लाइव न्यूज़ :

Swachh Survekshan Awards 2022: लगातार 6वीं बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया इंदौर, जानें अन्य शहरों की स्थिति

By मनाली रस्तोगी | Published: October 01, 2022 5:55 PM

स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2022 में इंदौर और सूरत ने इस साल अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा, जबकि विजयवाड़ा को पछाड़ते हुए नवी मुंबई ने तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया।

Open in App
ठळक मुद्देस्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2022 के नतीजे शनिवार को घोषित किए गए।इंदौर को लगातार छठी बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया।स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2022 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों की श्रेणी में मध्य प्रदेश ने पहला स्थान हासिल किया है।

नई दिल्ली: इंदौर को लगातार छठी बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया, जबकि केंद्र सरकार के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में अगले दो स्थानों पर सूरत और नवी मुंबई ने कब्जा जमाया। स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2022 के नतीजे शनिवार को घोषित किए गए। स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2022 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों की श्रेणी में मध्य प्रदेश ने पहला स्थान हासिल किया है, इसके बाद छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र हैं।

इंदौर और सूरत ने इस साल बड़े शहरों की श्रेणी में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा, जबकि विजयवाड़ा ने अपना तीसरा स्थान नवी मुंबई से गंवा दिया। सर्वेक्षण के परिणामों के अनुसार, 100 से कम शहरी स्थानीय निकायों वाले राज्यों में त्रिपुरा ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए, जिसमें केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अन्य भी शामिल थे।

एक लाख से कम आबादी वाले शहरों की श्रेणी में महाराष्ट्र का पंचगनी पहले स्थान पर रहा, उसके बाद छत्तीसगढ़ का पाटन और महाराष्ट्र का करहड़ रहा। 1 लाख से अधिक आबादी की श्रेणी में हरिद्वार को सबसे स्वच्छ गंगा शहर घोषित किया गया, इसके बाद वाराणसी और ऋषिकेश का स्थान रहा। एक लाख से कम आबादी वाले गंगा शहरों में बिजनौर पहले स्थान पर था, उसके बाद क्रमशः कन्नौज और गढ़मुक्तेश्वर थे।

महाराष्ट्र के देवलाली को देश का सबसे स्वच्छ छावनी बोर्ड चुना गया। स्वच्छ सर्वेक्षण का 7वां संस्करण स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) की प्रगति का अध्ययन करने और विभिन्न स्वच्छता और स्वच्छता मानकों के आधार पर शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) को रैंक करने के लिए आयोजित किया गया था। सर्वेक्षण 2016 में 73 शहरों के आकलन से इस साल 4,354 शहरों को कवर करने के लिए विकसित हुआ है।

टॅग्स :इंदौरमध्य प्रदेशमहाराष्ट्रNavi Mumbaiस्वच्छ भारत अभियान
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टChhatrapati Sambhajinagar News: पुलिसकर्मी का घर नहीं बिजनेसमैन का बंगला!, भ्रष्टाचार आरोपी पुलिस निरीक्षक हरिभाऊ खाड़े के घर से 1.08 करोड़ रुपये नकद और 72 लाख रुपये का सोना जब्त

ज़रा हटकेPakistan Geeta Class 8 exam: वर्ष 2015 में पाकिस्तान से लौटीं, आठवीं की परीक्षा में बैठने जा रहीं 33 वर्षीय मूक-बधिर गीता, ऐसे रचेंगी कारनामा

क्राइम अलर्टIndore: 'दादाजी ने मेरे कपड़े उतार दिए और मुझे गलत तरीके से छूने लगे', 8 साल की मासूम ने मां को बताई पूरी कहानी

क्राइम अलर्टIndore Murder: रात 2 बजे मौत ने दी दस्तक, फुटपाथ पर हुआ 'बीड़ी' विवाद और बुजुर्ग को मिली मौत

क्राइम अलर्टमुंबई में चोरों का कारनामा; पुलिस होने का दावा कर कैफे मालिक से लूटे 25 लाख, 4 आरोपी गिरफ्तार

भारत अधिक खबरें

भारतDelhi Heatwave: नजफगढ़ में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार, सीजन का सबसे गर्म दिन, 21 मई तक राहत की संभावना नहीं

भारतआज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारतआदित्य ठाकरे को रास नहीं आया रश्मिका मंदाना का 'अटल सेतु' की तारीफ करना, एक्ट्रेस पर कसा तंज

भारतSwati Mailwal Assault Case: केजरीवाल के पीएम बिभव कुमार पर क्यों नहीं हुई अभी तक कार्रवाई, पढ़ें केस की 10 बड़ी अपडेट

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप