीं पता कि बच्चे को कैसे पालें।"

पिता ने कहा कि इसके लिए हमें एक परिवार के घर में रहना चाहिए जब तक कि लड़की 3 से 6 साल की उम्र की न हो जाए। उस उम्र की लड़की यह तय करने में सक्षम होगी कि वह अपने माता-पिता के साथ रहना चाहती है या जर्मन सरकार की देखभाल में।  

बच्ची के पिता ने कहा, "उन्होंने तर्क दिया कि हम उसे जितना चाहें उतना खाने दें, उसे खेलने दें जैसे वह चाहती है, और वे उसे पर्याप्त अनुशासित नहीं करते हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि बच्चे को लगाव विकार है। उन्होंने आरोप लगाया कि लगाव विकार इसलिए था क्योंकि बच्चा अपने आप काम करना चाहता था।"

पीएम मोदी करें मदद- मां

बच्ची की मां ने मामले में भारत सरकार से मदद मांगी है। मां का कहना है कि हम अपनी बेटी को भारत लाना चाहते हैं। हम पीएम मोदी से अनुरोध करते हैं कि वह हमें हमारी को भारत लाने में मदद करें।

हम विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी अनुरोध करते हैं कि हमारी समस्या को देखें और हमारे बच्चे को वापस लाने में हमारी मदद करें। बच्ची की मां ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री मोदी मामले में दखल देंगे तो ये मामला सुलझ जाएगा। 

टॅग्स :जर्मनीGerman Embassyभारतबेबी केयर
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटIPL 2024: MS Dhoni से मिलने पहुंचा फैन, लाइव मैच में तोड़ा सुरक्षा घेरा, छुए पैर और फिर हुआ ये..

भारतब्लॉग: हड़ताल के तौर-तरीकों पर जापान से ली जानी चाहिए सीख

भारतगिरीश्वर मिश्र का ब्लॉग: नेताओं के दांव-पेंच सब जनता देख रही है!

भारतब्लॉग: भारत अनेकता में एकता की समृद्ध विरासत का वाहक है

भारतLok Sabha Election 2024: पीएम मोदी ने एंकर अर्नब गोस्वामी को दिया इंटरव्यू, जानिए क्या कुछ कहा?

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Election 2024: "भाजपा जीतती है, तो PM नरेंद्र मोदी नहीं अमित शाह बनेंगे", CM अरविंद केजरीवाल का दावा

भारतकोलकाता: BJP के पंचायत प्रधान के घर पर ब्लास्ट, कुल 6 बम किए गए प्लांट, पुलिस ने 4 जिंदा पकड़े

भारतArvind Kejriwal On Narendra Modi: 'सीएम पद से इस्तीफा क्यों नहीं दिया था', केजरीवाल ने खुद किया खुलासा

भारतDelhi Government School: 10 साल में 2032 शिक्षक पद खाली, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था में क्रांतिकारी परिवर्तन के बड़े-बड़े दावों के बीच आरटीआई में खुलासा, पढ़िए रिपोर्ट

भारतArvind Kejriwal Press Conference: 'हमारी पार्टी को कुचलने के लिए मोदी ने कोई कसर नहीं छोड़ी', मोदी पर बरसे केजरीवाल