लाइव न्यूज़ :

दक्षिण भारत में कुल 129 सीटों में से 27 पर बीजेपी आगे, 29 पर कांग्रेस की बढ़त

By रोहित कुमार पोरवाल | Published: May 23, 2019 7:38 AM

General Election Results 2019: 2014 के आम चुनाव में नरेंद्र मोदी की प्रचंड लहर के बावजूद दक्षिण भारत में उनका मामला ठंडा रहा था। इस बार क्या दक्षिण भारत नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए तैयार है। यहां पढ़ें पल-पल की अपडेट्स।

Open in App
ठळक मुद्देदक्षिण भारत के पांच राज्यों में क्या इस बार बजेगा बीजेपी का डंका?2014 के आम चुनाव में दक्षिण के पांच राज्यों में बीजेपी को 129 में से महज 20 सीटें मिली थीं।

लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के लिए दक्षिण भारत के दरवाजे खुलेंगे, यह नतीजों में पता चलेगा। बता दें कि 2014 के आम चुनाव में नरेंद्र मोदी की प्रचंड लहर के बावजूद दक्षिण भारत में बीजेपी का मामला बेहद ठंडा रहा था। यहां बीजेपी को पांच राज्यों में से महज 20 सीटें मिली थी, जिनमें दो राज्यों में तो खाता भी नहीं खुला था।

बता दें कि दक्षिण भारत में पांच राज्य केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु आते हैं। सबसे ज्यादा तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटें हैं, कर्नाटक में 28, आंध्र प्रदेश में 25, केरल में 20 और तेलंगाना 17 सीटें हैं।

2014 में बीजेपी को कर्नाटक में 18, तेलंगाना और तमिलनाडु में 1-1 सीटें मिली थीं और आंध्र प्रदेश और केरल में उसके हाथ जीरो लगा था। 

अब इस बार दक्षिण भारत बीजेपी और नरेंद्र मोदी के लिए कैसा रहेगा, यह देखना दिलचस्प होगा। 

गुरुवार (23 मई) को मतगणना के शुरूआती तीन घंटों में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) नौ सीटों पर और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चार सीटों पर बढ़त बनाये हुये हैं। कांग्रेस तीन सीटों पर बढ़त बनाये हुये हैं। भाजपा निजामाबाद, आदिलाबाद, करीमनगर और सिकंदराबाद सीटों पर तो कांग्रेस मल्काजगिरि, नलगोंडा और चेवेल्ला सीटों पर बढ़त बनाये हुये है। एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद सीट से अपने निकटतम प्रत्याशी भाजपा के भगवंत राव से 60 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। वह पहले भी तीन बार इस सीट से चुने जा चुके हैं। 

टीआरएस उम्मीदवार के कविता निजामाबाद सीट से भाजपा के डी अरविंद से 13,581 मतों से पीछे चल रही हैं। टीआरएस कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष आर रेड्डी मल्काजगिरि सीट से 19,220 मतों से आगे चल रहे हैं।

वाईएसआरसीपी ने एलान किया है की 30 मई को जगन मोहन रेड्डी आंध्र प्रदेश के सीएम पद की शपथ लेंगे।

नतीजे लाइव अपडेट्स:

11:23 AM- केरल में कांग्रेस की अगुवाई वाला यूडीएफ इस समय 20 में से 19 सीटों पर आगे हैं और एक सीट पर सीपीआईएम बढ़त बनाए हुए है। राहुल गांधी वायनाड में आगे चल रहे हैं।

11:11 AM- तेलंगाना की सभी 17 सीटों के रुझान आ गए हैं। इसमें 8 सीटों पर टीआरएस, 4 पर बीजेपी, 4 पर कांग्रेस और 1 सीट पर एआईएमआईएम आगे है।

11:06 AM- तमिलनाडु की 39 सीटों में से अभी 38 सीटों के रुझान सामने आए हैं। जिनमें 22 पर डीएमके, 8 पर कांग्रेस, 2 पर सीपीआईएम और 1 पर एआईएडीएमके आगे है।

11:02 AM- कर्नाटक की 28 सीटों में से 23 पर बीजेपी, 3 पर कांग्रेस, 1 पर जेडीएस और 1 पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे है।

10:59 AM- आंध्र प्रदेश की सभी 25 के रूझान आ गए हैं। इसमें 24 पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी और एक सीट पर तेलुगू देशम पार्टी आगे है।

