लाइव न्यूज़ :

Republic Day 2024: 75वें गणतंत्र दिवस पर परेड की कमान होगी महिलाओं के हाथ में, कर्तव्य पथ पर गूंजेगा 'जय हिंद' का नारा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: January 26, 2024 7:56 AM

देश आज 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में कर्तव्य पथ पर आयोजित होने वाली परेड 'महिला केंद्रित' होगी, जो समाज के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं द्वारा निभाई गई भूमिकाओं को दर्शाएगा।

Open in App
ठळक मुद्देदेश आज 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा हैदिल्ली में कर्तव्य पथ पर आयोजित होने वाली भव्य परेड 'महिला केंद्रित' होगीइस वर्ष के गणतंत्र दिवस की थीम 'विकसित भारत' और 'भारत: लोकतंत्र की मातृका' है

नई दिल्ली: देश आज 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में कर्तव्य पथ पर आयोजित होने वाली परेड 'महिला केंद्रित' होगी, जो समाज के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं द्वारा निभाई गई भूमिकाओं को दर्शाएगा। इस वर्ष भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है, जो 26 जनवरी 1950 को संविधान को अपनाने और संप्रभुता की प्राप्ति का प्रतीक है।

संविधान सभा ने अपना पहला सत्र दिसंबर 1946 में और आखिरी सत्र नवंबर 1949 में आयोजित किया, जिसके एक साल बाद संविधान लागू किया गया और मसौदा समिति के प्रमुख डॉ. बीआर अंबेडकर थे। इस कारण से डॉ. भीम राव अंबेडकर को भारत के 'संविधान का जनक' कहा जाना है।

इस वर्ष के गणतंत्र दिवस की थीम 'विकसित भारत' और 'भारत: लोकतंत्र की मातृका' है, जो देश की आकांक्षाओं और लोकतंत्र के पोषक के रूप में इसकी भूमिका का प्रतीक है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार इस गणतंत्र दिवस समारोह के विषय में रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने कहा कि परेड में महिला मार्चिंग टुकड़ियों का बड़ा हिस्सा होगा। जिसमें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) और केंद्रीय मंत्रालयों और संगठनों की अधिकांश झांकियां देश की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता, एकता और प्रगति का प्रदर्शन करेंगी। उन्होंने बताया कि विषयों का चयन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के विचारों के अनुरूप किया गया है कि 'भारत वास्तव में लोकतंत्र की जननी है'।

कर्तव्य पथ पर सुबह 10:30 बजे शुरू होने वाली परेड करीब 90 मिनट तक चलेगी। पहली बार परेड की शुरुआत 100 महिला कलाकार भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाते हुए करेंगी। परेड की शुरुआत महिला कलाकारों द्वारा बजाए जाने वाले शंख, नादस्वरम, नगाड़ा आदि संगीत के साथ होगी।

परेड में पहली बार सभी महिलाओं की त्रि-सेवा टुकड़ी भी कर्तव्य पथ पर मार्च करती हुई दिखाई देगी। सीएपीएफ दल में महिला कर्मी भी शामिल होंगी। रक्षा सचिव ने कहा, ''इस साल की गणतंत्र दिवस परेड में महिलाओं का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व देखने को मिलेगा।''

रक्षा मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय लगातार तीसरे वर्ष 'नारी शक्ति की सांस्कृतिक अभिव्यक्ति- संकल्प से सिद्धि' विषय पर सांस्कृतिक कार्यक्रम 'वंदे भारतम' प्रस्तुत करेंगे। लगभग 1,500 महिला नर्तक विविधता में एकता का संदेश देते हुए रंगारंग प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देंगे।

गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की यात्रा से होगी, जहां वह पुष्पांजलि अर्पित करके शहीद नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने में राष्ट्र का नेतृत्व करेंगे। इसके बाद, प्रधानमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति परेड देखने के लिए कर्तव्य पथ पर सलामी मंच पर जाएंगे।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन इस साल के गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि होंगे। परेड में फ्रांस का 95 सदस्यीय मार्चिंग दस्ता और 33 सदस्यीय बैंड दस्ता भी हिस्सा लेगा। भारतीय वायु सेना के विमानों के साथ, एक मल्टी-रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट (MRTT) विमान और फ्रांसीसी वायु सेना के दो राफेल विमान फ्लाई-पास्ट में भाग लेंगे।

इस वर्ष परेड देखने के लिए लगभग 13,000 विशेष अतिथियों को भी आमंत्रित किया गया है, जिससे सभी क्षेत्रों के लोगों को देश के विविध पहलुओं को देखने का अवसर मिलेगा। 29 जनवरी, 2024 को विजय चौक पर आयोजित होने वाले बीटिंग रिट्रीट समारोह में 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के समापन को चिह्नित करने के लिए सभी भारतीय धुनें बजेंगी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, अन्य केंद्रीय मंत्री, वरिष्ठ उपस्थित आम और विशिष्ट दर्शकों के सामने भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, भारतीय वायु सेना और सीएपीएफ के बैंड द्वारा धुनें बजाई जाएंगी।

यह हर साल 29 जनवरी को विजय चौक पर आयोजित किया जाता है और यह सदियों पुरानी परंपरा है, जो 1950 के दशक की शुरुआत से चली आ रही है, जब भारतीय सेना के मेजर रॉबर्ट्स ने सामूहिक बैंड द्वारा प्रदर्शन का अनूठा समारोह विकसित किया था।

टॅग्स :गणतंत्र दिवसभारतनरेंद्र मोदीदिल्लीइमेनुअल मेक्रो
Open in App

संबंधित खबरें

भारतDelhi Heatwave: नजफगढ़ में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार, सीजन का सबसे गर्म दिन, 21 मई तक राहत की संभावना नहीं

भारतआज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतHeatwave: 18-20 मई के दौरान गंभीर लू चलने की संभावना, दिल्ली में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है, इन बातों का ध्यान रखें

भारत अधिक खबरें

भारतआदित्य ठाकरे को रास नहीं आया रश्मिका मंदाना का 'अटल सेतु' की तारीफ करना, एक्ट्रेस पर कसा तंज

भारतSwati Mailwal Assault Case: केजरीवाल के पीएम बिभव कुमार पर क्यों नहीं हुई अभी तक कार्रवाई, पढ़ें केस की 10 बड़ी अपडेट

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'