10:38 AM- आंध्र प्रदेश के एक्जिट पोल में भी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को तेलुगू देशम पार्टी से आगे दिखाया गया था। वहीं, विपक्ष ने एक्जिट पोल का नकार कर त्रिशंकु सरकार की उम्मीद पर जोर दिया था। इसी के चलते यूपीए ने शरद पवार को जिम्मेदारी दी कि वह वाईएसआरसीपी के जगन मोहन रेड्डी से बात करें। दो दिन पहले जब पवार ने जगन को फोन किया तो उन्होंने इसे उठाया ही नहीं। जगन ने हालांकि ऐलान कर रखा था कि उनके दरवाजे सभी के लिए खुले हैं।

10: 30 AM- आंध्र प्रदेश के शुरुआती लोकसभा रुझानों में बड़ा उलट फेर दिखा रहा है कि सूबे में जगन मोहन अपनी सियासी जमीन बनाने में कामयाब हुए है। हालांकि, तेलुगू देशम पार्टी के चंद्रबाबू नायडू ने चुनाव बाद कई विपक्षी दलों के नेताओं से मुलाकात कर मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खड़ा करने की काफी कोशिश की लेकिन इस बार उनका मामला फीका लग रहा है।

10: 19 AM- आंध्र प्रदेश की 25 में से 24 सीटों के रूझान सामने आए हैं। इसमें 23 पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी और एक सीट पर तेलुगू देशम पार्टी आगे है।

10:16 AM- तेलंगाना की कुल 17 सीटों में से अभी 16 के रुझान सामने आए हैं। इसमें 11 सीटों पर टीआरएस, 3 पर बीजेपी, 1 पर कांग्रेस और 1 सीट पर एआईएमआईएम आगे चल रही हैं।

10:14 AM- तमिलनाडु की 39 सीटों में से अभी 35 सीटों के रुझान आए हैं। जिनमें 21 पर डीएमके, 8 पर कांग्रेस, 2 पर सीपीआईएम, 2 पर एआईएडीएमके और 1-1 पर सीपीआई और पीएमके आगे चल रही हैं।

10:09 AM- कर्नाटक की 28 सीटों में से 21 पर बीजेपी, 5 पर कांग्रेस और 2 पर जेडीएस आगे चल रही है।

10.02 AM- कांग्रेस की अगुवाई वाला यूडीएफ इस समय केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों पर आगे है। राहुल गांधी वायनाड में आगे चल रहे हैं।

08:15 AM- केरल के वायनाड से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आगे चल रहे हैं।

07:30 AM- पहला रुझान सुबह 8 बजे आएगा

(भाषा इनपुट के साथ)

टॅग्स :लोकसभा चुनावनरेंद्र मोदीभारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)आंध्रप्रदेश लोकसभा चुनाव 2019तमिलनाडु लोकसभा चुनाव 2019तेलंगाना लोकसभा चुनाव 2019केराला लोकसभा चुनाव 2019कर्नाटक लोकसभा चुनाव 2019
Open in App

संबंधित खबरें

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: 5 सीट पर 20 मई को मतदान, हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और सीतामढ़ी सीट पर पड़ेंगे वोट, जानें समीकरण और 2019 में कौन रहा विजेता!

भारतLok Sabha Election 2024: PM नरेंद्र मोदी से लेकर राहुल गांधी तक, इन हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों के पास नहीं है अपनी कार

भारतBihar Politics News: क्या फिर से पलटी मारेंगे सीएम नीतीश!, आखिर पीएम मोदी के नामांकन कार्यक्रम क्यों किया रद्द, उठ रहे सवाल

भारतPM Modi's Roadshow in Mumbai: पीएम मोदी के रोड शो के लिए मुंबई में सुरक्षा कड़ी; ड्रोन, गुब्बारों के इस्तेमाल पर लगा प्रतिबंध, ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी

भारत अधिक खबरें

भारतCongress leader Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम अरेस्ट, ईडी ने 37 करोड़ किए थे जब्त

भारतAmit Shah On Arvind Kejriwal: 'उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, वे 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह

भारतपहली बार CAA के तहत 14 लोगों को नागरिकता प्रमाण पत्र सौंपे गए, गृह मंत्रालय ने दी जानकारी

भारतSwati Maliwal Assault Case: स्वाति मालीवाल को बीजेपी का सपोर्ट, आप सांसद संजय सिंह मिलने पहुंचे

भारतचाबहार पोर्ट डील पर अमेरिकी प्रतिक्रिया का एस जयशंकर ने दिया जवाब, US को दो टूक- 'संकीर्ण दृष्टिकोण नहीं रखना चाहिए'